आज होगा देश के पहले ग्रामीण ब्रॉडबैंड नेटवर्क का शुभारंभ

Written By:

केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद केरल के इदुक्की जिले में आज डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित एक समारोह में भारत के पहले हाई-स्पीड ग्रामीण ब्रॉडबैंड नेटवर्क का शुभारंभ करेंगे। यहां जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि डिजिटल इंडिया के नए युग के सूत्रपात में यह आयोजन एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

पढ़ें: कौन सी पॉवर बैंक बेस्‍ट रहेगी आपके फोन के लिए ?

नेशनल आप्टिकल फाइबर नेटवर्क (एनओएफएन) दुनिया में अपने किस्म की विशालतम ग्रामीण कनेक्टिविटी परियोजना है। यह ब्रॉडबैंड ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के माध्यम से भारत की 2.5 लाख पंचायतों में से प्रत्येक को जोड़ेगा। एनओएफएन द्वारा देश के 60 करोड़ से ज्यादा ग्रामीणों को ब्रॉडबैंड कनेक्टीविटी सुगम कराए जाने की संभावना है।

आज होगा देश के पहले ग्रामीण ब्रॉडबैंड नेटवर्क का शुभारंभ

बयान के अनुसार, भारत सरकार के संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के दूरसंचार विभाग के यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (यूएसओएफ) द्वारा वित्त पोषित एनओएफएन की परिकल्पना भेदभावरहित दूरसंचार अवसंरचना के रूप में की गई है, जो ग्रामीण दूरसंचार पहुंच की खामियों को दूर करेगा।

बयान के अनुसार, एनओएफएन, 2.5 लाख पंचायतों में से प्रत्येक को 100 एमबीपीएस की बैंडविड्थ प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा, और इस प्रकार यह भविष्य में ई-हेल्थ, ई-एजुकेशन, ई-गर्वनेंस और ई-कॉमर्स जैसी विभिन्न ई-सर्विसिज और एप्लीकेशंस प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगा।

बयान में कहा गया है कि पहले चरण में एनओएफएन के दायरे में 50,000 ग्राम पंचायतों को लाया जाएगा और शेष 2,00,000 ग्राम पंचायतों को 2016 तक चरणबद्ध ढंग से कवर किया जाएगा। पहले चरण में यह परियोजना तीन केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (सीपीएसयू)- बीएसएनएल, पीजीसीआईएल और रेलटेल के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही है।

बयान के अनुसार, अपेक्षाकृत दुर्गम और विशाल जनजातीय एवं ग्रामीण आबादी वाले इदुक्की जिले में प्रारम्भ के साथ, वह देश का पहला ऐसा जिला बन जाएगा, जिसकी सभी पंचायतें एनओएफएन के माध्यम से जुड़ी होंगी। इससे विभिन्न सेवाओं जैसे पंचायत स्तर पर सरकारी योजनाओं का स्थानीय नियोजन, प्रबंधन एवं निगरानी तथा भुगतान भी संभव हो सकेगा।

Please Wait while comments are loading...
24 घंटे बुआ के साथ रहने लगा था भतीजा, शराबी फूफा ने प्‍यार से बुलाया और फिर...
24 घंटे बुआ के साथ रहने लगा था भतीजा, शराबी फूफा ने प्‍यार से बुलाया और फिर...
VIDEO: 7 साल के बेटे ने बताया, क्यों मम्मी ने उतार दिया पापा को मौत के घाट ?
VIDEO: 7 साल के बेटे ने बताया, क्यों मम्मी ने उतार दिया पापा को मौत के घाट ?
Opinion Poll

Social Counting