भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री बनने जा रहे केरल के संतोष जॉर्ज कुलंगारा

|

संतोष जॉर्ज कुलंगारा (Santhosh George Kulangara) भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री बनने जा रहे। बता दें कि 49 वर्षीय, जिन्होंने 130 देशों की यात्रा की है और दुनिया भर में मलयाली के लिए अपने अनुभवों का डॉक्यूमेंट किया है।

 
भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री बनने जा रहे केरल के संतोष जॉर्ज कुलंगारा

रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गेलेक्टिक द्वारा शुरू की जाने वाली प्रस्तावित पेड कमर्शियल स्पेस फ्लाइट्स में से एक में 2007 में अपनी सीट बुक करने के बाद, वह भारत के पहले अंतरिक्ष पर्यटक बनने के लिए तैयार हैं। इस महीने की शुरुआत में ब्रैनसन और मंगलवार को अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस द्वारा की गई अंतरिक्ष ट्रेवल के बाद संतोष जॉर्ज कुलंगारा अपनी ट्रेवल को लेकर काफी उत्साहित है।

"ब्रैनसन की यात्रा इंगित करती है कि मेरे जैसे ट्यूरिस्ट के लिए कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करने के लिए मंच तैयार है।

"लोग नहीं जानते कि अगले 100 वर्षों में पृथ्वी रहने के लिए एक सुरक्षित जगह होगी या नहीं। जलवायु परिवर्तन और महामारियां आने वाली चीजों के संकेत मात्र हैं। इसलिए, अन्य ग्रहों में उपनिवेशीकरण जल्द ही शुरू हो जाएगा," वे कहते हैं, कि कंपनियां अंतरिक्ष अन्वेषण में एक-दूसरे के खिलाफ दौड़ रही होंगी और वह साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत तक अंतरिक्ष उड़ान की उम्मीद कर रहे हैं।

संतोष जॉर्ज कुलंगारा ने की थी ढाई लाख डॉलर में सीट बुक

जानकारी के लिए आपको बता दें कि संतोष संतोष जॉर्ज कुलंगारा ने उस समय 2.5 लाख डॉलर में अपनी सीट बुक की थी जब लोग इस प्रोजेक्ट के बारे में बहुत कम जानते थे। "उस समय कमर्शियल अंतरिक्ष उड़ानें केवल एक दूर की उम्मीद थीं। लेकिन मैं तब से इंतजार कर रहा हूं," उन्होंने ऐसा कहा हैं।

रिचर्ड ब्रैनसन ने बनाया रिकॉर्ड

हाल ही में वर्जिन गेलेक्टिक के रिचर्ड ब्रैनसन ने अंतरिक्ष की यात्रा करते हुए एक नया रिकॉर्ड बनाया जो अमेज़न के मालिक जेफ बेजोस बनाना चाहते थे। हालांकि बाद में Jeff Bezos ने भी यात्रा की, लेकिन उनका सपना था कि वो पहले व्यक्ति बनेंगे जो अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे। लेकिन Richard Branson पहले व्यक्ति बने जिन्होंने अंतरिक्ष की यात्रा की। और अब संतोष जॉर्ज कुलंगारा भारत के पहले अंतरिक्ष ट्यूरिस्ट बनने जा रहे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Kerala's Santosh George Kulangara is Ready to become India's first space Tourist.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X