फेसबुक, ट्विटर के छूटे पसीने, 1 साल में वर्ल्‍डफ्लोट के हो गए 1 करोड़ यूजर

Posted By:

फेसबुक और ट्विटर से टक्‍कर लेने एक नई भारतीय सोशल नेटवर्किंग साइट वर्ल्‍डफ्लोट तेजी से उभर कर सामने आ रही है। हर महीने लगभग 30 लाख नए यूजर्स को जोड़ने वाली भारतीय नेटवर्किं ग साइट 'वर्ल्डफ्लोट' के जल्द ही दुनिया की शीर्ष नेटवर्किंग साइटों फेसबुक और ट्विटर से आगे निकल जाने की उम्मीद है। एक साल के भीतर वर्ल्डफ्लोट के यूजर्स की संख्या एक करोड़ हो गई है। इस साल के अंत यानी दिसंबर तक यह संख्या तीन करोड़ तक पहुंच जाने की उम्मीद है।

वर्ल्डफ्लोट की स्थापना छह जून 2012 को हुई थी और इस साल छह जून तक, यानी एक वर्ष के भीतर इसके यूजर्स की संख्या एक करोड़ पहुंच गई है। फिलहाल वर्ल्डफ्लोट के 80 फीसदी यूजर्स भारत से हैं, बाकी 20 फीसदी यूजर्स अन्य देशों से हैं। नेटवर्किं ग साइट वर्ल्डफ्लोट द्वारा शुरू किए गए कुछ आकर्षक पेशकश इसके यूजर्स की संख्या में लगातार इजाफा कर रहे हैं।

वर्ल्डफ्लोट के संस्थापक पुष्कर माहटा का कहना है कि दिसंबर तक इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या तीन करोड़ तक पहुंच जाने की उम्मीद है। माहटा ने बताया, "वर्तमान समय में इसके 80 फीसदी उपयोगकर्ता भारतीय हैं तथा इस समय हमारा प्रसार दुनिया के 62 देशों तक है, जिसके 30,000 शहरों तक फैलने की उम्मीद है।" वैसे तो वर्ल्डफ्लोट वे सारी सुविधाएं प्रदान करता है जो फेसबुक या ट्विटर अपने यूजर्स को प्रदान करते हैं, जैसे- कहीं से भी किसी भी शहर में किसी भी व्यक्ति से ऑनलाइन संपर्क करना, वीडियो देखना, अपने विचार शेयर करना, फिल्में देखना, संगीत और रेडियो सुनना, ऑनलाइन गेम खेलना आदि।

फेसबुक, ट्विटर के छूटे पसीने, 1 साल में वर्ल्‍डफ्लोट के हो गए 1 करोड़ यूजर

फेसबुक और ट्विटर पर मिलने वाली सेवाओं के अलावा वर्ल्डफ्लोट अपने यूजर्स को किसी भी शहर में वर्चुअल बिलबोर्ड के जरिए विज्ञापन करने की सुविधा भी प्रदान करता है और यूजर्स के लिए जो सबसे आकर्षक बात है वह है वर्ल्डफ्लोट पर गेम खेलते हुए नकद पुरस्कार जीतने का अवसर। वर्ल्डफ्लोट अपने यूजर्स को 'ट्रेजर हंट गेम' खेलते हुए 10,000 रुपये तक का नकद पुरस्कार जीतने का अवसर प्रदान करता है। इसके लिए यूजर्स को वर्ल्डफ्लोट पर साइनअप करने के बाद होमपेज पर फ्लोट कर रहे नोटों पर क्लिक करके सर्वाधिक अंक बटोरने होते हैं।

अगर यूजर ऐसा करने में सफल होता है और उसने वर्ल्डफ्लोट से एक 100 रुपये का टिकट खरीदा हुआ है तो उसे 10,000 रुपयों का नकद पुरस्कार मिलेगा, अन्यथा 1,000 रुपये का पुरस्कार मिलेगा।

दरअसल, नकद पुरस्कार जीतने का अवसर ऐसी पेशकश है जो यूजर्स को वर्ल्डफ्लोट की ओर तेजी से खींच रहा है। गुड़गांव और दिल्ली में रियल एस्टेट कारोबारी माहटा के अनुसार, नेटवर्किंग साइट को 1500 करोड़ रुपये में खरीदने की पेशकश भी आ चुकी है, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया। माहटा ने बताया, "वर्ल्डफ्लोट में फेसबुक की तरह समूह में बंधे रहने की बाध्यता नहीं है।

यहां लोगों से जुड़ने के लिए बहुत व्यापक क्षेत्र और संस्कृति मौजूद है। यहां कोई भी 'सिटी न्यूज' पर अपना संदेश भेज सकता है और पूरी दुनिया से उस पर प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकता है।" वर्ल्डफ्लोट के वर्तमान यूजर्स के बारे में माहटा ने बताया, "वर्ल्डफ्लोट पर मुख्यत: महिलाएं एवं पुरुष एक-दूसरे के संपर्क में हैं तथा छोटे शहरों की महिलाएं भी पुरुषों से मित्रता के लिए पहल करती दिखाई देती हैं।

फ्लोटिंग प्रौद्योगिकी पर आधारित इस नेटवर्किं ग साइट को स्थापित हो चुके फेसबुक के प्रतिद्वंद्वी के रूप में खड़ा करने के लिए माहटा की योजना हर तीन से छह महीने के बीच नए मॉड्यूल लाने की है। उदाहरण के लिए वर्ल्डफ्लोट का यूजर दुनिया के किसी भी देश में मुफ्त में वर्चुअल यात्रा कर सकता है। वर्ल्डफ्लोट पर फेसबुक खाते के जरिए भी लॉगइन किया जा सकता है तथा फेसबुक पर मौजूद अपने दोस्तों के अलावा वर्ल्डफ्लोट पर मौजूद यूजर्स से एकसाथ जुड़ा जा सकता है।

Please Wait while comments are loading...
PHOTOS: अल्कोहल बैन गुजरात में अवैध रूप से बियर लेकर जा रही कार का ऐक्सिडेंट, लोगो की हुई मौज और लूट ली बियर
PHOTOS: अल्कोहल बैन गुजरात में अवैध रूप से बियर लेकर जा रही कार का ऐक्सिडेंट, लोगो की हुई मौज और लूट ली बियर
बहन के ससुर के लिए हिमाचल चुनाव में बीजेपी का प्रचार करेंगे सलमान खान
बहन के ससुर के लिए हिमाचल चुनाव में बीजेपी का प्रचार करेंगे सलमान खान
Opinion Poll

Social Counting