iQOO 3: बेहतरीन पर्फोमेंस वाला गेम चेंजर स्मार्टफोन

|

वीवो कंपनी का सब ब्रांड iQOO ने भारत में अपना पहला 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करके तहलका मचा दिया है। इस स्मार्टफोन की चर्चा चारो तरफ हो रही है। इस स्मार्टफोन का प्रचार भी सोशल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक हर जगह दिया जा रहा है। टीवी पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भी इस नए फोन का एड करते नजर आ रहा है। इस नए फोन का नाम iQOO 3 है।

iQOO 3: बेहतरीन पर्फोमेंस वाला गेम चेंजर स्मार्टफोन

 

iQOO 3 को कंपनी ने 36,990 रुपए की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया है। इस फोन को भारतीय मार्केट में दुनिया के सबसे अच्छे हार्डवेयर स्पेसिफिकेशंस और इनोवेटिव सॉफ्टवेयर फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है। यह स्मार्टफोन अल्टीमेट प्रफोमेंस के लिए डिजाइन किया गया है। आज हम अपने इस आर्टिकल में इस खास फ्लैगशिप स्मार्टफोन iQOO 3 के सभी खास फीचर्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। आइए शुरू करते हैं।

भारत का पहला कॉमर्शियल 5जी फोन

भारत का पहला कॉमर्शियल 5जी फोन

IQOO 3 देश में पहला व्यावसायिक रूप से उपलब्ध 5G स्मार्टफोन है। अभूतपूर्व तेज़ नेटवर्क गति के साथ, iQOO 3 के यूज़र्स भारत में 5जी आने के बाद 5जी नेटवर्क की स्पीड का बढ़िया इस्तेमाल करने वाले पहले व्यक्ति होंगे। IQOO 3 खरीदने वाले यूज़र्स तेजी से डाउनलोड और अपलोड गति, बफर-फ्री वीडियो स्ट्रीमिंग, कम विलंबता और अंतराल-मुक्त गेमप्ले का तेजी से अनुभव करेंगे।

क्लाउड और इंटरनेट-आधारित सेवाओं के लिए अधिक विश्वसनीय कनेक्शन के साथ, आप अपने स्मार्टफ़ोन पर अधिक परिष्कृत ऐप और क्लाउड-आधारित गेम चलाने में सक्षम होंगे। कुल मिलाकर, iQOO 3 एक ऐसा नया स्मार्टफोन है, जो यूज़र्स को हर तरह से अविश्वनीय सेवाएं दे सकता है।

भारत का पहला स्नैपड्रैगन 865 पावर्ड स्मार्टफोन
 

भारत का पहला स्नैपड्रैगन 865 पावर्ड स्मार्टफोन

iQOO 3 भारतीय बाजार में पहला स्मार्टफोन है जिसे लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर द्वारा संचालित किया जाएगा। 7nm चिपसेट तेजी से इंटरनेट, डेस्कटॉप-स्तरीय गेमिंग, हार्ड एआई और बहु-गीगाबाइट 5जी को समर्थित उपकरणों के लिए सक्षम बनाता है। SD865 डिवाइस-एआई को सक्षम करता है जो iQOO 3 को उच्च-अंत क्लाउड-आधारित गेमिंग, AI- सक्षम फ़ोटोग्राफ़ी, वास्तविक-समय AI अनुवाद जैसी चीजों के लिए एक बेहतर हैंडसेट बनाता है।

लेटेस्ट A77 आर्किटेक्चर, Kryo 585 CPU डिज़ाइन और Adreno 650 GPU से लैस, SD865 अपने पूर्ववर्ती से 25% प्रदर्शन को बढ़ावा देता है और ऊर्जा की खपत को 30% तक कम करता है। इसका मतलब यह है कि सभी पहलुओं में स्नैपड्रैगन 855 संचालित हैंडसेट की तुलना में iQOO एक बेहतर स्मार्टफोन है।

