Apple इवेंट में iPhone X, iPhone8, iPhone8 plus, ऐपल वॉच और 4K टीवी लॉन्च

Written By:

दिग्गज अमेरिकी टेलिकॉम कंपनी Apple ने अपने स्टीव जॉब्स थियेटर में अपनी 10वीं सालगिरह मनाई गई है। इस इवेंट में iPhone X, iPhone 8 और iPhone 8 Plus स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं। कंपनी ने अपने फैन्स को सर्पराइज देते हुए आईफोन के अलावा Apple Watch और 4K TV भी लॉन्च की। ये सभी प्रॉडक्ट मार्केट में 22 सितंबर से उपलब्ध होंगे। इस इवेंट में इन प्रॉडक्ट के फीचर्स और कीमत सामने आ चुकी हैं, तो आईए बिना देर किए हुए कंपनी के इन फ्लैगशिप प्रॉडक्ट का प्राइस, स्पेक्स और फीचर्स जानते हैं। 

 

Apple इवेंट में iPhone X, iPhone8,  iPhone8 plus, ऐपल वॉच और 4K टीवी लॉन्च

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

iPhone X -

Apple iPhone X (Ten) में 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें सैमसंग नोट 8 की तरह ही क्वाड एलईडी लाइट दी गई है। इसका बैटरी बैकअप आईफोन 7 से दो घंटे ज्यादा है। यह भी वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है। iPhone X में कोई होम बटन नहीं है। इसके टॉप पर इन्फ्रारेड कैमरा है जो अंधेरे में भी यूजर का फेस डिटेक्ट कर सकता है। iPhone X माइक्रोस्कोपिक लेवल पर वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट होगा। पर्लसेंट इफेक्ट के साथ सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर में लॉन्च किया है। आईफोन टेन की तरफ देखने भर से आप उसे अनलॉक कर सकते हैं। ऐपल आईफोन X में फेस आईडी फीचर दिया गया है। कंपनी का दावा है कि 10 लाख में कोई एक ऐसा चांस होगा जो बिना आपके इस फोन को अनलॉक कर ले। इसमें 5.8 इंच की ऐज टू ऐज डिस्प्ले दी गई है। 999 डॉलर की कीमत से शुरू यह फोन भारत में 89 हजार रुपये में मिलेगा।

पढ़ें- iPhone X होगा ऐपल का सबसे महंगा फोन, 1 लाख से ज्यादा कीमत

Apple iPhone 8 और iPhone 8 plus -

ये दोनों फोन ग्लास फ्रंट और बैक के साथ सिल्वर, स्पेस ग्रे, न्यू गोल्ड कलर में लॉन्च हुए हैं। नए आईफोन का ग्लास अब तक का सबसे ड्यूरेबल ग्लास है। धूल और पानी से सुरक्षा के लिए ये माइक्रोस्कोप शील्ड वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट हैं। वायरलेस चार्जिंग के साथ इसमें भी 3D टच और ट्रू टोन डिस्प्ले है। 7000 सीरीज अल्युमिनियम, लेजर वेल्डेड स्टील और कॉपर स्ट्रक्चर के साथ iPhone 8 का डिस्प्ले 4.7 इंच का है, वहीं iPhone 8 plus का डिस्प्ले 5.5 इंच का है। कैमरे की बात करें तो इसमें लो लाइट फॉटोग्राफी के लिए फास्ट ऑटोफोकस कैमरा दिया है। इसमें 12 मेगापिक्सल का सेंसर दिया है। फोन में ड्युल रियर कैमरा दिया गया है। वाइड एंगल कैमरा 4.8 अपर्चर है वहीं दूसरा कैमरा लैंस 2.8 अपर्चर है। इसके कैमरे से हाई क्वॉलिटी का वीडियो रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसमें फास्टर फ्रेम और रियल टाइम फीचर दिया है जिसे 4के 60 फ्रेम सैकेंड में रिकॉर्ड कर सकते हैं। ऐपल आईफोन 8 की कीमत 699 डॉलर है, वहीं आईफोन 8 प्लस की कीमत 799 डॉलर है। इंडियन मार्केट में इन दोनों फोन की कीमत 70,000 के ऊपर जा सकती है। ये दोनों वेरिएंट 22 सितंबर से मौजूद उपलब्ध होंगे।

पढ़ें- iPhone 8 और सैमसंग गैलेक्सी Note 8 आज होंगे लॉन्च, यहां देखें लाइव

Apple Watch-

ऐपल वॉच के नये वर्जन 'सीरीज-3' में watchOS4 होगा। कंपनी के मुताबिक ये वॉच लोगों को एक्टिव रखने के लिए डिजाइन की गई है और सीरिज टू के बाद इन वॉच की डिमांड तेजी से बड़ी है। इन वॉच में ड्यूल-कोर प्रॉसेसर 70 पर्सेंट बेहतर परफॉर्मेंस देगा। यह वॉच अब आईफोन से अलग काम कर सकेगी। इसमें सिम लगाने के साथ-साथ इंटरनेट यूज किया जा सकेगा। कॉल और SMS की सुविधा भी है। बेहतर वाई-फाई एक्सपीरियंस के लिए इसमें W2 चिप लगाई जा सकेगी। इस वॉच में 18 घंटे तक की बैटरी लाइफ और GPS भी होगा। ऐपल वॉच आपकी रेस्टिंग और हार्ट रेट भी कैलकुलेट कर सकेगी। इसके अलावा सीरिज थ्री में सिरी वॉयस असिस्टेंट भी दिया है। सेल्युलर के साथ 'ऐपल वॉच सीरीज 3' की कीमत 399 अमेरिकी डॉलर यानी रखी गई है। नॉन सेल्युलर वैरियंट की कीमत 329 डॉलर रखी गई है।

पढ़ें- इंडिया में लॉन्च हुआ सैमसंग गैलेक्सी नोट 8, कीमत 67,900 रुपए

Apple 4k HDR TV-

इस इवेंट में ऐपल ने स्मार्ट वॉच के अलावा 4k HDR टीवी भी लॉन्च कर दिया है। नई टीवी में A10X फ्यूज़न प्रोसेसर लगा हुआ है साथ में 3 जीबी की रैम, कंपनी के अनुसार नया सीपीयू पिछले मॉडल के मुकाबले 2X परफार्मेंस देता है। इसके अलावा 4K कंटेंट नई टीवी में काफी स्मू द रन करता है। ऐपल के नये टीवी में 32GB के लिए 179 डॉलर और 64GB के लिए 199 डॉलर कीमत रखी गई है। टीवी पर एचडीआर कॉन्टेंट के लिए ऐपल नेटफ्लिक्स और ऐमजॉन प्राइम के साथ मिलकर काम कर रहा है। कनाडा समेत 7 अन्य देशों में यह टीवी उपलब्ध होगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Apple Watch, Apple 4K TV and iPhone8 and iPhone8 plus launch at Apple Event. For more detail read here.
Please Wait while comments are loading...
 वेटिंग टिकट से जुड़ा ये नियम हो चुका है लागू, क्‍या आपको मालूम है
वेटिंग टिकट से जुड़ा ये नियम हो चुका है लागू, क्‍या आपको मालूम है
ये था हनीप्रीत की जिंदगी का सबसे बड़ा दर्द, आसाराम ने जेल से भेजी थी 'दवा'
ये था हनीप्रीत की जिंदगी का सबसे बड़ा दर्द, आसाराम ने जेल से भेजी थी 'दवा'
Opinion Poll

Social Counting