वेटिंग टिकट कंफर्म होने की संभावना भी बताएगा रेलवे का ये ऐप

By Neha
|

भारत में यात्रा के लिए रेल का सफर सबसे सस्ता और आरामदायक माना जाता है। हालांकि ये सफर आपने लिए तब मुसीबत बन जाता है, जब आपका टिकट कंफर्म नहीं हुआ हो। आपको इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए भारतीय रेलवे जल्द ही एक नया ऐप लाने वाली है, जिसमें यात्री को इस बात की भी जानकारी मिल सकेगी कि आपके वेटिंग टिकट कंफर्म होने की कितनी संभावना है। बता दें कि अभी तक आईआरसीटीसी के ऐप से ग्राहक ये जान सकते हैं कि उनका वेटिंग टिकट कंफर्म हुआ है या नहीं।

 
वेटिंग टिकट कंफर्म होने की संभावना भी बताएगा रेलवे का ये ऐप

रेलवे लोगों की इस परेशानी को दूर करने के लिए ऐसा ऐप लाने की तैयारी कर रहा है, जिसमें यात्री को ये पता चल जाएगा कि वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावनाएं हैं। भारतीय रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया, 'रेलवे एक ऐसे ऐप पर काम कर रहा है, जो यह पता लगाने में मदद करेगा कि वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने की कोई संभावना है या नहीं।' उन्होंने कहा कि ये ऐप पिछले 13 सालों के यात्री ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न के डेटा पर बेस्ड होगा।

1 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड हुआ Fake Whatsapp, ऐसे करें पहचान1 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड हुआ Fake Whatsapp, ऐसे करें पहचान

रेलवे के प्रवक्ता सक्सेना के अनुसार, इस ऐप के जरिए यात्री रेलवे की वेबसाइट और ऐप पर टिकट बुक करते समय वेटिंग टिकट के कंफर्म होने से जुड़ी हर जानकारी और संभावना के बारे में जान सकेगा। इस ऐप को सीआरआईएस (center of Railway information system) डेवलप कर रही है। उन्होंने ये भी बताया कि इस ऐप और वेटिंग लिस्ट में होने वाले टिकटों के कन्फर्म होने की संभावना का अनुमान लगाने का विचार रेलवे मंत्री पीयूष गोयल का था।

हॉन्गकॉन्ग से इंडिया कर रहा था iPhone X की तस्करी, यूं छुपाए थे फोनहॉन्गकॉन्ग से इंडिया कर रहा था iPhone X की तस्करी, यूं छुपाए थे फोन

आपको बता दें कि अभी रेलवे के मौजूदा ऐप आईआरसीटीसी में टिकट बुक करने के बाद यात्रा के कुछ घंटे पहले ये जान सकते हैं कि आपका टिकट कंफर्म हुआ है। जब यात्री के टिकट कंफर्म नहीं होता है, तो वह बिना टिकट के माना जाता है और ऐसे में वह यात्रा नहीं कर सकता है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Indian Railways New app will show status of waiting ticket. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X