भारत सरकार जल्द ला रही है ई-पासपोर्ट, जानें क्या है e-Passport और क्या मिलेंगे इससे फायदे?

|

बजट 2022 में वित्त मंत्री ने ई-पासपोर्ट (e-Passport) को लेकर बड़ी घोषणा की है। केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि वह जल्द ही नागरिकों के लिए एडवान्स्ड सिक्योरिटी फीचर्स के साथ ई-पासपोर्ट शुरू करने की योजना बना रही है। जी हाँ, ई-पासपोर्ट (e-Passport) जारी करने की घोषणा सबसे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद के बजट सत्र के दौरान की थी।

 
भारत सरकार जल्द ला रही है ई-पासपोर्ट, जानें क्या है e-Passport और क्या मिलेंगे इससे फायदे?

बजट सेशन के दौरान निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा था कि सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 में भारत में ई-पासपोर्ट जारी करना शुरू कर देगी। अब, विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने इस मामले पर प्रकाश डाला है कि ई-पासपोर्ट कैसे काम करेगा और इससे क्या-क्या लाभ मिलेंगे। तो आइए एक नजर डालते है इस पर और जानेंगे कि आखिर ई-पासपोर्ट क्या है और इसके लाभ क्या होंगे।

क्या है ई-पासपोर्ट - What is e-Passport?

ई-पासपोर्ट या इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट ऐसे पासपोर्ट होते हैं जिनमें रेडियो फ़्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID)-आधारित चिप होती है, जो उनके पीछे या सामने की ओर लगाई जाती है। यह चिप पासपोर्ट होल्डर के बायोमेट्रिक डेटा को स्टोर करेगी। यह अन्य जानकारियों जैसे पासपोर्ट होल्डर का नाम और अन्य डिटेल्स को स्टोर करेगी।

वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में बताया था कि ई-पासपोर्ट में एक चिप लगाया जाएगा और यह टेक्नोलॉजी साल 2022-23 में देखने को मिलेगी। इस ई-पासपोर्ट से विदेश यात्रा करने वाले नागरिकों को बहुत आसानी होगी। यह चित डेटा जुड़ी सिक्योरिटी को बेहतर करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली हैं।

"मंत्रालय एडवान्स्ड सिक्योरिटी फीचर्स वाले नागरिकों को चिप-इनेबल्ड ई-पासपोर्ट जारी करने की योजना बना रहा है। ई-पासपोर्ट में कॉन्टैक्टलेस स्मार्ट कार्ड टेक्नोलॉजी है, जिसमें एक एम्बेडेड रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) चिप शामिल है, जो पासपोर्ट के फ्रंट या बैक कवर या पेज में एम्बेडेड है," मुरलीधरन ने ई-पासपोर्ट पर एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा है।

इसके अलावा मंत्री ने यह भी कहा है कि "आवेदकों के व्यक्तिगत विवरण डिजिटल रूप से चिप में स्टोर किए जाएंगे, जिसे फिजिकल पासपोर्ट बुक में एम्बेड किया जाएगा।"

 

ई-पासपोर्ट (e-Passport) के बेनीफिट क्या होंगे?

अब बात आती है कि ई-पासपोर्ट के आखिर लाभ क्या मिलने वाले है। तो आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट सिक्योरिटी में वृद्धि करेंगे और विश्व स्तर पर इमिग्रेशन पोस्ट्स पर सुगम मार्ग सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा, यह पासपोर्ट धोखाधड़ी को रोकने में भी मदद करेगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Indian Govt Roll out e-Passport soon, Know What is e-Passport and How to Work

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X