YouTube Channel Block: भारत सरकार ने ब्लॉक किये 22 यूट्यूब चैनल, जानिए क्या है वजह

|

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार (Disinformation) फैलाने के मामले में 22 YouTube चैनलों, तीन ट्विटर अकाउंट और एक फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। 22 यूट्यूब चैनलों में से 18 भारतीय YouTube न्यूज चैनल हैं और चार पाकिस्तान के यूट्यूब न्यूज चैनल जो भारत के बारे में गलत जानकारी फैला रहे थे।

 
YouTube Channel Block: भारत सरकार ने ब्लॉक किये 22 यूट्यूब चैनल, जानिए क्या है वजह

"सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने आईटी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करते हुए 04.04.2022 को 22 YouTube आधारित न्यूज चैनलों, 3 ट्विटर अकाउंट, 1 Facebook अकाउंट और 1 न्यूज वेबसाइट को बैन करने के आदेश जारी किए हैं।" - ऐसा बयान में कहा है।

स्मार्टफोन में कैसे पहुंचता है वायरस, यहाँ जानें बचने का तरीकास्मार्टफोन में कैसे पहुंचता है वायरस, यहाँ जानें बचने का तरीका

इन 18 भारतीय न्यूज यूट्यूब चैनलों को भारत सरकार ने हटाया

एआरपी न्यूज, एओपी न्यूज, एलडीसी न्यूज, सरकारी बाबू, एसएस जोन हिंदी, स्मार्ट न्यूज, न्यूज 23 हिंदी, ऑनलाइन खबर, डीपी न्यूज, पीकेबी न्यूज, किसानतक, बोराना न्यूज, सरकारी न्यूज अपडेट, भारत मौसम, आरजे जोन 6, एग्जाम रिपोर्ट, डिजी गुरुकुल और दिनभर की खबरें इन सभी भारतीय यूट्यूब चैनलों को सरकार ने ब्लॉक कर दिया है।

वोडाफोन आइडिया का धमाका, इन प्रीपेड प्लान्स में दे रहे हैं 30 और 31 दिनों की वैलिडिटीवोडाफोन आइडिया का धमाका, इन प्रीपेड प्लान्स में दे रहे हैं 30 और 31 दिनों की वैलिडिटी

ये थे पाकिस्तानी 4 YouTube चैनल जिन्हें किया ब्लॉक

पाकिस्तानी चैनलों की बात करें, तो दुनिया मेरी आगी (DuniyaMeryAagy), गुलाम नबी मदनी (Ghulam NabiMadni), हकीकत टीवी (HAQEEQAT TV) और हकीकत टीवी 2.0 (HAQEEQAT TV 2.0) यूट्यूब न्यूज चैनल हैं जिनको भारत सरकार ने ब्लॉक कर दिया है। इतना ही नहीं DuniyaMeryAagy की वेबसाइट, ट्विटर अकाउंट और फेसबुक अकाउंट को भी ब्लॉक कर दिया गया है, जबकि Ghulam NabiMadni और HAQEEQAT TV के Twitter अकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया है।

YouTube Channel Block: भारत सरकार ने ब्लॉक किये 22 यूट्यूब चैनल, जानिए क्या है वजह

मंत्रालय ने कहा कि इन ब्लॉक किये चैनलों की कुल व्यूवर्स की संख्या करीब 260 करोड़ है। चैनलों ने फर्जी खबरें फैलाईं और जम्मू-कश्मीर, यूक्रेन और भारतीय सेना जैसे संवेदनशील विषयों पर सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार किया इस कारण इन्हें ब्लॉक किया गया।

 

WhatsApp ने भारत में फरवरी महीने में 14 लाख से ज्यादा यूजर्स के अकाउंट पर लगाया तालाWhatsApp ने भारत में फरवरी महीने में 14 लाख से ज्यादा यूजर्स के अकाउंट पर लगाया ताला

इससे पहले भी मंत्रालय ने कई ऐसे फेक न्यूज फैलाने वाले YouTube चैनलों को हटाया था और दिसम्बर 2021 से राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित आधार पर अब तक 78 चैनलों और कई सोशल मीडिया अकाउंट को ब्लॉक किया जा चुका है और आगे भी लगातार निगरानी रखता आ रहा है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Indian Govt Blocks 22 YouTube Channels for Spreading Disinformation

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X