iPhone 14, iPhone 14 Plus हुआ लॉन्च, कई बड़े बदलाव के साथ जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

|

एपल ने अपने इस इवेंट की शुरुआत 7 सितंबर को रात 10:30 बजे से किया. इस इवेंट को एपल के यूट्यूब चैनल और वेबसाइट से लाइव किया गया. एपल ने इस इवेंट के लिए पिछले महीने ही मीडिया इनवाइट भेजा था. बता दें कि Apple ने इस इवेंट में iPhone 14 सीरीज को लॉन्च किया इस दौरान iPhone 14, iPhone 14 Pro, iPhone 14 Max और iPhone 14 Pro Max लॉन्च किए गए.

 
iPhone 14, iPhone 14 Plus हुआ लॉन्च, कई बड़े बदलाव के साथ जानें कीमत

कैलिफोर्निया के ऐपल पार्क हेडक्वार्टर में ऐपल इवेंट को शुरू किया गया. इस दौरान नए आईफोन मॉडल्स, ऐपल वॉच और नए ऐपल ईयरबड्स को लॉन्च करने के साथ iPhone 14 और iPhone 14 Plus और iPhone 14 Pro को लॉन्च किया गया.

iPhone 14 और iPhone 14 Plus बेहतरीन बैटरी

Apple ने लॉन्च इवेंट में बताया कि iPhone 14 Plus में सबसे बेहतरीन बैटरी दी गई है. A15 Bionic GPU मिलेगा. लेकिन, पहली बार प्रोसेसर पहले जैसा ही दिया गया है. दोनों पिछले साल के A15 बायोनिक चिप पर चलते हैं. यह पहली बार है जब Apple ने किसी iPhone में चिप को रिसाइकल किया है.

iPhone 14 और iPhone 14 Plus पांच कलर्स में उपलब्ध

Apple ने इस इवेंट में दावा करते हुए बताया कि iPhone 14 ज्यादा फास्ट है. Apple iPhone 14 पांच कलर्स में मिलेगा. इसमें मिडनाइट, स्टारलाइट, नीला, बैंगनी और लाल (Midnight, Starlight, Blue, Purple and Red) शामिल हैं. वहीं इसकी कीमत की बात करें तो iPhone 14 799 डॉलर और iPhone 14 Plus की कीमत 899 डॉलर तय की गई है.

iPhone 14, iPhone 14 Plus हुआ लॉन्च, कई बड़े बदलाव के साथ जानें कीमत

iPhone 14 और iPhone 14 Plus में सैटेलाइट कॉल

नए iPhone 14 में क्रैश डिटेक्‍शन का फीचर दिया गया है जो एपल वॉच सीरीज 8 में भी मिलता है. साथ ही इसमें आपातकाल के समय लो अर्थ सैटेलाइट फीचर से मदद भी ली जा सकती है ये फीचर सिर्फ SOS के समय ही काम करता है.इस iPhone 14 में सैटेलाइट फीचर दिया गया है, जिसकी मददत से आप इमरजेंसी में बिना सिम और इंटरनेट के भी किसी को भी कॉल कर सकते हैं.

 

iPhone 14 में सिम कार्ड स्लॉट नहीं

बता दें कि इस बार Apple ने iPhone 14 में सिम कार्ड स्लॉट नहीं लगाया है. इसे हटा दिया गया है. हालांकि यह सिर्फ अमेरिका के लिए ही होगा. भारत में सिम कार्ड स्लॉट दिया जा सकता है. iPhone 14 और iPhone 14 Plus में इस बार 12MP का कैमरा दिया गया है. वहीं Apple ने इसमें बड़े और तेज सेंसर का दावा किया. Apple का कहना है कि लो-लाइट कैप्चर में भी इसका 49 प्रतिशत सुधार हुआ है. इसमें रियर कैमरा अल्ट्रा-वाइड है. फ्रंट-कैमरा में 38 प्रतिशत बेहतर लो लाइट परफॉर्मेंस और ऑटोफोकस होने का दावा किया गया है.

iPhone 14 और iPhone 14 Plus के डिस्प्ले

iPhone 14 में 6.1-इंच और iPhone 14 Plus में 6.7-इंच के डिस्प्ले दिए गए हैं. ऑटोफोकस के साथ नए फ्रंट कैमरे के साथ नए 12-मेगापिक्सल के मुख्य कैमरे दिए गए हैं. इसमें क्रैश डिटेक्शन और दो साल की नई आपातकालीन एसओएस सेवा भी होगी. प्री-आर्डर 9 सितंबर से शुरू होंगे. iPhone 14 सितंबर 16 और iPhone 14 Plus 7 अक्टूबर को रिलीज किया जाएगा.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
The Apple event was started at Apple Park Headquarters in California. During this, along with the launch of new iPhone models, Apple Watch and new Apple earbuds, the iPhone 14 and iPhone 14 Plus and iPhone 14 Pro were launched.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X