आखिर क्यों इंडिया में तेजी से घट रही है टैबलेट की बिक्री ?

By Neha
|

अगर आप टैबलेट लेने का सोच रहे हैं, तो एक बार ये जरूर पढ़ लें। इंडिया में टैबलेट की सेलिंग दिनोंदिन घटती जा रही है। इस साल की पहली तिमाही में आए आकड़ों के मुताबिक, टैबलेट की बिक्री में 28 प्रतिशत की गिरावट आई है। ये रिपोर्ट आईडीसी की तरफ से जारी की गई है।

 
आखिर क्यों इंडिया में तेजी से घट रही है टैबलेट की बिक्री ?

<strong>पढ़ें- अगर ढ़ेर सारे पासवर्ड नहीं रहते याद, तो अभी इंस्टॉल करें ये ऐप</strong>पढ़ें- अगर ढ़ेर सारे पासवर्ड नहीं रहते याद, तो अभी इंस्टॉल करें ये ऐप

साल 2017 में जनवरी से लेकर मार्च तक देश में कुल टैबलेट की 28 बिक्री फीसदी की गिरावट देखी गई है, जबकि पिछले साल यानी 2016 के तिमाही में ये गिरावट 18.6 प्रतिशत तक थी। इन आकड़ों के मुताबिक, इंडिया में टैबलेट की बिक्री लगातार घट रही है।

आखिर क्यों इंडिया में तेजी से घट रही है टैबलेट की बिक्री ?

<strong>पढ़ें- व्हाट्सएप पर आने वाला है नया फीचर, अब हर चैटिंग एप की होगी छुट्टी</strong>पढ़ें- व्हाट्सएप पर आने वाला है नया फीचर, अब हर चैटिंग एप की होगी छुट्टी

मार्केट रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन की 'क्वार्टर्ली पर्सनल कंप्यूटिंग डिवाइस ट्रैकर' रिपोर्ट के मुताबिक, देश में साल 2017 की पहली तिमाही में कुल 7,01,000 टैबलेट की बिक्री हुई, जो कि पिछली तिमाही की तुलना में 2.2 फीसदी कम है। पिछली तिमाही में कुल 7,16,000 टैबलेट की बिक्री हुई थी।

आखिर क्यों इंडिया में तेजी से घट रही है टैबलेट की बिक्री ?

इंडिया में गिरती टैबलेट की डिमांड पर आईडीसी इंडिया के एसोसिएट मार्केट एनालिस्ट सेल्सो गोम्स का कहना है कि भविष्य में टैबलेट की मांग बढ़ने की संभावना है। इसके पीछे ये वजह है कि इंडिया तेजी से डिजिटल हो रहा है। शिक्षा, उद्योग और सरकारी क्षेत्र में इसकी मांग बढ़ सकती है। कंपनियों को टैबलेट को मार्केट में बनाए रखने के लिए कॉमर्स सेक्टर मार्केट पर ध्यान देना चाहिए।

<strong>पढ़ें- कभी गुम नहीं होगा स्मार्टफोन, अगर आपके पास है ये ऐप !</strong>पढ़ें- कभी गुम नहीं होगा स्मार्टफोन, अगर आपके पास है ये ऐप !

बता दें कि मार्केट में सैमसंग के टैबलेट टॉप सेलिंग पर हैं और सैमसंग के टैबलेट की बिक्री में 21.3 प्रतिशत तक बढ़ी है। 20.7 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा खरीदे जाने वाले टैबलेट डेटाविंड के हैं। तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा खरीदे जाने वाले ऐप लेनोवो के हैं और चौथे और पांचवे स्थान पर क्रमश: iBall और ऐपल हैं। ऐपल के टैबलेट की 32.2 प्रतिशत के साथ सेलिंग डाउन हुई है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
the tablet shipments in the consumer segment declined 28 per cent in the first quarter of 2017 compared with the same period last year. according to this market indian tablet market is going down.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X