बच्‍चे भी चलाएंगे एंड्रायड टैबलेट

By Rahul
|

कैलीफोर्निया की चिप निर्माता कंपनी इंटेल और मेटिस लर्निग ने मंगलवार को 2-10 वर्ष के बच्चों के लिए टैबलेट लांच किए। यह जानकारी यहां एक अधिकारी ने दी। टैबलेट की कीमत 9,999 रुपये है। इंटेल के विपणन क्षेत्र के दक्षिण एशिया निदेशक संदीप अरोड़ा ने कहा, "भारत में प्रौद्योगिकी का बाजार बदल रहा है। टैबलेट का उपयोग शिक्षा में किया जा सकता है। बच्चों के टैबलेट 'एडी' का प्रदर्शन बेहतर है और बैटरी लंबे समय तक चलती है तथा इसमें शिक्षा से संबंधित बेहतरीन सामग्री है।

 

पढ़ें: कौन होगा विजेता ? एपल आईफोन 6 प्‍लस या फिर गैलेक्‍सी नोट 4

मेटिस लर्निग सोल्यूशंस के सह-संस्थापक भरत गुलिया ने कहा कि कंपनी ने इस टैबलेट के लिए 500 बच्चों के साथ एक पायलट परियोजना की थी। उन्होंने कहा, "हमने इसे तैयार करने में 2-3 साल लगाया। बच्चों को ऐसा कुछ दिया जाना बेहद जरूरी है, जिसमें वे रम सकें। उनके जीवन का यह बेहद महत्वपूर्ण समय होता है।" एडी में एंड्रायट 4.2 का इस्तेमाल किया गया है। इसकी आंतरिक स्टोरेज क्षमता 16 जीबी है, जिसे बढ़कर 32 जीबी किया जा सकता है। बच्चों में भावनात्मक और वैचारिक क्षमता का विकास करने के लिए इसमें 160 एप्लिकेशन डाले गए हैं।

 
बच्‍चे भी चलाएंगे एंड्रायड टैबलेट

देश में अभी टैबलेट का बाजार 40 लाख का है। इसका 10 फीसदी बच्चों के टैबलेट का बाजार है। गुलिया ने कहा, "हम स्कूलों और प्री-स्कूलों से गठजोड़ कर रहे हैं। प्री-स्कूल विशेष दिलचस्पी ले रहे हैं। एक महीने तक यह ई-कॉमर्स साइट अमेजन पर मिलेगा। उसके बाद यह साधारण रिटेल स्टोरों में मिलने लगेगा।

 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X