भारतीय कंपनी की पहली एंड्रायड स्मार्टवॉच, जानिए इसके फीचर

Written By: Staff

मोबाइल वल्र्ड कॉन्ग्रेस, शंघाई में 15 जुलाई को भारतीय स्मार्टफोन मेकर कंपनी इंटेक्स ने अपनी पहली स्मार्टवॉच 'IRist'(आईरिस्ट) लांच कर दी है, जिसकी कीमत 11,999 रुपए रखी गई है। इस स्मार्टवॉच में 3जी सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। यदि आप इसे एक्स्ट्रा रिस्टफोन के रूप में उपयोग नहीं कर सकते हैं तो अपने फोन से जोड़कर भी सभी तरह के नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि वह एंड्रायड स्मार्टवॉच को बाजार में उतारने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है।

पढ़ें: गूगल में नौकरी करनी है तो तैयार रहिए इन सवालों के लिए

इससे पहले भी विश्व की अनेक बड़ी कंपनियां जैसे सैमसंग, एप्‍पल, मोटोरोला, एलजी, लेनेवो और माइक्रोमैक्‍स आदि भी स्‍मार्टवॉच मार्केट में उतार चुकी हैं। इंटेक्‍स टेक्‍नोलॉजी के निदेशक केशव बंसल का कहना है कि, हम अपने ऑडियंस को डिफरेंट कैटेगरी का प्रोड्क्‍ट देना चाहते हैं, जिसके चलते यह स्‍मार्टवॉच यूजर्स के लिए प्रोवाइड कराई गई।

पढ़ें: क्‍या आपको पता हैं फेसबुक के ये सीक्रेट्स

चलिए इसकी कुछ खूबियों पर नजर डाल लेते हैंः

स्क्रीन-1.56 इंच की 240x240 पिक्सेल रेजोल्यूशन वाली ओलेड डिस्प्ले
ओएस-एंड्राइड 4.4 किटकैट
सिम स्लाॅट-इनबिल्ट 3जी माइक्रोसिम
प्रोसेसर-1.2 गीगाहर्टज डुअल कोर प्रोसेसर
कैमरा-5 मेगापिक्सेल का मुख्य कैमरा
बैटरी-600 एमएएच
स्टोरेज-512 एमबी रैम तथा 4 जीबी की इंटरनल और मेमोरी काॅर्ड की सहायता से 32जीबी तक बढ़ाया जा सकता है

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

आईरिस्ट स्‍मार्टफोन में 1.56 इंच की 240x240 पिक्सेल रेजोल्यूशन वाली ओलेड डिस्प्ले दी गयी है। यह एंड्रॉइड के 4.4 किटकैट ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करती है, यद्यपि आजकल बाजार में आने वाले अधिकांश डिवाइस में एंड्रायड का लॉलीपॉप एसओ आ रहा है। साथ ही इसमें प्‍ले स्‍टोर एप भी दिया गया है।

यह 1.2 गीगाहटर्ज ड्यूलकोर प्रोसेसर से लैस है, जो अपने साइज के हिसाब से काफी बेहतर कही जा सकती है। इसमें मीडियाटेक का चिपसेट मौजूद है। जहां तक रैम और मेमोरी की बात है तो इस स्‍मार्टवॉच में 512 एमबी की रैम और 4 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है, जिसमें यूजर्स को सिर्फ 1.5 जीबी स्पेस मिलता है। जबकि इसमें मेमोरी को बढ़ाने के लिए एसडी कार्ड स्‍लॉट भी दिया गया जिसकी सहायता से आप 32जीबी तक मेमोरी को बढ़ा सकते हैं।

इस घड़ी में 5 मेगापिक्सेल का कैमरा भी दिया गया। इसमें यूजर्स को 600mAh की बैटरी मिलेगी। इंटेक्स का कहना है कि यह 4 घंटों का टॉकटाइम और 200 घंटों का स्टैंडबाय टाइम देती है। साथ ही कंपनी के अनुसार, इस डिवाइस में अब तक लॉन्च हुए सभी एंड्रॉयड वियर से ज्यादा एमएएच की बैटरी है, जिससे करीब 200 घंटे की स्टैंडबाई लाइफ मिलती है।

यह स्मार्टवॉच पूरी तरह से डस्ट व वाटरप्रूफ है। फिटनेस के लिए पीडोमीटर यानी कदम नापने की सुविधा भी मौजूद है। कनेक्टिविटी फीचर्स की बात की जाए तो कंपनी ने इस फोन में 3जी, वाई-फाई और जीपीएस जैसे ऑप्शन्स दिए हैं।

इस स्मार्टवॉच में 3-जी माइक्रोसिम स्लॉट दिया गया है यानि अब आप अपने स्मार्टवॉच में ब्लूटूथ या हेडफोन कनेक्ट करके फोनकॉल कर या रिसीव कर सकते हैं। यह ब्लैक, पिंक और ऑरेंज कलर वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जोकि पहली नजर में ही काफी आकर्षक लगती है।

तो अगर आप कोई ऐसा डिवाइस खोज रहे थे जोकि छोटा और संभालने में आसान हो तो आपके पास एक बहुत ही अच्छा आप्शन आ चुका है। चूंकि यह स्मार्टवाॅट का उपयोग अब आप कॉलिंग और इंटरनेट एक्सेस करने के साथ मैप भी प्रयोग कर सकते हैं। चूंकि यह 3जी को सपोर्ट करती है इसलिए इसमें मैप फास्‍ट चलता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Intex iRist features a square design with dimensions of 44x44x14mm, and weighs 83 grams. The smartwatch is able to survive outdoors with dust and water resistant capabilities, and a 600mAh battery
Please Wait while comments are loading...
WhatsApp के जरिए बेची जा रही थीं लड़कियां, ऐसे हुआ खुलासा कि दंग रह गई पुलिस
WhatsApp के जरिए बेची जा रही थीं लड़कियां, ऐसे हुआ खुलासा कि दंग रह गई पुलिस
टॉइलट में जन्म के साथ ही फ्लश हो गई नवजात, 2 घंटे बाद सीवेज टैंक से जिंदा निकली
टॉइलट में जन्म के साथ ही फ्लश हो गई नवजात, 2 घंटे बाद सीवेज टैंक से जिंदा निकली
Opinion Poll

Social Counting