आखिर क्‍यों सरकार ने बैन कर दिए पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल?

|

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पाकिस्तान के 35 यूट्यूब (YouTube) चैनलों को बैन करवा दिया है, जो समन्वित तरीके से सोशल मीडिया पर भारत के बारे में भ्रामक जानकारी फैला रहे थे। इन YouTube चैनलों को करीब 1 करोड़ 20 लाख से ज्यादा लोगों ने सब्सक्राइब किया था और उनके वीडियो को करीब 130 करोड़ से अधिक बार देखा गया था।

 
आखिर क्‍यों सरकार ने बैन कर दिए पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल?

भारत ने किया पाकिस्तान पर डिजिटल स्ट्राइक

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यूट्यूब ही नहीं बल्कि इंटरनेट पर भारत विरोधी फेक न्यूज फैलाने के मामले में सरकार ने दो ट्विटर अकाउंट, दो इंस्टाग्राम अकाउंट और एक फेसबुक अकाउंट को भी ब्लैकलिस्ट कर दिया है।

CoWIN पोर्टल पर जोड़ा गया नया फीचर, अब 4 नहीं इतने मेम्बर्स जोड़ सकते हैं 1 मोबाइल नंबर परCoWIN पोर्टल पर जोड़ा गया नया फीचर, अब 4 नहीं इतने मेम्बर्स जोड़ सकते हैं 1 मोबाइल नंबर पर

मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के नियम 16 ​​के तहत जारी पांच अलग-अलग आदेशों में पाकिस्तान के इन सोशल मीडिया अकाउंट और वेबसाइटों को ब्लॉक करने का आदेश दिया है। इन सोशल मीडिया प्रोफाइल और वेबसाइटों को लगातार भारतीय खुफिया एजेंसियों द्वारा निगरानी में रखा गया था, और अब सभी को बैन कर दिया गया है।

Airtel, Jio और Vi के 300 रुपये के अंदर आने वाले बेस्ट वर्क फ्रॉम होम प्रीपेड प्लान्सAirtel, Jio और Vi के 300 रुपये के अंदर आने वाले बेस्ट वर्क फ्रॉम होम प्रीपेड प्लान्स

कौन-कौनसे थे ये यूट्यूब चैनल जिन्हें कर दिया गया बैन

मंत्रालय द्वारा ब्लैक लिस्ट में डाले गए 35 यूट्यूब चैनल्स सभी पाकिस्तान के थे और मंत्रालय के अनुसार चार समन्वित गलत सूचना नेटवर्क का हिस्सा थे। इसमें द अपनी दुनिया नेटवर्क (The ApniDuniya Network) के 14 YouTube चैनल हैं, और तल्हा फिल्म्स नेटवर्क (The Talha Films Network) में 13 YouTube चैनल हैं। चार चैनलों के समूह के साथ-साथ दो अन्य चैनलों के समूह को एक दूसरे के साथ तालमेल में काम करते हुए पाया गया था।

Lenovo के इस गेमिंग फोन में मिलेगी 22GB की RAM, जानें अन्य फीचर्स की डिटेल्सLenovo के इस गेमिंग फोन में मिलेगी 22GB की RAM, जानें अन्य फीचर्स की डिटेल्स

ये सभी YouTube चैनल एक ही उद्देश्य को ध्यान में रखकर चलाए जा रहे थे, भारतीय दर्शकों के लिए फेक न्यूज का प्रचार करना। लेकिन सरकार के एक्शन के बाद इन्हें बैन कर दिया गया है।

फैलाई भारत के बारे में फेंक खबरें

बता दें कि पाकिस्तान ने महत्वपूर्ण भारतीय मुद्दों के बारे में भारत विरोधी नकली समाचारों का प्रचार करने के लिए मंत्रालय द्वारा प्रतिबंधित YouTube चैनलों, वेबसाइटों और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट का फायदा उठाया। इन चैनलों ने भारतीय सेना, जम्मू, कश्मीर और अन्य देशों के साथ भारत के बाहरी संबंध कवर किए हैं।

 

इसके अलावा यह भी पता चला कि पूर्व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल बिपिन रावत की मृत्यु के बारे में भी फर्जी खबरें YouTube चैनलों पर व्यापक रूप से फैलाई गईं। इतना ही नहीं इन यूट्यूब चैनलों ने पांच राज्यों के आनेवाले चुनावों में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को कमजोर करने के उद्देश्य से भी वीडियोज को अपलोड करना शुरू कर दिया था। लेकिन सरकार के इस एक्शन के बाद YouTube ने सभी चैनलों को करारा जवाब दिया और ब्लॉक कर दिया गया।

भारत सरकार ने पहले भी किया था पाकिस्तान के 20 यूट्यूब चैनलों को बैन

इतना ही नहीं कुछ समय पहले भी भारत सरकार ने पाकिस्तान 20 यूट्यूब चैनलों पर बैन लगाया था जो इन्हीं की तरह भारत विरोधी वीडियो को यूट्यूब पर डाल रहे थे। इसमें भी सरकार ने इमरजेंसी पावर का इस्तेमाल करते हुए सभी चैनलों को बैन किया था। इसमें एक चैनल का नाम 'Naya Pakistan' था जिस पर 2 मिलियन सब्सक्राइबर्स थे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Know Why Government Banned Pakistani YouTube Channels

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X