जानिए 2021 में ऐपल के CEO टिम कुक ने कितने पैसे कमाए?

|

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक, Apple (ऐपल) ने घोषणा की है कि उसके सीईओ टिम कुक (Tim Cook) को 2021 में लेटेस्ट सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) फाइलिंग में कितना भुगतान किया गया था। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुक के प्रति वर्ष वेतन में सुरक्षा और निजी उड़ानें जैसी चीजें भी शामिल हैं।

 
जानिए 2021 में ऐपल के CEO टिम कुक ने कितने पैसे कमाए?

जानें 2021 में ऐपल के CEO टिम कुक ने कितने पैसे कमाए

इससे पहले आपको बता दें कि ऐपल दुनिया में सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है और हर साल नए-नए डिवाइस लॉंच करती हैं। लेटेस्ट SEC फाइलिंग के अनुसार, Apple के सीईओ टिम कुक ने कुल $98.7 मिलियन (जो कि भारतीय मुद्रा में लगभग 733 करोड़ रुपये है) कमाए है, जिसमें मूल वेतन, स्टॉक और अन्य मुआवजा भी शामिल किया गया है। 98.7 मिलियन डॉलर की कमाई टिम कुक के 2020 में लगभग 14 मिलियन डॉलर (लगभग 104 करोड़ रुपये) वेतन से काफी अधिक है।

यूँ चुटकियों में WhatsApp के माध्यम से बदलें UPI पिन, यहाँ जानें पूरा प्रोसेसयूँ चुटकियों में WhatsApp के माध्यम से बदलें UPI पिन, यहाँ जानें पूरा प्रोसेस

एसईसी फाइलिंग (SEC Filling) के अनुसार, टिम कुक ने कंपनी के वित्तीय और पर्यावरणीय स्थिरता लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आधार वेतन में $3 मिलियन (लगभग 22.30 करोड़ रुपये), $12 मिलियन (लगभग 89.20 करोड़ रुपये) कमाए हैं।

एंड्रॉइड और iPhone पर WhatsApp मैसेज को शेड्यूल करना हैं, तो ये है काम की ट्रिकएंड्रॉइड और iPhone पर WhatsApp मैसेज को शेड्यूल करना हैं, तो ये है काम की ट्रिक

इसके अलावा, टिम कुक (Tim Cook) को 1.39 मिलियन डॉलर (यानि लगभग 10.33 करोड़ रुपये) का कम्पनशेसन मिला, जिसमें निजी जेट यात्रा के लिए $712,488, सुरक्षा के लिए $630,630, छुट्टियों के लिए $23,077 और उनकी 401 (K) प्लान में $17,400 का योगदान शामिल है। कंपनी ने कहा कि वह अपने सीईओ को सुरक्षा कारणों से कमर्शियल फ्लाइट्स में उड़ान भरने नहीं देती है। ऐपल के सीईओ ने स्टॉक अवॉर्ड्स में लगभग $82.5 मिलियन (लगभग 613 करोड़ रुपये) भी कमाये हैं।

 

Jio, Airtel और Vi के इन 1000 रुपए से कम के प्रीपेड प्लान्स में मिलता है Disney+ Hotstar का एक्सेसJio, Airtel और Vi के इन 1000 रुपए से कम के प्रीपेड प्लान्स में मिलता है Disney+ Hotstar का एक्सेस

साथ ही इस लेटेस्ट फाइलिंग में यह भी कहा गया है कि क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज ने 2021 में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है। कंपनी ने सेल में लगभग 33 प्रतिशत और $365 बिलियन की रेविन्यु ग्रोथ दर्ज की है।

ऐपल हाल ही बनी थी $3 ट्रिलियन वैल्यूएशन वाली कंपनी

इसके अलावा आपको जानकारी के लिए बता दें कि टेक दिग्गज Apple (ऐपल) हाल ही में $3 ट्रिलियन वैल्यूएशन तक पहुंचने वाली पहली कंपनी भी बनी थी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Know how much Apple CEO Tim Cook earned in 2021?

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X