InFocus Vision 3 Pro रिव्यू : सस्ता लेकिन क्या बेस्ट स्मार्टफोन?

|
4GB रैम और 4000mAh की बैटरी, कीमत 11 हजार रु के अंदर

पिछले साल एक नया स्मार्टफोन InFocus Vision 3 लॉन्च हुआ तो लोगों को लगा कि उन्हें अब एक अच्छे स्मार्टफोन का विकल्प मिल गया है। हालांकि उसके बाद जब जीओमी और आसुस जैसे स्मार्टफोन मार्केट में आए तो लोगों के पास ज्यादा ऑप्शन हो गए। ऐसे में इनफोकस विजन 3 प्रो से लोगों का ध्यान हटने लगा।

इस वजह से इनफोकस विजन ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ दोबारा आर्कषित करने के लिए इस साल अपने स्मार्टफोन का एक नया और स्मार्ट वर्जन इनफोकस विजन 3 प्रो लॉन्च किया।

InFocus Vision 3 Pro रिव्यू : सस्ता लेकिन क्या बेस्ट स्मार्टफोन?

 

10,999 रुपये की कीमत में यह नया स्मार्टफोन 4000 एमएएच बैटरी और एक ऑक्टो-कोर मीडियाटेक प्रोसेसर के साथ आता है, लेकिन क्या ये स्मार्टफोन 10,999 रुपये खर्च करने के लायक है? क्या इसके फीचर्स और स्पेक्स इस फोन के बेस्ट डील बनाते हैं? आपके ऐसे ही सवालों के जवाब यहां हम देने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

डिजाइन और डिस्प्ले

डिजाइन और डिस्प्ले

इनफोकस के पुराने वर्जन वाले स्मार्टफोन की बॉडी प्लास्टिक की थी जबकि नए स्मार्टफोन की बॉडी मेटल की है। हालांकि, ऊपर और नीचे एंटीना बैंड के लिए प्लास्टिक कैप्स ही इस्तेमाल किए गए हैं। फ्रंट पैनल में 2.5 डी घुमावदार टेम्पर्ड ग्लास है। स्मार्टफोन के पीछे पैनल में एक एलईडी फ्लैश के साथ एक ड्वेल कैमरा सेटअप है। इसके अलावा पीछे एक फिंगरप्रिंट सेंसर है, जो काफी तेजी से काम करता है। फोन के दाएं साइड में सिम ट्रै और वॉल्मूम बटन है। हालांकि फोन का फोरहेड और चिन पार्ट का लुक कुछ खास आकर्षित नहीं करता है। विजन 3 प्रो 14.7 x 720-पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन वाला फोन है। इसमें 18:9 अनुपात के साथ 5.7 इंच का डिस्प्ले है। इसकी स्क्रीन मीडिया खपत के लिए अच्छी है लेकिन इसमें कलर और कॉन्ट्रास्ट ऊम्फ की कमी है। इसके अलावा, स्क्रीन को सीधे सूर्य की रोशनी के नीचे देखना मुश्किल है, यही इसकी सबसे बड़ी नाकामी है।

फीचर और सोफ्टवेयर
 

फीचर और सोफ्टवेयर

इनफोकस निश्चित रूप से मीडियाटेक MT6750 प्रोसेसर में विजन 3 प्रो क्रैमिंग को अपग्रेड करने में कामयाब रहा। इनफोकस के पुराने वर्जन में मीडियाटेक MT6737H प्रोसेसर था। इस स्मार्टफोन में 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनेल स्टोरेज है जिसे 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह फोन अपने दोनों सिम में 4G और VoLTE को स्पोर्ट करता है। सॉफ्टवेयर वाइज, विजन 3 प्रो एंड्रॉइड 7.0 नौगेट के तहत लिपटे स्माइल यू एक्स पर चलता है। यूआई में ऐप ड्रॉवर नहीं है और सभी ऐप्स को होम स्क्रीन से एक्सेस किया जा सकता है। यूआई बहुत सारे ब्लूटवेयर के साथ नहीं आता है, जो एक अच्छी बात है। इस फोन में पहले से मौजूद बहुत सारे एप्लिकेशन को हटाया जा सकता है। यूजर्स को एस बूस्ट (S Boost) सुविधा का उपयोग करके रैम को साफ़ करने का विकल्प मिलता है। फोन की सुरक्षा के लिए इसमें फेस अनलॉक की भी सुविधा है। इसके जरिए अच्छी रोशनी में यह आपका चेहरा स्कैन करने के बाद ही अनलोक होगा।

कैमरा

कैमरा

विजन 3 प्रो में ड्वेल कैमरा सेटअप है। इसमें वाइड एंगल के साथ 13MP + 8MP सेंसर है। कैमरे में ऐप प्रो मोड, पैनोरामा मोड और टाइम-विलंब जैसे कई मोड है। इस फोन में एक PiP मोड है। जो नोकिया के नए फोन के बोटी (Bothie) फीचर के जैसा है। इसमें HDR मोड समेत कई मोड हैं लेकिन इसका कैमरा स्लो ही है। जिसकी वजह से इसके कैमरे से ली हुई पिक्चर से आप ज्यादा खुश नहीं होंगे।

परफॉरमेंस

परफॉरमेंस

ओवरऑल इस फोन का प्रदर्शन कुछ ज्यादा बेहतर नहीं है। इस फोन में कम लोड वाले काम तो स्मूथली हो जाएंगे लेकिन हेवी लोड वाले काम करते वक्त फोन सही से काम नहीं करेगा। इस फोन के कीमत को ध्यान में रखते हुए इसका प्रदर्शन लेटडाउन कह सकते हैं।

निर्णय

निर्णय

इस फोन का डिजाइन, बैट्री बैकअप, इंटरनेल स्टोरेज जैसे फीजर्स पहले वाले वर्जन से बेहतर हैं लेकिन फिर भी अगर आप इसी कीमत के अन्य फोन देखेंगे वो इससे बेहतर नजर आएंगे। इनफोकस के इस फोन के सामने इसी कीमत वाले रेडमी नोट 5 या जेनफ़ोन मैक्स प्रो एम 1 फोन को लोग ज्यादा पसंद करना चाहेंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
InFocus Vision 3 Pro comes with a massive 4000mAh battery and an octa-core MediaTek processor. But is it something worth shelling your money for? Let's find out.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X