4 जी स्पीड के मामले में 74वें पायदान पर है भारत, देंखे कौन सा देश है टॉप पर

Written By:

भारत तेजी से ग्रोथ कर रहा है। 3जी के बाद 4जी और हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड आ चुका है, जिसकी जबरदस्त सराहना की जा रही है। लेकिन यहां जानने वाली बात ये है कि भारत में 4जी डाउनलोड स्पीड 5.1 Mbps है, जो ग्लोबल स्तर की एवरेज 4जी डाउनलोड स्पीड 16.2 Mbps से के एक-तिहाई से भी कम है। इंडिया की 4जी स्पीड 4.4 Mbps की ग्लोबल 3जी स्पीड से थोड़ी ही ऊपर है। वहीं देश की 3जी स्पीड की बात करें तो ये यह 1 Mbps से भी कम है।

4 जी स्पीड के मामले में 74वें पायदान पर है भारत, देंखे कौन सा देश है टॉप पर

ओपनसिंगल की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में डाउनलोड स्पीड पिछले 6 महीनों में 1 मेगाबिट प्रति सेकेंड से भी ज्यादा घटी है। इसका सबसे बड़ा कारण है, रिलायंस जियो की फ्री सर्विसेज, जिनकी वजह से अचानक बहुत ज्यादा ट्रैफिक बढ़ गया है। टेलिकॉम रेग्युलेटर ट्राई के मुताबिक, कुछ सब्सक्राइबर्स के लिए यह स्पीड 10 Kbps से भी नीचे चली जाती है।

पढ़ें: जियो से भारत को हुआ बड़ा फायदा, जानकार आप भी हो जाएंगे हैरान

आपको बता दें कि ग्लोबल लेवल पर भारत इंटरनेट स्पीड के मामले में 74वीं रैंक पर है। इस स्पीड के साथ इंडिया पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे देशों से भी पिछड़ गया है। भारत 4जी स्पीड के मामले में कॉस्टा रिका से ऊपर हैं। सिंगापुर 4जी स्पीड के मामले में सबसे ऊपर है, जबकि साउथ कोरिया दूसरे नंबर पर है।

बता दें कि इंटरनेट की सुस्त स्पीड के चलते टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) को टेलिकॉम ऑपरेटरों के दिए जा रहे वायरलेस ब्रॉडबैंड प्लान्स के तहत दी जा रही डेटा स्पीड पर नजर डालने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

पढ़ें: रिलायंस जियो डीटीएच, लॉन्च डेट से लेकर कीमत, पैक्स और चैनल सब कुछ

ट्राई को पिछले कुछ वक्त में बड़ी संख्या में कन्ज्यूमर्स की शिकायतें मिली हैं जिनमें कहा गया है कि उन्हें स्लो डेटा स्पीड मिल रही है। अब ट्राई इसके लिए एक ऐप भी लॉन्च कर चुका है, जिसके जरिए आप अपनी डेटा और कॉलिंग की क्वालिटी भी चैक कर सकते हैं।



English summary
the average download speed of india at 5.1Mbps — is less than a third of the global average.
Please Wait while comments are loading...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
Opinion Poll

Social Counting