LPDDR5 and UFS 3.1 फ्लैश स्टोरेज

LPDDR5 and UFS 3.1 फ्लैश स्टोरेज

iQOO 3 लेटेस्ट LPDDR5 रैम और UFS 3.1 फ्लैश स्टोरेज के साथ सबसे तेज सीपीयू से लैस है। SD865 + 12GB तेज रैम और 256GB स्टोरेज का कॉम्बिनेशन iQOO 3 को बाजार में सबसे कुशल और बेहतरीन स्मार्टफोन बनाता है। हमारे उपयोग के आधार पर हम कह सकते हैं कि ये स्मार्टफोन वास्तव में एक गतिवान फोन है।

iQOO 3 काफी तेजी से फाइल को ट्रांसफर करने में सक्षम है। इसमें बिना किसी ब्रेक, बिना किसी हीटिंग समस्या के काफी देर तक गेम्स खेल सकते हैं। इसके अलावा भी किसी भी भारी भरकम काम को ये फोन आसानी से कर देता है। LPDDR5 रैम और UFS3.1 फ्लैश स्टोरेज डिवाइस को तेज एप्लिकेशन रिट्रीवल और कैश स्पीड और मल्टी-टास्किंग में भी मदद करते हैं।

180 हर्ट्ज रिस्पॉन्स रेट AMOLED DIsplay

180 हर्ट्ज रिस्पॉन्स रेट AMOLED DIsplay

IQOO 3 स्मार्टफोन इंडस्ट्री के पहले 180 हर्ट्ज सुपर टच रिस्पांस रेट डिस्प्ले को प्रदर्शित करता है। 5G सक्षम स्मार्टफोन में 6.4 इंच का पोलर व्यू स्क्रीन है, जो E3 सुपर AMOLED पैनल है जिसमें अधिकतम चमक स्तर (brightness levels) 1200nits तक है। इस फोन की स्क्रीन ब्राइटनेस लेवल से आपकी आंख पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि इस फोन की स्क्रीन राइन नेत्र आराम सर्टिफाइड है। IQOO 3 की डिस्प्ले HDR 10+ से सर्टिफाइड है जो HDR उच्च गतिशील रेंज वीडियो कंटेंट प्लेबैक को सपोर्ट करता है।

iQOO 3 गेमर्स को आएगा पसंद

iQOO 3 गेमर्स को आएगा पसंद

इस फोन में स्नैपड्रैगन 865 SoC, LPDDR5 रैम, तेजी से UFS3.1 स्टोरेज और 180Hz टच रिस्पॉन्स रेट का सिस्टम है जो गेमिंग का अच्छा अनुभव देने के लिए काफी अच्छा है लेकिन गेमिंग अनुभव को ज्यादा बेजोड़ बनाने के लिए कंपनी ने इस फोन में Touch मॉन्स्टर टच बटन 'भी जोड़ा है।

यह भी पढ़ें:- ISRO के NaVIC सिस्टम से लैस होगा शाओमी कंपनी का नया स्मार्टफोन

ये दबाव-संवेदनशील बटन हैंडसेट के साइड फ्रेम पर स्थित होते हैं, जिससे गेमर्स को एक्शन-पैक गेम्स में तेजी से प्रतिक्रिया के लिए त्वरित मल्टी-फिंगर ऑपरेशन प्राप्त करने में मदद मिलती है। उदाहरण के लिए, आप iQOO 3 पर इन मॉन्स्टर टच बटन को कस्टमाइज़ कर सकते हैं, PUBG, कॉल ऑफ़ ड्यूटी, डामर 9, आदि जैसे गेम खेलते समय अपने विरोधियों पर डिवाइस की बेहतर पकड़, आरामदायक हैंडलिंग और तेज़ एक्शन प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

4D वाइब्रेशन जो शूटिंग के दौरान रिकॉल के अनुभव और गाड़ी चलाते समय स्टीयरिंग व्हील के वाइब्रेशन को अनुकरण करता है, और आपको स्मार्टफोन पर अधिक यथार्थवादी गेम का अनुभव मिलता है। कंपनी ने हैंडसेट को कार्बन फाइबर वाष्प कूलिंग सिस्टम से लैस किया है जो फोन को ज्यादा से ज्यादा गेम खेलने में भी काफी अच्छा बनाता है।

48MP AI वाला क्वाड-लेंस कैमरा

48MP AI वाला क्वाड-लेंस कैमरा

इस फोन में कंपनी ने 4 कैमरों का सेटअप दिया है। इसका पहला कैमरा 48 मेगापिक्सल का है, जो Sony IMX582 सेंसर के साथ आता है। इसके अलावा इसका दूसरा कैमरा सेंसर 13 मेगापिक्सल का है, जो टेलिफोटो लेंस है। वहीं इसका तीसरा कैमरा 13 मेगापिक्सल का ही वाइड एंगल लेंस के साथ आता है। इन सबके अलावा इस फोन का चौथा कैमरा 2 मेगापिक्सल बुके मोड के लिए पोर्टेट कैमरा के तौर पर फोन पर शामिल किया गया है।

