Instagram लाया एक और नया फीचर, अब Stories में अपने आप जुड़ेंगे कैप्शन

|

इंस्टाग्राम ने एक और नया फीचर पेश कर दिया है। जी हाँ, यह फीचर अब यूजर्स को स्टोरीज के लिए कैप्शन स्टिकर जोड़ने की अनुमति देगा। इस नए फीचर के आने बाद अब यूजर्स की स्टोरी में अपने-आप कैप्शन मतलब टैक्स्ट जुड़ जाएंगे। हालांकि यह फीचर अभी भारत में लॉंच नहीं किया गया है बल्कि कुछ चुनिन्दा अंग्रेजी भाषी देशों में ही किया गया है। उम्मीद है कि यह फीचर भारत में भी जल्दी ही देखने को मिलेगा।

 

Instagram लाया एक और नया फीचर, अब Stories में अपने आप जुड़ेंगे कैप्शन

द वर्ज के अनुसार, फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी अन्य देशों में अधिक भाषाओं के समर्थन के साथ फीचर को पेश करने पर काम कर रही है। इस प्रकार अभी इस फीचर से जब यूजर्स वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद कैप्शन स्टिकर पर क्लिक करेंगे तो वीडियो पर अपने आप टैक्स्ट जुड़ जाएँगे।

इसके अलावा आप उन टैक्स्ट को एडिट भी कर सकते है और फॉन्ट तथा उनका कलर भी चेंज कर सकते है। यह फीकहर उन लोगों के लिए काफी उपयोगी हो सकता है जिन्हें सुनने में समस्या है या बिना ध्वनि के वीडियो देखना चाहते हैं। यह फीचर पहले से ही IGTV और Instagram के थ्रेड ऐप पर उपलब्ध है।

Instagram लाया एक और नया फीचर, अब Stories में अपने आप जुड़ेंगे कैप्शन

ट्रांसक्राइब्ड कैप्शन में आमतौर पर एक समान-ध्वनि वाला शब्द जोड़ा जाता है या इसमें व्याकरण संबंधी त्रुटियां शामिल होती हैं। हालांकि, कैप्शन स्टिकर का उपयोग करते समय यूजर्स एडजस्ट और सुधार कर सकते हैं। स्टोरीज़ में अन्य टेक्स्ट ऑप्शन्स की तरह, यूजर्स अपनी पसंद के अनुसार फ़ॉन्ट और रंग चुन सकेंगे।

हालांकि अभी इसमें टेक्स्ट को हाइलाइट करने के लिए वर्तमान में कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है। लेकिन यूजर्स वैकल्पिक रूप से ड्रॉ टूल या कैप्शन के पीछे स्टिकर का उपयोग कर सकते हैं ताकि उन्हें देखने में आसानी हो।

Instagram लाया एक और नया फीचर, अब Stories में अपने आप जुड़ेंगे कैप्शन

साथ ही आपको बता दें कि Instagram अपने प्लेटफॉर्म पर अभद्र भाषा और ऑनलाइन दुर्व्यवहार से निपटने के अपने प्रयासों पर जोर दे रहा है। अभी इंस्टाग्राम पर गोपनीयता सेटिंग्स में फिल्टर सक्रिय किया जा सकता है। जी हाँ यूजर्स द्वारा उन शब्दों, वाक्यांशों और इमोजी को शामिल करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है जिन्हें वे अपने मैसेज रिक्वेस्ट को प्राप्त करने से रोकना या उनसे बचना चाहते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Instagram has introduced a new feature that allows users to add caption stickers for Stories.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X