India

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की भारत में पहली 5G कॉल, जानें क्या है 4G और 5G कॉल में अंतर

|

भारत में पिछले कुछ समय से 5G नेटवर्क और 5G स्पेक्ट्रम काफी सुर्खियों में चल रहा है। इसके अलावा बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भारत में 5G टेस्ट बेड को भी लॉन्च किया था और अब केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने देश में पहली 5G कॉल की है। जी हाँ, केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने आईआईटी मद्रास (IIT Madras) में सफलतापूर्वक 5जी कॉल की टेस्टिंग की है। तो आइये जानते हैं इस खबर को थोड़े विस्तार से और जानते हैं कि आखिर 5G और 4G वीडियो कॉल में क्या अंतर है।

 
आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की भारत में पहली 5G कॉल, जानें क्या है 4G और 5G कॉल में अंतर

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की भारत में पहली 5G कॉल की सफलतापूर्वक टेस्टिंग

गौरतलब हो कि पिछले कुछ समय से भारत में सभी टेलीकॉम कंपनियां 5जी नेटवर्क को डेवलप करने में लगी हुई है और ट्रायल कर रही है। इतना ही नहीं बीते दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने भी भारत में स्टार्टअप और अन्य इंडस्ट्री के लिए 5जी टेस्टबेड की घोषणा की थी और अब आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत में पहली 5जी कॉल को सफलतापूर्वक टेस्ट कर दिया हैं।

इतना ही नहीं वैष्णव ने ऑडियो कॉल के अलावा देश में 5G वीडियो कॉल का भी परीक्षण किया है। हालांकि, अभी तक 5G स्पेक्ट्रम नीलामी की तारीख और अन्य जानकारी सामने नहीं आई हैं।

अश्विनी वैष्णव ने Twitter पर शेयर किया वीडियो

देश में पहली 5G कॉल के बारे में बधाई देते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने ट्विटर हैंडल पर वीडियो भी शेयर किया है जहाँ वो IIT मद्रास में कुछ अन्य लोगों के बीच 5G ऑडियो कॉल और 5G वीडियो कॉल की टेस्टिंग कर रहें हैं। आप नीचे दिए गए ट्विटर वीडियो को देख सकते हैं।

4G Call और 5G Call का कितना है अंतर?

अब हम आपको यह बताने की कोशिश करते हैं कि आखिर 4G कॉल और 5G में अंतर क्या है। तो आपको बता दें कि कैसा भी कॉल हो इसमें कोई विशेष अंतर नहीं होता है। ऐसा नहीं है कि 5G कॉल करने का कोई अलग तरीका होता है। इसमें आपको कुछ अलग से फीचर्स जरूर मिलते हैं, जैसे कि कॉल की स्पीच क्वालिटी बढ़िया होती है यानी आवाज बढ़िया सुनाई देगी और वीडियो कॉल में क्वालिटी बेहतर मिलती है।

 
Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
IT Minister Ashwini Vaishnaw Make First 5G Call At IIT Madras

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X