IMC 2022: पीएम मोदी कल लॉन्च करेंगे 5G, यहां जानिए Jio, Airtel और Vi से जुड़ी जानकारियां

|
पीएम कल भारत में लॉन्च करेंगे 5G, Jio, Airtel और Vi में कौन है आगे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 (IMC) में मुख्य भाषण देते हुए, रिलायंस जियो के मुकेश अंबानी, एयरटेल के सुनील मित्तल और वोडाफोन आइडिया के कुमार मंगलम बिड़ला की उपस्थिति में कल देश में आधिकारिक तौर पर 5 जी मोबाइल सेवा का शुभारंभ करेंगे।

 

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में होगा कार्यक्रम

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) की आधिकारिक वेबसाइट से पता चलता है कि पीएम मोदी वार्षिक कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे, जो संयुक्त रूप से दूरसंचार विभाग, संचार मंत्रालय और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

भारत के माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी द्वारा "इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022" के उद्घाटन की घोषणा करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। IMC ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट में ये लिखते हुआ बताया।

संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने 6जी को लेकर कही बड़ी बात

हाल ही में, संचार राज्य मंत्री (MoS) देवुसिंह चौहान ने कहा है कि भारत को कुछ वर्षों में देशव्यापी 5G कवरेज मिलेगा। MoS ने ये टिप्पणियां रोमानिया के बुखारेस्ट में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) के पूर्ण सम्मेलन 2022 के मौके पर डिजिटल विकास, संचार और मास मीडिया बेला चेर्केसोवा के रूसी उप मंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता करते हुए कीं।

द्विपक्षीय वार्ता के दौरान संचार राज्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने 2030 तक 6जी प्रौद्योगिकी के डिजाइन और विकास के लिए एक प्रौद्योगिकी समूह का गठन किया है। उन्होंने कहा कि ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां रूस और भारत सहयोग कर सकते हैं जिसमें 5जी उपयोग के मामलों का विकास, डिजाइन 6जी प्रौद्योगिकी, आईओटी, एम2एम ,साइबर सुरक्षा विकसित करना शामिल है।

 
पीएम कल भारत में लॉन्च करेंगे 5G, Jio, Airtel और Vi में कौन है आगे

मुकेश अंबानी ने 5जी को लेकर कही बड़ी बात

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा Reliance Jio इस दिवाली 2022 तक कई प्रमुख शहरों में Jio 5G को रोल आउट करने की योजना बना रहा है। "हमारी योजना महीने दर महीने Jio 5G बढ़ाने की है। दिसंबर 2023 तक, जो आज से 18 महीने से भी कम समय में है, हम अपने देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में Jio 5G वितरित करेंगे।

दूसरे सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर के मुख्य कार्यकारी गोपाल विट्टल ने इस महीने की शुरुआत में कहा था, इस बीच, भारती एयरटेल लिमिटेड अपनी 5G सेवाओं को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है और 2023 के अंत तक शहरी भारत को कवर करेगी। उसके बाद, हम पूरे देश में तेजी से विस्तार करेंगे।

टेलीकॉम कंपनियां 5जी टैरिफ प्लान की घोषणा जल्द करेंगी

3जी और 4जी की तरह, टेलीकॉम कंपनियां भी जल्द ही समर्पित 5जी टैरिफ योजनाओं की घोषणा करेंगी और उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, उपभोक्ता अपने उपकरणों पर 5जी सेवाओं का उपयोग करने के लिए अधिक भुगतान कर सकते हैं।

एरिक्सन की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 5G-रेडी स्मार्टफोन वाले 100 मिलियन से अधिक यूजर्स 2023 में 5G सब्सक्रिप्शन में अपग्रेड करना चाहते हैं, जबकि उनमें से आधे से अधिक अगले 12 महीनों में एक उच्च डेटा टियर प्लान में अपग्रेड करने के लिए तैयार हैं। शहरी केंद्रों में भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स 5G में अपग्रेड होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं क्योंकि यह अगले महीने शुरू हो गया है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Prime Minister Narendra Modi will officially launch 5G mobile service in the country tomorrow in the presence of Reliance Jio's Mukesh Ambani, Airtel's Sunil Mittal and Vodafone Idea's Kumar Mangalam Birla, while delivering the keynote address at the India Mobile Congress 2022 (IMC).

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X