International Space Station के यात्री ने बताया कैसे बदलता है तापमान, हर 45 मिनट पर होता है सूर्योदय और सूर्यास

|

International Space Station ने हाल ही में सोशल मीडिया यूजर्स के लिए एक सवाल-जवाब का सेशन रखा. मौका था जब स्पेस स्टेशन के दो अंतरिक्ष यात्री 7 घंटे का स्पेसवॉक करके स्पेस स्टेशन में वापस लौटे थे. इनमें एक जापान के अखिखो होशिदे और दूसरे फ्रांस के थोमस पेस्क्वेस्ट थे. दोनों ही यात्रियों से ट्विटर यूजर्स ने कई उत्सुकता भरे सवाल किए.

 
International Space Station के यात्री ने बताया कैसे बदलता है तापमान

एक यूजर ने पूछा कि क्या उनके अंतरिक्ष सूट (space suit) के अंदर तापमान में कुछ अंतर महसूस होता है? इस पर ISS के ऑफिशिअल ट्विटर हैंडल से जवाब आया, स्पेसवॉक करने वाले अंतरिक्ष यात्री हर 90 मिनट में एक सूर्योदय और सूर्यास्त देखते हैं. साथ ही उन्होंने तापमान में अंतर वाली बात पर जो खुलासा किया, उसे सुनकर आप चौंक जाएगें.

इस अद्भुत घटना के बारे में विस्तार से जाने

NASA के एक्सपर्ट ने कहा कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन हर 90 मिनट के अंदर पृथ्वी का गोल चक्कर काट लेता है. जिससे हर 45 मिनट के अंदर उनको एक सूर्यास्त और अगले 45 मिनट के अंदर एक सूर्योदय दिखाई देता है. यानि कि हर 90 मिनट में वो एक सूर्योदय और सूर्यास्त देख लेते हैं. इसके अलावा ये भी बताया कि इस दौरान तापमान में भारी बदलाव होता है.

International Space Station के यात्री ने बताया कैसे बदलता है तापमान

सूर्यास्त के समय तापमान -250 डिग्री और सूर्योदय के समय यह 250 डिग्री फॉरेनहाइट होता है. नासा के एक्सपर्ट ने बताया कि स्पेस सूटों में इस तरह के कपड़े का इस्तेमाल किया जाता है जिसके चलते उनके ऊपर इस बदलते तापमान का ज्यादा असर नहीं पड़ता है.

मिशन हुआ सफल

अखिखो होशिदे और थोमस पेस्क्वेस्ट स्पेसशिप से बाहर एक सपोर्ट ब्रेकेट को इंस्टॉल करने के लिए निकले थे, ताकि आने वाले समय में स्पेस स्टेशन से तीसरा सोलर एर्रे अटैच किया जा सके. दोनों अंतरिक्ष यात्रियों ने अपना मिशन सफलतापूर्वक पूरा किया. इस साल के अंदर होने वाला यह 12वां स्पेसवॉक था.

 

कमर्शियल इस्तेमाल के लिए खुला स्पेसस्टेशन

NASA ने इस साल इंटरनेशनल स्पेसस्टेशन को कमर्शियल इस्तेमाल के लिए भी खोल दिया है, इसलिए वहां पर ऊर्जा की खपत भी बढ़ गई है. इसलिए टीम वहां पर मौजूद 8 चैनलों में से 6 चैनलों को अपग्रेड करने पर काम कर रही है ताकि आने वाले समय में पर्याप्त पावर सप्लाई उपलब्ध हो सके.

International Space Station के यात्री ने बताया कैसे बदलता है तापमान

सभी को स्पेस से जुड़ी हर जानकारी सुनने में बहुत अच्छी लगती है खास कर बच्चों को जब इसके बारे में बताया जाता है तो वो बहुत ध्यान से सुनते है और सपनों में चले जाते है.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
The reply came from the official Twitter handle of the ISS, Spacewalk astronauts see a sunrise and sunset every 90 minutes. Also, you will be shocked to hear what he disclosed on the difference in temperature.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X