क्या Paytm Payments Bank यूजर्स के डेटा को भेज रहा था चीन, जानें क्या कहा कंपनी ने

|

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेरेंट वन97 कम्युनिकेशंस (Paytm Parent One97) की सहायक कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को अपने सर्वर में नए यूजर्स जोड़ने पर रोक लगा दी है। इसके बाद से लोगों तथा मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आ रही है कि क्या Paytm Payments Bank चीन को डेटा भेज रहा था।

 
क्या Paytm Payments Bank यूजर्स के डेटा को भेज रहा था चीन, जानें क्या कहा कंपनी ने

क्या Paytm Payments Bank यूजर्स के डेटा को भेजता है चीन

इसके बाद ब्लूमबर्ग (Bloomberg) ने आरोप लगाते हुए है कहा है कि Paytm Payments Bank जो चीन की संस्थाओं को डेटा शेयर कर रहा था इस कारण RBI ने यह एक्शन लिया है। हालांकि ब्लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा नहीं किया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक किस तरह से डेटा को शेयर कर रहा था।

आरबीआई के नेतृत्व में वार्षिक निरीक्षण के दौरान, यह सामने आया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सर्वर चीन-आधारित संस्थाओं के साथ जानकारी साझा कर रहे थे, जो अप्रत्यक्ष रूप से कंपनी में हिस्सेदारी रखते हैं।

पेटीएम (Paytm) के प्रवक्ता ने ट्विटर पर पोस्ट किया, "हाल ही में ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट जिसमें चीनी फर्मों को डेटा लीक होने का दावा किया गया है, वह झूठी और सनसनीखेज है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक को पूरी तरह से होमग्राउन बैंक होने पर गर्व है, जो डेटा लोकलाइजेशन पर आरबीआई के निर्देशों का पूरी तरह से अनुपालन करता है। बैंक का सारा डेटा भारत में ही रहता है।"

आरबीआई के निर्देशों के अनुसार, सभी सिस्टम प्रोवाइडर्स को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनके द्वारा संचालित भुगतान प्रणाली से संबंधित संपूर्ण डेटा केवल भारत में एक सिस्टम में संग्रहीत किया जाता है। इस डेटा में संपूर्ण ट्रांजेक्शन डिटेल्स, मैसेज या भुगतान निर्देश के हिस्से के रूप में एकत्रित या ले जाने या संसाधित की गई जानकारी शामिल होनी चाहिए।

इसके अलावा पिछले हफ्ते, आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अपने आईटी सिस्टम के व्यापक सिस्टम ऑडिट के लिए एक आईटी ऑडिट कंपनी नियुक्त करने के लिए कहा था।

 

याद दिला दें कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) मूल रूप से पेटीएम और इसके संस्थापक विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) के बीच एक जॉइंट वेंचर है। जबकि चीन की अलीबाबा ग्रुप की इसमें होल्डिंग हैं और जैक मा के एंट ग्रुप के पास पेटीएम में शेयर हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक को हुआ घाटा

आरबीआई ने जब पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर यह एक्शन लिया उसके बाद से ही Paytm के शेयरों में 13% से ज्यादा की गिरावट आई है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक का दावा है कि उसके पास 300 मिलियन से अधिक वॉलेट और 60 मिलियन बैंक खाते हैं।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Is Paytm Payments Bank sending Data to Chinese Firms, read company response

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X