अब हाथों से दबाकर जुड़ेगी स्मार्टफोन की टूटी स्क्रीन

Written By:

स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन के जिस पार्ट का सबसे ज्यादा ध्यान रखते हैं, वो है स्क्रीन। स्क्रैच, टूटने और चटकने से बचाने के लिए यूजर्स स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल करते हैं। अब मार्केट में इस तरह के फोन केस मौजूद हैं, जो फोन की स्क्रीन को प्रोटेक्ट रखते हैं।

हालांकि इतनी सावधानियों के बाद भी कई बार यूजर्स के फोन की स्क्रीन टूट जाती है औऱ उसे रिपेयर कराने में काफी पैसे खर्च हो जाते हैं। अगर आप भी कभी न कभी इस परेशानी से गुजर चुके हैं, तो अब आपके लिए एक अच्छी खबर है। जापान के रिसर्चर्स ने एक ऐसी तकनीक पेश की है, जिसकी मदद से हाथों से दबाकर ही फोन की टूटी स्क्रीन को जोड़ा जा सकेगा।

अब हाथों से दबाकर जुड़ेगी स्मार्टफोन की टूटी स्क्रीन

यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो के रिसर्चर्स ने ऐसा सेल्फ मेंडिंग ग्लास बनाया है, जो हीट औऱ मेल्टिंग की मदद से अपने आप ग्लास को रिपेयर कर सकेगा। इस तकनीक में मोबाइल की टूटी स्क्रीन को जोड़ने के लिए यूजर को सिर्फ थोड़ी सी हीट की जरूरत होगी। हाथों के दबाव से टूटी स्क्रीन क जोड़ा जा सकेगा। इस सेल्फ मेंडिंग्स ग्लास को पॉलीइथर-थीओरियस नाम दिया गया है।

आ रहा है Samsung Galaxy J8 (2018), ये होंगे खास फीचर्स

बता दें कि इस कम वजन वाला पॉलीमर हीट या मेल्टिंग के सहारे फोन की स्क्रीन को जोड़ सकता है। इस तकनीक की सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि फोन की टूटी स्क्रीन को जोड़ने में सिर्फ 30 सेकेंड से भी कम का समय लगेगा। यानी जितनी देर में आप फोन की स्क्रीन को तोड़ेंगे लगभग उतने ही समय में ये जुड़ जाएगा। पॉलीमर कम समय में ही ओरिजनल स्ट्रेंग्थ हासिल कर स्क्रीन को नए की तरह बना देगा।

इसे बना रहे साइंटिस्ट का कहना है कि काफी रिसर्च के बाद इस मटेरियल को तैयार किया जा सका है। रिसर्चर ने कहा कि अचानक ही संयोग से ये मटेरियल तैयार हुआ है और इसे बनाने का क्रेडिट यू यानागिसावा को जाता है, जिन्होंने मैटीरियल से फोन की स्क्रीन रिपेयरिंग आइडिया सोचा। फिलहाल इस पर काम जारी और इस मटेरियल के जरिए स्क्रीन को औऱ मजबूत बनाने की कोशिश की जा रही है।

Paytm ने लॉन्च किया डेबिट कार्ड, कार्ड के साथ मिलेंगे ये ऑफर्स

अगर ये मटेरियल स्मार्टफोन की स्क्रीन में इस्तेमाल किया जाता है, तो स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ये एक अच्छी खबर होगी। फिलहाल स्मार्टफोन की स्क्रीन को प्रोटेक्ट करने के लिए इस तरह का कोई मटेरियल सामने नहीं आया है और न इस्तेमाल किया जाता है।

English summary
यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो के रिसर्चर्स ने ऐसा सेल्फ मेंडिंग ग्लास बनाया है, जो हीट औऱ मेल्टिंग की मदद से अपने आप ग्लास को रिपेयर कर सकेगा। इस तकनीक में मोबाइल की टूटी स्क्रीन को जोड़ने के लिए यूजर को सिर्फ थोड़ी सी हीट की जरूरत होगी।
मरे बच्चे को सीने से लगाकर छटपटाती रही बंदरिया, मंजर देख छलक पड़े सबके आंसू
मरे बच्चे को सीने से लगाकर छटपटाती रही बंदरिया, मंजर देख छलक पड़े सबके आंसू
 PNB घोटाला: झुग्‍गी और चॉल में रहते हैं मेहुल चौकसी की कंपनियों के डायरेक्‍टर
PNB घोटाला: झुग्‍गी और चॉल में रहते हैं मेहुल चौकसी की कंपनियों के डायरेक्‍टर
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot