इंस्टाग्राम लाइट 170 देशों में हुआ लॉन्च, जानिए इसके फायदे और नुकसान

|

इंस्टाग्राम लाइट को एक बार फिर से फेसबुक ने 170 देशों में लॉन्च कर दिया है। आपको बता दें कि इंस्टाग्राम लाइट को 2018 में भी लॉन्च किया गया था लेकिन फिर इसे गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया था। हालाँकि, यह ऐप फिलहाल सिर्फ एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए ही उपलब्ध कराया गया है। इस वक्त इस बात की जानकारी नहीं है कि इंस्टाग्राम लाइट को एप्पल यानि iOS यूज़र्स के लिए रोल आउट किया जाएगा या नहीं।

 
इंस्टाग्राम लाइट 170 देशों में हुआ लॉन्च, जानिए इसके फायदे और नुकसान

इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। फोटो या वीडियो शेयरिंग के अलावा, लोग इस मंच का उपयोग व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए भी करते हैं। इसका इंस्टाग्राम रील्स टिकटोक का एक विकल्प है और यह इंस्टाग्राम की लोकप्रियता का एक बड़ा कारण है। इंस्टाग्राम लाइट ऐप मुख्य रूप से ग्रामीण और दूरदराज के समुदायों के लिए न्यूनतम बैंडविड्थ के साथ फोटो-शेयरिंग ऐप का आनंद लेने के लिए बनाया गया है। ताकि ऐसे जगहों पर रहने वाले लोग स्लो इंटरनेट कनेक्शन में भी इस ऐप का फायदा उठा सके।

इंस्टाग्राम लाइट 170 देशों में हुआ लॉन्च, जानिए इसके फायदे और नुकसान

Instagram लाइट ऐप का आकार

इंस्टाग्राम लाइट को फेसबुक की उसी टीम ने बनाया है, जिसने फेसबुक लाइट को बनाया था। इंस्टाग्राम के साइज की बात करें तो वो 30MB है लेकिन इंस्टाग्राम लाइट का साइज सिर्फ 2 MB है। इसका मतलब है कि इंस्टाग्राम लाइट को आप काफी स्लो इंटरनेट यानि 2G नेटवर्क में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह भारत, अमेरिका, एशिया, अफ्रिका समेत 170 देशों के यूज़र्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है।

इंस्टाग्राम लाइट 170 देशों में हुआ लॉन्च, जानिए इसके फायदे और नुकसान

इंस्टाग्राम लाइट भी यूज़र्स को लगभग वो सभी सुविधाएं प्रदान करेगा जो कि इंस्टाग्राम में मिलती है। हालांकि इंस्टाग्राम लाइट में यूज़र्स को डायनमिक ग्रिड लेयआउट का फीचर नहीं मिलेगा जैसा कि ओरिजनल इंस्टाग्राम ऐप में मिलता है। इंस्टाग्राम लाइट की कुछ खास बातें तो हैं लेकिन यह मेन इंस्टाग्राम ऐप के कुछ फीचर्स को मिस भी करता है।

इंस्टाग्राम लाइट ऐप: क्या फायदा क्या नुकसान...?

इंस्टाग्राम लाइट ऐप से आप मुख्य इंस्टाग्राम ऐप की तरह ही कहानियां देख सकते हैं, GIF भेज सकते हैं, सामान्य स्टिकर लगा सकते हैं। यूज़र्स इंस्टाग्राम रील्स का भी आनंद ले सकते हैं। टिकटॉक बैन होने के बाद कई यूज़र्स इंस्टाग्राम रील्स में ट्रांस्फर हो गए हैं, क्योंकि यह टिकटॉक का एक बढ़िया विकल्प है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम लाइट के प्रॉडक्ट मैनेजर निक ब्राउन ने कहा कि रील्स की भारत में "बहुत व्यस्तता" है, जो इसे इंस्टाग्राम लाइट में शामिल करने का एक कारण है।

 
इंस्टाग्राम लाइट 170 देशों में हुआ लॉन्च, जानिए इसके फायदे और नुकसान

हालाँकि, लाइट वर्ज़न में, आप अपना स्वयं का रील नहीं बना सकते हैं। आप क्यूब ट्रांज़ेक्शन और एआर फ़िल्टर का उपयोग नहीं कर सकते हैं। लाइट संस्करण में ट्रैश आइकन नहीं है, जो इंस्टाग्राम ऐप पर मौजूद है। हालाँकि, इसके बदले 'X' चिन्ह मिलता है। अब देखना होगा कि इंस्टाग्राम लाइट से कितने यूज़र्स जुड़ते हैं और कितने इसे पसंद करते हैं।

इंस्टाग्राम लाइट 170 देशों में हुआ लॉन्च, जानिए इसके फायदे और नुकसान

Instagram लाइट ऐप: कैसे डाउनलोड करें?

इसकी प्रक्रिया अन्य सामान्य ऐप डाउनलोड करने के जैसी ही है। आप इसे Google Play Store पर आसानी से पा सकते हैं। आपके काम को आसान बनाने के लिए, हम नीचे इसके लिए स्टेप्स बता रहे हैं:

STEP 1: Play Store पर जाएं और Instagram Lite की खोज करें और इसके लिए आपके फ़ोन में केवल 2MB स्पेस की आवश्यकता होती है।

STEP 2: फिर इंस्टॉल विकल्प पर क्लिक करें और उपयोग करने के लिए फोन में इंस्टॉल हो चुके एप्लिकेशन के लॉन्च पर क्लिक करें।

STEP 3: आप कोई भी नया अकाउंट भी बना सकते हैं या ईमेल और पासवर्ड डालकर अपने पिछले इंस्टाग्राम अकाउंट का भी उपयोग कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Facebook has once again launched Instagram Lite in 170 countries. Let us know that Instagram Lite was also launched in 2018, but then it was removed from the Google Play Store. However, this app is currently made available only for Android users. At this time, it is not known whether Instagram Lite will be rolled out for Apple i.e. iOS users.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X