पिछले 5 सालों में हैकर्स ने हैक किये सरकार के 641 सोशल मीडिया अकाउंट, ईमेल और वेबसाइट

|

दुनिया भर में आज हैकर्स का बोलबाला है और अब तो सरकारें भी सुरक्षित नहीं है। भारत ही नहीं दुनियाभर में हैकर्स रोजाना लाखों अकाउंट को हैक करते हैं। हैकर्स से बचना अब सरकार के हाथ में भी नहीं रहा है। दरअसल केंद्र सरकार ने कल यानी मंगलवार को लोकसभा में कहा कि पिछले पांच वर्षों के दौरान भारत सरकार से जुड़े 641 ट्विटर अकाउंट, ई-मेल, वेबसाइट हैक किए गए। इस प्रकार पिछले 5 सालों के दौरान हैकर्स ने सरकार के करीब साढ़े 6 सौ से ज्यादा सोशल मीडिया को हैक किया है।

 
पिछले 5 सालों में हैकर्स ने हैक किये सरकार के 641 सोशल मीडिया अकाउंट, ईमेल और वेबसाइट

पिछले 5 वर्षों में सरकार के 641 Twitter, Email और वेबसाइट हुई हैक

बता दें कि केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री, अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने बताया कि पिछले 5 सालों में भारत सरकार के, कुल 641 अकाउंट हैक हुए है जिसमें 2017 में कुल 175 अकाउंट, 2018 में 114 अकाउंट, 2019 में 61, 2020 में 77, 2021 में 186 और इस साल (2022 फरवरी तक) अब तक 28 सरकारी सोशल मीडिया अकाउंट, ईमेल और वेबसाईटें हैक हुई हैं। इसमें आप देख सकते हैं कि साल 2021 में सबसे ज्यादा हैकिंग हुई है और 2019 में सबसे कम।

वहीं सरकार द्वारा किए गए उपायों के बारे में प्रश्न पूछे जाने के बाद मंत्री ने जवाब में कहा कि जब भी कोई समझौता होता है, तो भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-in) प्रभावित संस्थाओं को उपचारात्मक कार्रवाई के साथ सूचित करती है।

साथ ही मंत्री ने एक लिखित उत्तर में लोकसभा को बताया, "CERT-in प्रभावित संस्थाओं, सर्विस प्रोवाइडर, सेक्टोरियल कंप्यूटर सिक्योरिटी इंसिडेंट रिस्पॉन्स टीमों (CSIRTs) के साथ-साथ कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ इंसिडेंट रिस्पॉन्स उपायों का समन्वय करता है।"

वहीं जब भविष्य में इस तरह की हैकिंग से बचने के उपायों के बारे में पूछा गया तो, अमर उजाला के अनुसार मंत्री ने बताया कि साइबर सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए सीईआरटी-इन (CERT-in) की स्थापना की गई थी। यह डिजिटल टेक्नोलॉजी के सुरक्षित उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए नियमित आधार पर लेटेस्ट साइबर अटैक्स और उनसे बचने के उपाय के बारे में अलर्ट और सलाह जारी करता है।

 

इस प्रकार अब सरकार भी हैकर्स के निशाने पर हैं और लगातार इनके अकाउंट को हैक किया जा रहा है। हालांकि CERT-in की मदद से इसमें काफी कमी आयी है।

 
Best Mobiles in India

English summary
In The Last 5 Years, Hackers Hacked 641 Govt's Social Media Accounts

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X