ऑनलाइन खरीदारों की संख्या 2016 तक 10 करोड़

Written By:

देश में वर्ष 2016 तक ऑनलाइन खरीदारों की संख्या 10 करोड़ हो जाएगी और ई-टेलिंग बाजार का आकार 15 अरब डॉलर का हो जाएगा। यह जानकारी गुरुवार को एक अध्ययन से मिली।यह अध्ययन फॉरेस्टर कंसल्टिंग एवं गूगल सर्च ट्रेंड्स ने मिलकर किया है।

गूगल इंडिया के ई-कॉमर्स, स्थानीय और क्लासिफाइड कारोबार के निदेशक नितिन बवांकुले ने कहा कि 2014 में देश में ऑनलाइन खरीदारों की संख्या 3.5 करोड़ होने का अनुमान है, जो 2012 में 80 लाख थी। अध्ययन में कहा गया है, "ऑनलाइन खरीदारों की संख्या 2016 तक बढ़कर तीन गुनी हो जाएगी।

पांच करोड़ से अधिक खरीदार प्रथम और द्वितीय श्रेणी के शहरों से होंगे। सर्वेक्षण में 71 फीसदी लोगों ने बताया कि वे अगले 12 महीनों में ऑनलाइन खरीदारी करना चाहते हैं।" रिपोर्ट के मुताबिक 2016 तक देश में चार करोड़ महिलाएं ऑनलाइन खरीदारी करने लगेंगी। गूगल इंडिया के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजन आनंदन ने कहा, "देश में हर माह 60 लाख नए इंटरनेट उपयोगकर्ता बढ़ रहे हैं।

ऑनलाइन खरीदारों की संख्या 2016 तक 10 करोड़

रिपोर्ट के मुताबिक प्रथम श्रेणी के शहरों में पुरुषों से अधिक ऑनलाइन खरीदारी महिलाएं करती हैं। उन्होंने कहा कि शिशु देखभाल, त्वचा देखभाल, सौंदर्य प्रसाधन और घरेलू साज-सज्जा उत्पादों में ऑनलाइन बाजार के विस्तार की काफी संभावना है।

English summary
Increasing Internet penetration and growing preference for shopping online will drive the e-commerce market in India to $15 billion by 2016.
Please Wait while comments are loading...
सितंबर की शुरुआत में आएगा 200 रुपए का नोट, होंगे ये 2 फायदे
सितंबर की शुरुआत में आएगा 200 रुपए का नोट, होंगे ये 2 फायदे
सबसे ज्यादा कमाते हैं शाहरुख-सलमान, ये रही टॉप-10 की लिस्ट
सबसे ज्यादा कमाते हैं शाहरुख-सलमान, ये रही टॉप-10 की लिस्ट
Opinion Poll

Social Counting