क्या आपको पता है इस साल कितने मोबाइल बिके ?

By Neha
|

स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या इंडिया में दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। इसकी के चलते स्टार्टिंग रेंज के स्मार्टफोन की डिमांड भी बढ़ गई है और कई कंपनियों ने इंडिया में मिड और स्टार्टिंग रेंज के स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। क्या आप जानते हैं कि इस साल इंडिया में कितने स्मार्टफोन बिके हैं ? हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल के आखिर तक 26.2 करोड़ स्मार्टफोन बिकने की संभावना है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि साल की तीसरी तिमाही तक स्मार्टफोन कंपनियां ने करीब 20 करोड़ मोबाइल बेच चुकी हैं।

क्या आपको पता है इस साल कितने मोबाइल बिके ?

 

शोध संस्थान साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस साल के आखिर तक भारत में हैंडसैट बिक्री 26.2 करोड़ होगी, जिसमें 14.16 करोड़ फीचर फोन और 12.4 करोड़ स्मार्टफोन होंगे। रिसर्च रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया कि साल 2017 में अभी तक 20 करोड़ मोबाइल बेचे गए हैं और साल के आखिर तक ये संख्या बढ़कर 26.2 करोड़ होने की संभावना है।

पुराने स्मार्टफोन से हो चुके है परेशान, तो ऐसे हासिल कर सकते हैं नया फ़ोन

रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट के अनुसार सितंबर तिमाही में स्मार्टफोन मार्केट 29 प्रतिशत बढ़कर 3.75 करोड़ इकाई का रहा। हर साल भारत में स्मार्टफोन की मांग 11 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है। साल 2017 में भारत में स्मार्टफोन की कुल मांग 23.4 करोड़ डिवाइस की रही है।

फिर नजर आई शाओमी Redmi Note 5 की लाइव तस्वीर

रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया कि इस साल बिकने वाले हैंडसेट में फीचर फोन की संख्या स्मार्टफोन की तुलना में ज्यादा रही है और आगे भी फीचर फोन की बिक्री जारी रहेगी। बता दें कि पिछले कुछ समय में भारत में कई स्मार्टफोन ब्रांड ने फीचर फोन और मिड रेंज स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Indian smartphone market grows 29 percent in 3rd quarter in 2017. More dtail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X