Jio ने Airtel के साथ की साझेदारी, पढ़िए और जानिए यूज़र्स को कैसे होगा फायदा

|

भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री से एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, एक दूसरे की प्रतिद्वंदी रही दो कंपनियों ने एक साथ आने का फैसला किया है। जी हां, टेलिकॉम दिग्गज रिलायंस जियो और एयरटेल के बीच समझौता हुआ है। ये डील करीब 1500 करोड़ की है। जिसके तहत दिल्ली, मुंबई और आंध्र प्रदेश सर्किल में 800Mhz बैंड में कुछ स्पेक्ट्रम दिए जाएंगे।

Jio ने Airtel के साथ की साझेदारी, पढ़िए और जानिए यूज़र्स को कैसे होगा फायदा

 

इस समझौते के चलते रिलायंस जियो को 800Mhz बैंड में जो अतिरिक्त स्पेक्ट्रम मिलेगा, उसका इस्तेमाल कर आंध्र प्रदेश, दिल्ली और मुंबई में अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं दे सकेगी। इसका मतलब ये है कि इन इलाकों के जियो यूजर्स को बेहत कनेक्टिविटी और ब्रॉडबैंड की सुविधा मिलेगी।

जियो और एयरटेल में हुआ करार

डील के बाद दिल्ली, मुंबई और आंध्र प्रदेश सर्किल में Jio के पास 7.5Mhz अतिरिक्त स्पेक्ट्रम होगा। कंपनी ने फैसला किया है स्पैक्ट्रम के सबसे ज्यादा हिस्से का इस्तेमाल आंध्र प्रदेश में होगा। उसके बाद मुंबई और दिल्ली के लिए स्पैक्ट्रम पर फैसला लिया गया है। प्रेस रिलीज के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में 3.75Mhz , दिल्ली में 1.25 और मुंबई में 2.50 मेगाहर्ट्ज़ एक्स्ट्रा स्पैक्ट्रम का इस्तेमाल किया जाएगा। उम्मीद है इसके बाद यूजर्स को बेहतर सेवाएं मिलेगी।

एयरटेल के साथ हुई पार्टनरशिप को लेकर रिलायंस जियो ने कहा कि नए स्पेक्ट्रम के जुड़ने से कंपनी का बुनियादी ढांचा और नेटवर्क क्षमताओं में सुधार आएगा। इस अतिरिक्त स्पेक्ट्रम के बाद रिलायंस जियो के पास आंध्र प्रदेश और दिल्ली सर्किल में 800Mhz बैंड में 2X10 मेगाहर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा और मुंबई सर्किल के 800Mhz बैंड में 2X15 मेगाहर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा। कंपनी का दावा है कि इससे इन तीनों सर्किल में ग्राहक सेवाओं में और मजबूती देखने को मिलेगी।

यूज़र्स को कब होगा इस साझेदारी का फायदा

बता दें कि इन क्षेत्रों में एयरटेल का बुनियादी ढांचा काफी मज़बूत और विस्तृत है। जिसका लाभ जियो भी लेना चाह रही है। खैर, यूजर्स को इस पार्टनरशिप का कब बेनिफिट मिलेगा, इसको लेकर कोई एक स्पेसिफिक वक्त नहीं बताया गया है। Jio ने कहा है कि व्यापारिक समझौता दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा जारी स्पेक्ट्रम ट्रेडिंग दिशानिर्देशों के अनुसार था और यह विनियामक और वैधानिक अनुमोदन के अधीन है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
A big news has emerged from the Indian telecom industry. Actually, the two companies that are competing with each other have decided to come together. Yes, there is an agreement between telecom giant Reliance Jio and Airtel. This deal is worth about 1500 crores. Under which some spectrum will be given in 800Mhz band in Delhi, Mumbai and Andhra Pradesh circles.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X