सावधान!!! कहीं आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हैक तो नहीं हो गया...?

|

आज के समय में हम सभी सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसमें इंस्टाग्राम काफी पॉपुलर है। इंस्टाग्राम पर हम मनचाही फोटोस डालने के साथ स्टोरी भी शेयर कर सकते हैं। वहीं इंस्टाग्राम आपकी सिक्योरिटी का खास ख्याल रखता है, लेकिन अब इंस्टाग्राम भी असुरक्षित होता दिखाई दे रहा है। हम सभी इंस्टाग्राम पर ढेर सारे फॉलोअर्स चाहते हैं।

सावधान!!! कहीं आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हैक तो नहीं हो गया...?

 

अब आप पैसे देकर भी फॉलोअर्स खरीद सकते हैं। हालांकि इंंस्टाग्राम में यूज़र्स के फॉलोअर्स बढ़ाने वाली सर्विस Social Captain ने हज़ारों यूज़र्स के यूज़रनेम और पासवर्ड को हैकर्स के लिए लीक कर दिया है। अगर आपने भी अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए Social Captain का सहारा लिया है तो हो सकता है कि आप भी हैकर्स का शिकार बन चुके हैं।

Social Captain से लीक हुए पासवर्ड

सामने आई एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि Social Captain ने यूज़र्स के इंस्टाग्राम अकाउंट के पासवर्ड को असुरक्षित प्लेनटेक्स्ट में जमा किया हुआ था। वेबसाइट में शामिल एक ख़ामी किसी भी व्यक्ति को बिना लॉग-इन डिटेल के किसी भी सोशल कैप्टन यूज़र की प्रोफाइल में घुसने का मौका देती है। ऐसे में सोशल कैप्टन की वेबसाइट में शामिल ख़ामी ने लगभग 10,000 यूज़र्स के अकाउंट की एक स्प्रैडशीट हैकर्स के लिए ओपन कर दी है। बता दें, इन अकाउंट में से 70 अकाउंट सोशल मीडिया बूटिंग प्लेटफॉर्म के प्रीमियम यूज़र्स के हैं।

यह भी पढ़ें:- Huawei Nova 7i इस दिन हो सकता है लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन

हालांकि Social Captain का कहना है कि उन्होंने इस परेशानी को ठिक कर दिया है। खुद इंस्टाग्राम ने भी इस हादसे पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि सोशल कैप्टन ने अनुचित तरीके से यूज़र्स के लॉग-इन जानकारी को स्टोर कर कंपनी की सर्विस की टर्म्स को तोड़ा है। वहीं, इंस्टाग्राम इस मामले की जांच कर रही है। वहीं जरुरत पड़ने पर कार्यवाही भी की जाएगी।

 

यह भी पढ़ें:- इंस्टाग्राम के इन कुछ लेटेस्ट फीचर्स के बारे में आप जानते हैं...?

बता दें, मई 2019 में इंस्टाग्राम भी डेटाबेस लीक होने के मामले में फंस चुका है, जिसमें मशहूर हस्तियों और ब्लॉगर्स का निजी डेटा एक बड़े डेटाबेस के तौर पर ओपन हो गया था। ऐसे में यह मामला भी काफी गंभीर है और इंस्टाग्राम को जल्द से जल्द कोई फैसला लेना पड़ेगा ताकि यूजर्स को इंस्टाग्राम पर भरोसा रह सके।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Social Captain, a service that boosts users 'followers in Instagram, has leaked thousands of users' username and password to hackers. If you have also taken the help of Social Captain to increase your followers, then maybe you have also become a victim of hackers.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X