IQOO 3 स्थिर वीडियो पर कब्जा कर सकता है। कैमरा में-सुपर एंटी-शेक 'मोड है जो अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस पर शूट किए गए वीडियो को स्थिर करने के लिए जटिल ईआईएस एल्गोरिदम का उपयोग करता है। इसके अलावा, आप अच्छी तरह से जलाए गए कम रोशनी वाले इमेज को भी कैप्चर कर सकते हैं, 2.5 सेमी क्लोज़-अप दूरी के साथ मैक्रो शॉट्स, रिकॉर्ड 4K वीडियो, समय-चूक वीडियो और धीमी गति वाले वीडियो को भी शूट कर सकते हैं।

4,400 mAh की दमदार बैटरी

4,400 mAh की दमदार बैटरी

iQOO 3 को बहुत ज्यादा उपयोग करने पर भी आसानी से 24 घंटे तक चल सकता है। इस स्मार्टफोन में कंपनी ने एक बड़ी और दमदार बैटरी 4,400 mAH की बैटरी दी है। ये बैटरी 55W के सुपर फ्लैशचार्ज टेक्नोलॉजी से लैस है। ये फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी सिर्फ 15 मिनट से भी कम के वक्त में इस बड़ी बैटरी को 50% तक चार्ज कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप इस बैटरी को सिर्फ 35 मिनट में फुल चार्ज कर सकते हैं।

iQOO 3 के वेरिएंट्स

iQOO 3 के वेरिएंट्स

iQOO 3 पर कुल मिलाकर एक बेहद ही शानदार फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। ये फोन हर तरीके के काम को अधिक से अधिक समय तक के लिए आसानी से करने में सक्षम है। इस फोन में कंपनी ने डिस्प्ले, डिजाइन, कैमरा, प्रोसेसर, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, गेमिंग टेक्नोलॉजी, बैटरी सभी चीजों का पर्फोमेंस काफी ज्यादा बेहतर है।

इस फोन के वेरिएंट की बात करें तो iQoo 3 को तीन वेरिएंट में पेश किया है। इसका एक वेरिएंट 4जी मॉडल वाला है और दूसका मॉडल 5जी वेरिएंट वाला है। 5जी वाला वेरिएंट इस फोन का एक प्रीमियम वेरिएंट है। इसके 4जी मॉडल की बात करें तो ये फोन 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। इस वेरिएंट की कीमत 36,990 रुपए है। 4जी मॉडल का दूसरा वेरिएंट 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। इस वेरिएंट की कीमत 39,990 रुपए है।

5G मॉडल का वेरिएंट

iQoo 3 का 5जी मॉडल वाला फोन 12 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। इस फोन को कंपनी ने 44,990 रुपए में लॉन्च किया है। इस फोन को कंपनी ने क्वांटम सिल्वर, वोलकेनो ऑरेंज और टोरेंडो ब्लैक कलर ऑप्शन में पेश किया है। इस फोन की पहली फ्लैश सेल 4 मार्च को आयोजित की जाएगी।

इस फोन की सुविधाओं को कंपनी ने अधिक बेहतर बनाने के लिए भी एक खास सुविधा का इंतजाम किया है। इस कंपनी ने भारत भर के 15000 से ज्यादा पिन कोड वाले स्थान से फोन में कोई खराबी होने पर पिक करने और फिर ठीक करने के बाद ड्रॉप करने की मुफ्त व्यवस्था भी यूज़र्स को दी है। इसके अलावा किसी भी ऑनलाइन सहायता के लिए आप iQOO सेवा विशेषज्ञ को टोल फ्री नंबर 1800-572-4700 पर 24 * 7 यानि चौबिसों घंटे काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप कंपनी की वेबसाइट पर भी जाकर हेल्प ले सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
iQOO 3 is launched by the company with an initial price of Rs 36,990. This phone has been launched in the Indian market with the world's best hardware specifications and innovative software features. This smartphone is designed for Ultimate Performance. Today we are going to tell you about all the special features of this special flagship smartphone iQOO 3 in our article.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X