DTH सेक्टर में भी एयरटेल से आगे रहेगा जियो

|

रिलायंस इंडस्ट्रीज ब्रॉडबैंड और डीटीएच सेगमेंट में एक अचूक बल की तरह दिखाई पड़ रहा है। जिसका सबसे खास कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज का हैथवे केबल और डेन नेटवर्क्स के साथ साझेदारी भी है। रिलायंस जियो गिगाफाइबर सर्विस की इस साल जुलाई में घोषणा की गई थी। हालांकि सर्विस को अभी देश के प्रमुख हिस्सों में आधिकारिक तौर पर लॉन्च नहीं किया गया है। रिलायंस जियो ना केवल ब्रॉडबैंड सेगमेंट में, लेकिन डीआईटी सेगमेंट में अपने प्रतिद्वंद्वी भारती एयरटेल से आगे रह सकता है।

DTH सेक्टर में भी एयरटेल से आगे रहेगा जियो

 

बता दें, रिलायंस जियो को हैथवे और डेन नेटवर्क्स के साथ 24 मिलियन ग्राहकों तक सीधे पहुंच मिल चुकी है। इसी के साथ भारती एयरटेल तेज गति से नए डीटीएच ग्राहकों को जोड़ रहा है। बता दें, पिछली तिमाही में टेलको ने दस मिलियन से अधिक ग्राहकों को अपनी सर्विस के साथ जोड़ा है। हालांकि जियो गिगाफाइबर सर्विस के बाजार में उतरने के बाद एयरटेल को ग्राहक के अतिरिक्त मंदी का सामना करना पड़ सकता है। जैसा अभी एयरटेल को टेलिकॉम सेक्टर में झेलना पड़ रहा है।

डीटीएच में एयरटेल के आगे रिलायंस जियो

देश में सेवाओं के रोलआउट से पहले, मुकेश अंबानी के नेतृत्व में टेलको ने यूजर्स तक पहुंचने के मामले में भारती एयरटेल के मुकाबले महत्वपूर्ण मार्जिन हासिल किया है। बता दें, भारती एयरटेल के पास देश भर में केवल 2 मिलियन घरों तक पहुंच है। वहीं, रिलायंस जियो डेन नेटवर्क्स और हैथवे केबल के हालिया खरीद के कारण 24 मिलियन ग्राहकों तक पहुंचने का दावा करता है। रिलायंस जियो ने 15 अगस्त से अपनी सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन खोला है।

यह भी पढ़ें:- Jio DTH और Entertainment सेक्टर में अपना दबदबा बनाने के लिए तैयार

इन दोनों कंपनियों ने रिलायंस जियो की इस सर्विस पर कुल 5,230 करोड़ रुपये का निवेश किया है। हालांकि जाहिर सी बात है कि इसके बाद भारती एयरटेल भी शांति से नहीं बैठेगा और अपनी सर्विस का विस्तार करने के लिए अहम कदम उठाएगा। बता दें, एयरटेल 2021 तक अपने मौजूदा आधार पर 10 मिलियन से अधिक ग्राहकों को 100 शहरों में जोड़ने की योजना बना रही है। इतना ही नहीं, 2018 और 2019 में, एयरटेल तेजी से संचालन का विस्तार करने के लिए अपने डीटीएच व्यवसाय के लिए लगभग 24,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

 

रिलायंस जियो बेहतर पेशकश के साथ

रिलायंस जियो अपनी सर्विस को बढ़ाने में जी जान लगा रही है। रिलायंस जियो को 250 मिलियन जियो 4 जी ग्राहकों के बड़े पैमाने पर ग्राहक आधार द्वारा समर्थित किया जा रहा है। वहीं अपने यूजर्स को शानदार एक्सपिरियंस देने के लिए जियो कंटेंट ब्रॉडकास्टर के साथ हाथ मिला रही है। इसके अलावा, Jio Mags, Jio TV, Jio Cinema, Jio Music, Jio NewsPaper और Jio Cloud जैसे कंटेंट पोर्टफोलियो इस सर्विस में चार चांद लगा रहे हैं।

जिससे यूजर्स इनकी तरफ खासतौर पर प्रभावित हो सकते हैं। रिलायंस जियो के शुरुआती दिनों में ग्राहकों को फ्री सर्विस दी जा सकती है, क्योंकि इस सर्विस को खासतौर पर 4G एक्सपिरियंस देने के लिए तैयार किया गया है। इन सबके चलते भारती एयरटेल को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The Reliance Jio Gigafiber service was announced in July this year. However, the service has not yet been officially launched in major parts of the country. Reliance Jio can not only be in the broadband segment, but beyond the rival Bharti Airtel in the DTH segment.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X