Pegasus spyware: कहीं आपका फोन भी पेगासस स्पाईवेयर से संक्रमित तो नहीं है, ऐसे करें पता

|

पेगासस स्पाईवेयर (Pegasus spyware) एक बार फिर से चर्चा में है। भारतीय जर्नलिस्ट्स, मंत्रियों और व्यापारियों की जासूसी करने के लिए इसका इस्तेमाल किया गया हैं। यह टूल कथित तौर पर कॉल और टेक्स्ट सहित पीड़ित के फोन से डेटा निष्कर्षण करने में सक्षम है। चलिये आज हम आपको यह बताने वाले है कि कहीं आपका फोन भी पेगासस स्पाइवेयर से इनफेक्टेड है तो नहीं हैं।

 

Pegasus spyware: कहीं आपका फोन भी पेगासस स्पाईवेयर से संक्रमित तो नहीं है, ऐसे करें पता

कैसे चेक करें कि आपका फोन पेगासस स्पाईवेयर से इनफेक्टेड है या नहीं हैं?

एमनेस्टी इंटरनेशनल के कुछ रिसर्चर्स ने पेगासस स्पाईवेयर की जाँच के लिए एक टूल बनाया है जिससे आप यह जान पाएंगे कि कहीं आपका फोन भी संक्रमित तो नहीं है। इस टूल को मोबाइल वेरिफिकेशन टूलकिट (Mobile Verification Toolkit) नाम दिया गया हैं।

बता दें कि मोबाइल वेरिफिकेशन टूलकिट को Android और iPhone दोनों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ओपन-सोर्स टूलकिट Github पर सभी के लिए उपलब्ध है। डिवाइस चेकअप को सफलतापूर्वक चलाने के लिए, आपको टूल का उपयोग करने के लिए रनिंग लाइन कोड की कुछ समझ होनी चाहिए।

मोबाइल वेरिफिकेशन टूलकिट आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस दोनों के लिए तैयार किया गया है, लेकिन प्रक्रिया थोड़ी जटिल है और इसमें अनुभव की आवश्यकता है। साथ ही, एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए फोरेंसिक चलाना बहुत कठिन है क्योंकि डेटा लॉग हमेशा मौजूद नहीं होते हैं। iOS पर, लॉग ज्यादा लंबे समय के लिए स्टोर किए जाते हैं। यही कारण है कि एमनेस्टी iPhones पर Pegasus के एविडेंस को अधिक आसानी से खोजने में सक्षम था।

टूलकिट को इंस्टॉल करने के लिए, यूजर्स को पहले एक Python पैकेज इंस्टॉल करना होगा जो एमवीटी (मोबाइल वेरिफिकेशन टूलकिट) वेबसाइट पर उपलब्ध है। साथ ही वहाँ आपको वेबसाइट पर इंस्टॉलेशन के निर्देश भी मिल जाएँगे।

टूल को एनेलाइज करने के लिए आपको अपने iOS डिवाइस का भी पूरा बैकअप लेना होगा। ध्यान रखें कि MVT चलाने वाले macOS यूजर्स को इंस्टॉल करने के लिए Xcode और homebrew की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, एमनेस्टी ने यह भी कहा कि "MVT आमतौर पर मोबाइल फोन (जैसे कॉल हिस्ट्री, एसएमएस और व्हाट्सएप मैसेज, आदि) पर पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के रिकॉर्ड को निकालने और संसाधित करने में सक्षम है।

 

इस प्रकार अगर आपको भी कोडिंग की नॉलेज है और आप ऐसे काम करने में अनुभव वाले हैं तो जरूर इस टूल को यूज करके यह चेक कर सकते है कि आपका मोबाइल भी पेगासस स्पाईवेयर से संक्रमित है, लेकिन किसी आम व्यक्ति के लिए यह बहुत कठिन है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
If your phone is also infected with Pegasus spyware.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X