आईटी कंपनियों की नजर यूरोप के बाजारों पर

|
आईटी कंपनियों की नजर यूरोप के बाजारों पर


सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियों को आने वाले समय में यूरोप में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच कारोबार की बेहतर संभावनायें नजर आती हैं। हालांकि, फिलहाल उनके लिये हालात अनिश्चितता भरे हैं।

 

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की अग्रणी कंपनी एचसीएल टैक्‍नॉलाजी के उपाध्यक्ष एवं मुख्यकार्याधिकारी विनीत नायर ने कंपनी के दूसरी तिमाही परिणाम जारी करते हुये कहा मौजूदा परिस्थिति में हमें रणनीतिक ढंग से आगे बढ़ना होगा, यूरोप आने वाले समय में कंपनियों की कड़ी प्रतिस्पर्धा का केन्द्र होगा।

अनिश्चितता का दौर है, ऐसे में कंपनियां कितनी होशियारी बरतती हैं और कितनी गलतियां करती हैं यह देखना होगा। एचसीएल ने शेयरधारकों के लिये प्रति शेयर दो रुपये लाभांश की घोषणा की है। वर्ष की पहली और दूसरी तिमाही के दौरान कंपनी ने क्रमश 7,804 और 2,556 कर्मचारियों को अपने साथ जोड़ा।

इसे मिलाकर उसके कर्मचारियों की संख्या 83,076 तक पहुंच गई। हालांकि, आने वाले समय में कितने और कर्मचारियों को कंपनी के साथ जोड़ा जायेगा इसको लेकर अधिकारियों ने कुछ भी कहने में असमर्थता जताई। एचसीएल टैक्नालॉजीज ने अक्तूबर से दिसंबर 2011 की दूसरी तिमाही में कुल 5,245 करोड़ रुपये का कारोबार किया।

एक साल पहले की इसी तिमाही की तुलना में यह 35 प्रतिशत की वृद्धि रही। इससे पिछली तिमाही के मुकाबले कंपनी राजस्व में 12.8 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई। इस दौरान कंपनी का शुद्ध मुनाफा 43.3 प्रतिशत बढकर 572.7 करोड़ रुपये और पिछले तिमाही की तुलना में 15.3 प्रतिशत बढ़ गया।

 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X