Parag Agrawal: जानिए आखिर कौन है पराग अग्रवाल जो बने है Twitter के नए CEO

|

जैक डोर्सी (Jack Dorsey) के इस्तीफे की घोषणा के बाद पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) सोमवार को ट्विटर (Twitter) के सीईओ बन गए हैं। पिछले कुछ समय से ये ही अफवाहें थीं कि ट्विटर बोर्ड जैक डोर्सी की जगह किसी और को लेना चाहता था। इस प्रकार भारतीय मूल के पराग, जो अब तक ट्विटर के सीटीओ थे, लेकिन अब CEO की भूमिका निभाएंगे।

 
Parag Agrawal: जानिए आखिर कौन है पराग अग्रवाल जो बने है Twitter के नए CEO

तो, पराग अग्रवाल कौन हैं? एक और बड़े भारतीय मूल के टेक सीईओ की तरह - हम Google में सुंदर पिचाई के बारे में बात कर रहे हैं, वैसे ही पराग अग्रवाल भी IIT से हैं। हालांकि वह आईआईटी मुंबई से हैं। 45 वर्ष की आयु में, पराग कुछ समय के लिए ट्विटर पर रहे हैं और जाहिर है, उन्हें जैक डोर्सी द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

Twitter ने अपने प्रेस नोट में कंपनी के अंदर पराग अग्रवाल के करियर के बारे में कुछ जानकारी दी है। ट्विटर नोट करता है, "पराग अग्रवाल 2011 में ट्विटर से जुड़े और अक्टूबर 2017 से मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) के रूप में कार्य किया है। सीटीओ के रूप में, वे कंपनी की तकनीकी रणनीति के लिए जिम्मेदार हैं, मशीन लर्निंग की स्थिति को आगे बढ़ाते हुए डेवलपमेंट वेग में सुधार करने के लिए अग्रणी काम करते है। सीटीओ नियुक्त होने से पहले, पराग रिविन्यु और कंज्यूमर इंजीनियरिंग में थे"।

इसके अलावा ट्विटर ने पराग की पढ़ाई के बारे में भी काफी जानकारी शेयर की है। "पराग ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में पीएचडी और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे से कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है"।

तो आइए कुछ और बातें जानते है कि Twitter के नए CEO पराग अग्रवाल के बारे में

1 - 45 साल के पराग आईआईटी मुंबई के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने यहीं से इंजीनियरिंग (बीएस) में स्नातक किया। इसके बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा एटॉमिक एनर्जी सेंट्रल स्कूल से की।

 

2 - पराग 2011 में ट्विटर से जुड़े। इससे पहले, उन्होंने कुछ समय के लिए माइक्रोसॉफ्ट, एटीएंडटी और याहू में काम किया। तीनों कंपनियों में उनका काम ज्यादातर रिसर्च ओरिएंटेड था। शुरुआत में, उन्होंने Twitter पर विज्ञापन से संबंधित प्रोडक्ट पर काम किया, लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में भी काम करना शुरू कर दिया। 2017 में, जब उन्हें ट्विटर सीटीओ की भूमिका में पदोन्नत किया गया था, तो कंपनी ने एक बयान में कहा था: "सीटीओ के रूप में उनकी क्षमता में, उन्होंने हमारे कस्टमर्स और रिविन्यु प्रोडक्ट और बुनियादी ढांचे में एक समेकित मशीन लर्निंग और एआई दृष्टिकोण को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया है।

3 - पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) जाहिर तौर पर आउटगोइंग सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) द्वारा काफी पसंद किए जाते हैं। वास्तव में, डोर्सी ने उन्हें 2011 में काम पर रखा था। सोमवार को सभी ट्विटर कर्मचारियों को भेजे गए अपने ईमेल में, डोर्सी ने लिखा: "बोर्ड ने सभी ऑप्शन्स पर विचार करते हुए एक कठोर प्रक्रिया चलाई और सर्वसम्मति से पराग को नियुक्त किया। वह कुछ समय के लिए मेरी पसंद रहे हैं, यह देखते हुए कि उन्होंने कितनी गहराई से कंपनी और उसकी जरूरतों को समझा है। पराग हर महत्वपूर्ण निर्णय के पीछे रहा है जिसने इस कंपनी को बदलने में मदद की।"

4 - ट्विटर पर, सीटीओ के रूप में, पराग ने "ट्विटर (Twitter) की टेक्निकल स्ट्रेटजी और कंज्यूमर, रिविन्यु और साइंस टीमों में मशीन लर्निंग और एआई की देखरेख" में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

5 - पराग अग्रवाल उतने पॉपुलर नहीं थे जितने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई या माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला थे जब वे सीईओ बने थे। पराग ने अपने ईमेल में इस बात को स्वीकार किया है जो उन्होंने सोमवार को Twitter के कर्मचारियों को भेजा था। उन्होंने लिखा, "मैं मानता हूं कि आप में से कुछ मुझे अच्छी तरह से जानते हैं, कुछ थोड़े ही, और कुछ बिल्कुल नहीं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Know Who Is Parag Agrawal, Who Become the New CEO of Twitter

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X