iphone हो जाएंगे सस्ते, भारत में एप्पल स्मार्टफोन बनाने की हुई शुरुआत

|

मेक-इन-इंडिया मुहिम को रफ्तार देते हुए स्मार्टफोन जगत की दिग्गज कंपनी एप्पल ने इंडिया में फोन की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। जी हां, एप्पल के फ्लैगशिप स्मार्टफोन iphone 11 की मैन्चुफैक्चरिंग इंडिया में शुरू की जा चुकी है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

iphone हो जाएंगे सस्ते, भारत में एप्पल स्मार्टफोन बनाने की हुई शुरुआत

 

उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया के लिए यह अच्छे संकेत है। iPhone 11 भारत में बनने जा रहा है। ये एप्पल कंपनी के टॉप मॉडल्स में से एक है जो देश में बनेगा। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से भारत को मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाने का वादा किया था।

शुरू हुई iPhone 11की मैन्युफैक्चरिंग

अमेरिका की कंपनी एप्पल भारत में पहली बार अपने प्रमुख स्मार्टफोन को लॉन्च करने जा रही है। जिसके लिए सारी तैयारियां भी हो चुकी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, iPhone 11 स्मार्टफोन को चेन्नई स्थित Foxconn प्लांट में मैन्युफैक्चर किया जाएगा। जानकारी हो कि ये कंपनी आईफोन की लीडिंग सप्लायर्स है।

Foxconn ने हाल ही में इंडिया में करीब 1 बिलियन डॉलर इन्वेस्ट करने की अनाउंसमेंट की थी। Foxconn के अलावा Wistron और Pegatron भी आईफोन्स की मुख्य सप्लायर्स हैं। Pegatron ने इंडिया में इन्वेस्टमेंट करने का वादा किया था।

भारत में ऐप्पल के फोन का निर्माण

आपको बता दें कि आईफोन 11 से पहले हाल ही में iPhone XR की असेंबलिंग लाइन भी भारत में शुरू की गई थी। फिर कंपनी ने iphone 11 टॉप मॉडल की भी इंडिया में मैन्युफैक्चरिंग शुरू की दी। आइफोन सप्लायर्स कंपनियां भी इस दिशा में काफी निवेश करने का प्लान तैयार कर रही है।

क्या सस्ते हो जाएंगे आईफोन?

चूकि इंडिया में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग शुरू हो रही है। इसीलिए ऐसा माना जा रहा है कि इन समार्टफोन्स की कीमत में अब कमी आएगी। क्योंकि कंपनी इंपोर्ट ड्यूटी के तौर पर सरकार को भरने वाले 22 फीसदी टैक्स को सेव कर पाएगी। इसीलिए फोन की लागत में कमी आने के साथ साथ कीमत भी कम हो जाएगी।

 

जानकारी हो कि ऐप्पल ने साल 2017 में पहली बार iPhone SE का निर्माण भारत के बैंग्लोर शहर में शुरू किया था। उस वक्त भी iPhone SE की स्पलायर्स कंपनी Wistron थी। इसके बाद साल 2019 में iPhone XR की लोकल मैन्युफैक्चरिंग की शुरूआत हुई। अब उम्मीद जताई जा रही है कि एप्पल जल्द मेड इन इंडिया स्मार्टफोन पर काम शुरू करेगी। इसके अलावा iPhone SE 2020 मॉडल की भी इंडियन मैन्युफैक्चरिंग का प्लान तैयार हो रहा है।

10 जुलाई तक iPhone

एयरटेल यूज़र्स अगर आईफोन खरीदेंगे तो उन्हें 3000 रुपए से ज्यादा का डिस्काउंट दिया जाएगा। एयरटेल यूज़र्स अगर iPhone 11 खरीदेंगे तो उन्हें 3,400 रुपए की छूट मिलेगी। वहीं अगर यूज़र्स iPhone XR खरीदेंगे तो उन्हें 3,600 रुपए की छूट दी जाएगी।

इस ऑफर का इस्तेमाल करते हुए आईफोन खरीदने के लिए आपको यानि एयरटेल के पोस्टपेड यूज़र्स को एक बात का ख्याल रखना होगा कि अगर इस फोन को खरीदते वक्त आपका पोस्डपेड नंबर चालू नहीं होगा तो कूपन कोड काम नहीं करेगा। याद रखें कि इस ऑफर का फायदा 15 जुलाई 2020, से 10 अगस्त 2020 तक ही उठाया जा सकता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Giving momentum to the Make-in-India campaign, smartphone giant Apple has started manufacturing phones in India. Yes, the manufacturing of Apple's flagship smartphone iphone 11 has been started in India. Union Commerce Minister Piyush Goyal gave this information by tweeting.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X