दिसंबर में मोबाइल ग्राहकों की संख्या बढ़कर 92.65 करोड़ हुई

|
दिसंबर में मोबाइल ग्राहकों की संख्या बढ़कर 92.65 करोड़ हुई

देश में दिन पर दिन मोबाइल फोन उपभोक्‍ताओं बढ़ते जा रहें हैं। हाल में जारी आकड़ों के अनुसार दूरसंचार कंपनियों ने दिसंबर में 94.7 लाख नए कनेक्शन जोड़े हैं, जिससे देश में कुल फोन ग्राहकों की संख्या बढ़कर 92.65 करोड़ हो गई है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई के आंकड़ों के अनुसार माह के दौरान देश में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 89.38 करोड़ हो गई, जो इससे पिछले महीने तक 88.43 करोड़ थी। इस तरह एक माह में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या में 1.07 प्रतिशत का इजाफा हुआ। देश में फोन घनत्व प्रति सौ व्यक्तियों पर फोन बढ़कर 76.86 प्रतिशत हो गया है।

 

हालांकि विजिटर लोकेशन रजिस्टर वीएलआर के आंकड़ों के अनुसार देश में दिसंबर, 2011 तक सक्रिय मोबाइल ग्राहकों की संख्या 64.67 करोड़ थी। वीएलआर आंकड़े किसी समय पर सक्रिय मोबाइल ग्राहकों को बताते हैं। माह के दौरान अपना आपरेटर बदलने का आग्रह करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 2.92 करोड़ पर पहुंच गई।

नवंबर में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी एमएनपी के तहत आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं का आंकड़ा 2.58 करोड़ का था। माह के दौरान देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने 9,60,143 नए ग्राहक बनाए।

रिलायंस कम्युनिकेशन ने माह के दौरान 9.4 लाख और वोडाफोन ने 9 लाख नए ग्राहक बनाए। दिसंबर में वीडियोकॉन ने हालांकि 37,000 ग्राहक गंवाए। इसी तरह एस-टेल ने माह के दौरान 13 हजार ग्राहक गंवाए। सार्वजनिक क्षेत्र की बीएसएनएल ने माह के दौरान 7.5 लाख नए ग्राहक जोड़े। वहीं एमटीएनएल के उपभोक्ताओं की संख्या में 34,143 का इजाफा हुआ।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X