बड़े काम का है iPhone 14 का Car Crash Detection फीचर ! हॉस्पिटल तक पहुंचने में करेगा मदद

|
बड़े काम का है iPhone 14 का Car Crash Detection फीचर

शुक्रवार को क्रिकेटर ऋषभ पंत की लगभग घातक कार दुर्घटना की खबर से पूरा देश जाग गया। पंत की मर्सिडीज कार दिल्ली-देहरादून हाईवे पर डिवाइडर से टकरा गई। इसके बाद उनकी कार में आग लग गई। क्रिकेटर को कई चोटें आईं लेकिन जलती कार से बचने में सफल रहे।

 

ऐसी स्थितियों में आप अपने आप को बचाने के लिए बहुत कम कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप किसी भी iPhone 14 मॉडल का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको एक कार क्रैश डिटेक्शन फीचर भी मिलता है, जो कार क्रैश होने के बाद आपको एमर्जेन्सी सर्विस से जुड़ने में मदद करता है।

क्या है ऐपल का कार क्रैश डिटेक्शन फीचर?

क्रैश डिटेक्शन फीचर को गंभीर कार दुर्घटनाओं का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है - जैसे कि फ्रंट-इम्पैक्ट, साइड-इम्पैक्ट, और रियर-एंड टक्कर, और रोलओवर- जिसमें सेडान, मिनीवैन, एसयूवी, पिकअप ट्रक और अन्य यात्री कारें शामिल हैं। Apple का कार क्रैश डिटेक्शन फ़ीचर अब iPhone 14 मॉडल के साथ-साथ Apple Watch Series 8, Apple Watch SE (दूसरी पीढ़ी) और Apple Watch Ultra के नए वर्जन watchOS के साथ उपलब्ध है।

How the car crash detection feature works?

क्रैश डिटेक्शन आपके iPhone 14 मॉडल पर डिफ़ॉल्ट रूप से चालू रहता है। इसलिए यदि फीचर एक गंभीर कार दुर्घटना का पता लगाती है, तो यह अलार्म बजेगी और iPhone या Apple वॉच पर एक अलर्ट शो करेगी जो कहती है, "ऐसा लगता है कि आप दुर्घटना में हैं।" यदि आप बेहोश हैं, तो स्क्रीन एक आपातकालीन कॉल स्लाइडर प्रदर्शित करेगी और आपका फ़ोन स्वचालित रूप से आपातकालीन सेवाओं को कॉल करेगा। यदि आप सक्षम हैं, तो आप आपातकालीन सेवाओं को कॉल करना या अलर्ट को खारिज करना चुन सकते हैं।

 

ऑटोमैटिक लग जाएगी कॉल

हालांकि, अगर आप प्रतिक्रिया देने में असमर्थ हैं या अपनी उंगली को हिलाने में असमर्थ हैं, तो आपका डिवाइस 20 सेकंड की देरी के बाद ऑटोमैटिक रूप से आपातकालीन सेवाओं को कॉल करेगा। इसके साथ ही, यदि आपने एमर्जेन्सी कॉन्टैक्ट जोड़े हैं, तो आपका डिवाइस आपके स्थान को साझा करने के लिए एक मैसेज भेजता है और उन्हें बताता है कि आप एक गंभीर कार दुर्घटना में हैं। यदि आपके पास Apple वॉच और iPhone 14 है, तो इमरजेंसी कॉल स्लाइडर केवल आपकी घड़ी पर दिखाई देगा, और कॉल कनेक्ट है और कॉल ऑडियो आपकी घड़ी से चलता है।

यहाँ iPhone पर क्रैश डिटेक्शन को बंद करने का तरीका बताया गया है

  • सेटिंग ऐप खोलें
  • इमरजेंसी एसओएस पर टैप करें।
  • गंभीर दुर्घटना के बाद कॉल बंद करें।
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
The crash detection feature is designed to detect severe car crashes—such as front-impact, side-impact, and rear-end collisions, and rollovers—involving sedans, minivans, SUVs, pickup trucks, and other passenger cars.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X