IIT ने ईजाद की नई तकनीक, कम हो सकती है इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत

|

पेट्रोल के बढ़ते दामों ने लोगों का ध्‍यान इलेक्‍ट्रिक वाहनों की ओंर तेजी से अपनी ओंर खींचा है, सरकार भी इलेक्‍ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई तरह ही छूट दे रही है। ऐसे में यूज़र भी इलेक्‍ट्रिक वाहन से अपने खर्चो में कटौती कर सकते है लेकिन फिलहाल इन्‍हें खरीदना आम आदमी के बस से बाहर है इसका कार है इसमें लगने वाली बैटरी जो पूरे वाहन का सबसे महंगा हिस्‍सा होती है।

 
IIT ने ईजाद की नई तकनीक, कम हो सकती है इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत

हालाकि पहले के मुकाबले इलेक्‍ट्रिक वाहनों में लगने वाली बैटरी की तकनीक में काफी सुधार हो गया है साथ कई देश विदेश की कई बड़ी कंपनियां इसके दाम करने के लिए लेटेस्‍ट तकनीक का इस्‍तेमाल करने मे लगी हुई है। इसी राह पर IIT के रिसर्चर्स ने एक तरह की नई तकनीक विकसित की है जिसकी मदद से EVs यानी इलेक्‍ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए प्रयोग होने वाले चार्जर की मदद से इसकी लागत कम की जा सकती है सीधे शब्‍दों में कहे तो अभी मौजूद चार्जरों के मुकाबले 40-50% तक कीमत में कटौती की जा सकती है।

इसके लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT)बीएचयू, (IIT)गोवाहाटी और (IIT)भुवनेश्वर ने मिलकर चार्जर में थोड़े बदलाव करते हुए चार्जिंग मोड और प्रोपल्‍शन मोड में इन्‍वर्टर का कार्य करने वाले इलेक्‍ट्रिॉनिक इंटरफेस को हटा दिया है जिसकी वजह से कार कंपनियां अपनी लागत को और कम कर सकती है। ये चार्जर IIT बीएचयू के कैंपस में टेस्‍ट किया जा सकता है।

IIT ने ईजाद की नई तकनीक, कम हो सकती है इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार इस तकनीक को विकसित करने वाली टीम के चीफ प्रोजेक्‍ट इन्वेस्टिगेटर राजीव कुमार सिंह ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है इस समय ईवी मौजूदा आईसी इंजनों से कई गूना बेहतर विकल्‍प है लेकिन चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के सही न होने की वजह से इसकी कीमत काफी बढ़ जाती है।

नई तकनीक से मौजूद चार्जर में प्रोपल्‍शन मोड के लिए लगने वाली एक्‍ट्रा पावर इलेक्ट्रॉनिक्स इंटरफेस की जरूरत नहीं पड़ती ये चार्जिग मोड और प्रोपल्‍शन मोड दोनों की जरूरत को पूरा करता है। उन्‍होंने कहा कई बड़ी कंपनियों ने इस ओंर अपनी दिलचस्‍पी दिखाई है जल्‍द ही इसका कमर्शियल प्रोडेक्‍शन शुरू किया जा सकता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
IIT developed new technology which help to reduce the cost of electric two and Four wheeler. IIT BHU, IIT Bhubaneshwar and IIT Guwahati Team developed new EV charger which reduce 40 to 50 % charger cost.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X