Jio 5G भारत में जल्द होगा शुरू, पढ़िए और जानिए पूरी जानकारी...!

|

क्या आप 5जी सेवा का इंतजार कर रहे है...? अगर आप 5जी सेवा का इंतजार कर रहे हैं, तो आपको क्या लगता है कि कौनसी कंपनी भारत में सबसे पहले 5जी सेवा को शुरू कर सकती है...? आपमे से ज्यादातर लोगों का जवाब जियो होगा। जियो कंपनी ने 5जी नेटवर्क की घोषणा पहले ही कर दी थी।

 

भारत में आएगा 5जी नेटवर्क

भारत में आएगा 5जी नेटवर्क

5जी नेटवर्क के बारे में एक नई अपडेट सामने आई है। इस नई ख़बर के मुताबिक भारत में सबसे पहले 5जी नेटवर्क सुविधा लाने वाली कंपनी जियो बनने जा रही है। Jio 5G की सेवा जून 2021 के बाद भारत में रोल आउट की जाएगी। इस बात की जानकारी खुद रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने आज यानि मंगलवार को India Mobile Congress 2020 के दौरान दी है।

Jio 5G कब होगा शुरू
 

Jio 5G कब होगा शुरू

मुकेश अंबानी ने कहा कि 5जी सेवा को भारत सरकार की आत्मनिर्भर भारत नीति के तहत की रोलआउट किया जाएगा। आपको बता दें कि जियो 5जी सेवा को रोलआउट करने के अलावा जियो कंपनी गूगल के साथ मिलकर एक एंड्रॉयड फोन पर भी काम कर रही है, जिसके बारे में हमने आपको बताया भी था। आइए हम आपको जियो 5जी के कुछ खास फायदों के बारे में बताते हैं।

रोड पर लोगों की जान बचाएगा 5G

रोड पर लोगों की जान बचाएगा 5G

5G रोड यानि सड़कों पर सेंसर्स की मदद से ऑटोमेटिक तरीके से लोगों की जान बचाएगा। 5G की मदद से गाड़ी में सेंसर काम करेगा और आपकी गाड़ी के आसपास किसी भी खतरों के आते ही इसका ऑटोनोमस सिस्टम उस खतरे का ना सिर्फ डीडेक्ट करेगा बल्कि गाड़ी में आटोमैटिक ब्रेक भी लगा देगा। इस तरह से रोड पर आने वाले किसी खतरे से आपको आने वाला मेड इन इंइिया जियो 5जी बचा लेगा।

किसानों के लिए भी मददगार होगा 5जी

किसानों के लिए भी मददगार होगा 5जी

किसान भारत के लिए उसकी आर्थिक व्यवस्था और समाज के पिलर्स हैं। 5G की वजह से भारत की तकनीक यहां के कृषि यानि एग्रीकल्चर को भी डिजिटलाइज्ड कर देगी। इस तरह से हमारे देश की खेती भी डिजिटलाइज्ड एग्रीकल्चरल इकोसिस्टम कहलाएगी। यहां पर ड्रोन की मदद लेकर 5जी तकनीक खेती वाले जमीन की सही परख कर पाएगा और उससे किसानों को काफी फायदा होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
A new update has been revealed about the 5G network. According to this new news, Jio is going to be the first company to bring 5G network facility in India. The Jio 5G service will be rolled out in India after June 2021. This information was given by Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani himself today i.e. on Tuesday during the India Mobile Congress 2020.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X