Indian govt ने वीएलसी मीडिया प्लेयर पर से बैन हटाया: डिटेल्स देखें

|
Indian govt ने वीएलसी मीडिया प्लेयर पर से बैन हटाया: डिटेल्स देखें

Indian govt ने देश में पॉपुलर मीडिया प्लेयर को ब्लॉक करने के लगभग नौ महीने बाद VLC मीडिया प्लेयर पर से अपना बैन हटा लिया है। इस खबर की घोषणा सबसे पहले नई दिल्ली स्थित एडवोकेसी ग्रुप, इंटरनेट फ्रीडम फाउंडेशन ने की थी, इसके बाद वीडियोलैन ने की , जो VLC Media Player के डेवलपर हैं। इंटरनेट फ्रीडम फाउंडेशन ने भारत में बैन हटाने के लिए वीडियोलैन को कानूनी सहायता (legal aid) प्रदान की।

 

ट्वीट में, IFF ने यूजर से अपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर केडिस्क्रिप्शन के साथ आर्गेनाइजेशन से कांटेक्ट करने के लिए कहा है, अगर वे videolan.org के जरिए भारत में वीएलसी मीडिया प्लेयर का यूज करने में इनेबल हैं।

VLC media player के भारत में बैन होने पर

भारत में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर ने इस साल फरवरी से भारत में वीएलसी मीडिया प्लेयर को ब्लॉक करना शुरू कर दिया था। हालांकि कुछ महीने बाद इसी साल अगस्त में ऐप को देश में बैन कर दिया गया, जिसके बाद इसकी खबरें सामने आईं। हालांकि भारत सरकार ने इसका कारण नहीं बताया था, रिपोर्टों में बताया गया कि सरकार ने ऐप पर बैन इस लिए लगा दिया था क्योंकि इसका यूज चीन सपोर्टेड हैकिंग ग्रुप द्वारा साइबर के लिए सिकाडा के रूप में किया जा रहा था।

वीडियोलैन ने सभी रिपोर्टों से किया इनकार

वीएलसी मीडिया प्लेयर डेवलपर, वीडियोलैन ने उस समय उन सभी रिपोर्टों से इनकार किया था, जिसमें कहा गया था कि सिकाडा हैकर्स ने वीएलसी मीडिया प्लेयर के रिवाइज्ड एडिशन का यूज किया गया था, न कि ऑफिशियल माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और ऐप्पल स्टोर्स पर अवेलेबल वर्जन का।

 
Indian govt ने वीएलसी मीडिया प्लेयर पर से बैन हटाया: डिटेल्स देखें

फिर पिछले महीने VideoLAN ने भारत के आईटी और दूरसंचार मंत्रालयों के खिलाफ एक लीगल नोटिस दायर करते हुए कहा कि सरकार ने उसकी वेबसाइट और उसके प्लेटफॉर्म पर रोक लगाने से पहले डेवलपर को इनफॉर्म नहीं किया और कंपनी को इस मामले पर कुछ कहने का मौका नहीं दिया।

नौ महीने बाद मीडिया प्लेयर पर से बैन हटा

अब, नौ महीने बाद, सरकार ने आखिरकार मीडिया प्लेयर पर से बैन हटा लिया है। इस डेवलपमेंट के साथ, वीएलसी मीडिया प्लेयर Apple, Google और Microsoft के आधिकारिक ऐप स्टोर और कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए से एक बार फिर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
The Indian government has lifted its ban on VLC media player, almost nine months after blocking the popular media player in the country. The news was first announced by New Delhi-based advocacy group, Internet Freedom Foundation, followed by VideoLAN, the developer of VLC Media Player.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X