Karbonn Frames S9 रिव्यू: कम कीमत में शानदार कैमरा स्मार्टफोन

By GizBot Bureau
|

देश की घरेलू निर्माता कंपनी कार्बन ने अपना लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन फ्रेम्स एस9 लॉन्च किया है. जो ड्यूल सेल्फी कैमरा सेटअप के साथ आता है. कार्बन फ्रेम्स एस9 की कीमत 6,790 रुपये है और यह ब्लैक, शैंपेन और ग्रे कलर वेरियंट्स में आ रहा है. इस स्मार्टफोन के फ्रंट में ड्यूल कैमरा सेटअप है जिसे कंपनी ने Twinfie कैमरे का नाम दिया है. कार्बन Frames S9 Android 7.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है. फोन 2जीबी रैम के साथ आ रहा है.

Karbonn Frames S9 रिव्यू: कम कीमत में शानदार कैमरा स्मार्टफोन

 

Frames S9 को हाल ही में पेश किए गए ज़ियामी रेड्मी Y2 और ऑनर 7A के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा करनी होगी. जो वर्तमान समय में 10 हज़ार तक के रेंज में सबसे अधिक बिकने वाले स्मार्टफोन हैं. अब फ़ोन के बारे में बात करते हैं और जानते हैं कि आने वाले समय में यह यूजर्स को कितना प्रभावित करने वाला है.

डिस्प्ले और डिजाईन
 

डिस्प्ले और डिजाईन

कार्बन Frames S9 में 5.2 इंच (720x1280 पिक्सल) एचडी आईपीएस डिस्प्ले है. अफसोस की बात है, स्क्रीन नवीनतम प्रवृत्ति का पालन नहीं करती है और 16:9 आस्पेक्ट रेशियो डिस्प्ले के कारण यह यूजर्स को उतना नहीं रास आएगा. आपको बता दें कि मौजूदा समय में एज-टू-एज डिस्प्ले चलन में हैं. जितने भी लेटेस्ट डिवाइस आपको देखने को मिलेंगे उसमें आपको एज-टू-एज डिस्प्ले देखने को मिल जाएगा.

पैनल और कलर की क्वालिटी में भी कुछ खास नहीं है और इसे भी बेहद औसत ही कहा जा सकता है. हालांकि बजट के हिसाब से यूजर्स को इस बात से ज्यादा फर्क नहीं पड़ना चाहिए. सूर्य के प्रकाश में विजिबिललिटी भी औसत है और स्क्रीन इस श्रेणी में उपलब्ध अन्य स्मार्टफ़ोन के अपेक्षा कुछ खास नहीं है.

डिज़ाइन के मामले में, फ्रेम्स एस 9 एक नियमित रूप से दिखने वाला एंड्रॉइड हैंडसेट है जिसमें फ्रंट एलईडी फ्लैशलाइट के साथ दोहरी फ्रंट फ्रंट कैमरा है. माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट वॉल्यूम रॉकर्स और पावर की के साथ डिवाइस के दाहिने पैनल पर रखा जाता है, जबकि बाएं पैनल में सिम कार्ड ट्रे होता है. डिवाइस के पीछे पैनल में एक एलईडी फ्लैश के साथ कैमरा है और इसमें डिवाइस के पीछे फिंगरप्रिंट स्कैनर भी लगाया गया है. माइक्रोयूएस चार्जिंग पोर्ट के साथ डिवाइस के निचले भाग में स्पीकर ग्रिल लगाए जाते हैं. 3.5 मिमी ऑडियो जैक डिवाइस के शीर्ष पर रखा गया है. कुल मिलाकर स्मार्टफोन का डिजाइन बहुत सभ्य और पुराना ही है. हालांकि डिवाइस को अकेले हाथ से संचालित करना आरामदायक है जो स्मार्टफोन के सकारात्मक पहलुओं को जोड़ता है.

कैमरा

कैमरा

कार्बन फ्रेम्स एस 9 में 8 एमपी + 8 एमपी ड्यूल फ्रंट कैमरा है जिसमें सेल्फी के लिए वाइड एंगल सपोर्ट दिया गया है. सेल्फी कैमरे से लिए फोटो को देख आपको भी यकीन नहीं होगा. यहां इमेज की क्वालिटी शानदार है. फ्रंट कैमरा में और भी शानदार फीचर्स दिए गए हैं जैसे ब्यूटी मोड, फेसक्यूट मोड, पोर्ट्रेट मोड. फ्रंट कैमरा में दिया गया वाइड एंगल लेंस कुछ प्रभावशाली शॉट्स पर क्लिक कर सकता है और यूजर्स को शानदार तस्वीरें देता है.

कार्बन फ्रेम्स एस 9 में पिछला कैमरा भी एक 8 एमपी शूटर है जो एलईडी फ्लैश के साथ आता है. अनुकूल लाइट कंडीशन में बैक कैमरे से भी ठीक फोटोज क्लिक हो रही हैं लेकिन लाइट जैसे ही कम हो रहा थोड़ी बहुत दिक्कत तोतो क्लिक करने में हो रही. लाइट कम होते ही क्लिक की गयी फोटो में बहुत बदलाव दिखने लग रहा है. पीछे के कैमरे के लिए ब्यूटी मोड के साथ , फेसक्यूट मोड और बोके मोड शामिल है. वैसे बोके मोड बहुत प्राकृतिक नहीं लग रहा है.

हार्डवेयर और साफ्टवेयर

हार्डवेयर और साफ्टवेयर

फोन में क्वॉड कोर एसओसी है जिसकी क्लॉक्ड स्पीड 1.2GHz है. फोन 2जीबी रैम के साथ आ रहा था. फोन में 16जीबी की इंटरनल स्टोरेज है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 64जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. कार्बन इसके साथ 15जीबी क्लॉउड स्टोरेज दे रही है. कार्बन का यह फ़ोन कुछ बेसिक चीज़ें जैसे गेमिंग, कालिंग, मैसेजिंग और इंटरनेट सर्फिंग को आसानी से हैंडल कर ले जा रहा है. हालांकि इस फ़ोन से एक साथ कई काम करने पर यह थोड़ा दिक्कत जरूर पैदा करता है. सॉफ्टवेर के बात करें तो यह स्मार्टफोन एंड्रॉइड नोगैट 7.0 के साथ आ रहा है. जबकि इसी प्राइस में कुछ स्मार्टफोन कंपनियां एंड्रॉइड 8.0 ओरेओ की सुविधा दे रही हैं. अगर कंपनी ने एंड्रॉइड नौगेट 7.0 के बजाय एंड्रॉइड 8.0 ओरेओ का इस्तेमाल किया होता तो इसकी अत्यधिक सराहना की जाती.

पास या फेल

पास या फेल

हालिया में इस रेंज में लॉन्च हुए फ़ोन की अपेक्षा इस स्मार्टफोन ने थोड़ा निराश किया है. जहां अन्य कंपनियां अपडेट के साथ फ़ोन मार्केट में उतार रही हैं वहीं कार्बन अपनी पुराने धर्रे पर विश्वास दिखा रहा है. इस स्मार्टफोन को ज़ियामी रेड्मी Y 2 और ऑनर 7 A जैके बीच अपना जगह स्थापित कर पाना थोड़ा मुश्किल होगा.

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Review of Karbonn Frames S9 : The Low-budget smartphone with impressive wide angle front camera.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X