जाने क्यों Wikipedia ने लगाई Cryptocurrency Donation पर रोक

|

विकिपीडिया (Wikipedia ) को चलाने वाले नॉन प्रॉफिट संगठन विकिमीडिया फाउंडेशन ने बिटकॉइन और एथेरेयम ( Bitcoin and Ethereum जैसी क्रिप्टोकरेंसी ( Cryptocurrency ) के पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव का हवाला देते हुए क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency ) में डोनेशन न लेने का फैसला किया है।

 

कर्नाटक में 22,900 करोड़ रूपये के निवेश से बनेगा semiconductor fab plantकर्नाटक में 22,900 करोड़ रूपये के निवेश से बनेगा semiconductor fab plant

जाने क्यों Wikipedia ने लगाई Cryptocurrency Donation पर रोक

फाउंडेशन ने एक बयान में कहा, "विकिमीडिया फाउंडेशन ने डोनेशन के साधन के रूप में क्रिप्टोकुरेंसी ( Cryptocurrency ) की प्रत्यक्ष स्वीकृति को बंद करने का फैसला किया है। एक विकिपीडियन के अनुसार, जो ट्विटर पर Molly While के नाम से जाना जाता है, क्रिप्टो ( Crypto ) को दान के रूप में स्वीकार करना बंद करने का निर्णय एक सामुदायिक अनुरोध के आधार पर किया गया था, जो अप्रैल में समाप्त हुई तीन महीने की लंबी चर्चा से निकला था।

1 मई को लाइव होगी Samsung Fab Grab fest sale1 मई को लाइव होगी Samsung Fab Grab fest sale

तीन महीने की लंबी चर्चा के बाद लिया गया फैसला

तीन महीने की लंबी चर्चा में, क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के नुकसान और वादों पर चर्चा की गई, और मतदान का आयोजन किया गया जिसमें 400 विकिपीडिया संपादकों ने भाग लिया, जिनमें से 232 उपयोगकर्ता- 71.7 प्रतिशत क्रिप्टो दान के खिलाफ प्रस्ताव के समर्थन में थे और 94 संपादकों ने मतदान किया। क्रिप्टो ( Crypto ) दान के लिए, अन्य (75 उपयोगकर्ता) को मतदान से बाहर रखा गया था।
इससे पहले क्रिप्टो ( Crypto ) को बंद करने का प्रस्ताव जनवरी में दिया गया था। प्रस्ताव एक विकिपीडिया संपादक द्वारा भेजा गया था जिसे Vermont नाम से जाना जाता है।

जाने क्यों Wikipedia ने लगाई Cryptocurrency Donation पर रोक

जोखिम भरा निवेश है क्रिप्टो ( Crypto )

वर्मोंट ने विकिपीडिया में लिखा , क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency ) बेहद जोखिम भरा निवेश है जो विशेष रूप से हाल के दिनों में केवल रिटेल इन्वेस्टर्स के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है, और मुझे नहीं लगता कि हमें इस तरह से उनके उपयोग का समर्थन करना चाहिए। क्रिप्टो को रोकने के प्रस्ताव के समर्थन में सामान्य तर्कों में "पर्यावरणीय स्थिरता के मुद्दे शामिल हैं, जो कि क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency ) को स्वीकार करना क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency ) के आसपास के मुद्दों का एक निहित समर्थन है ।

Google ने किया अपने हेडक्वार्टर के बाहर सबसे बड़े हैदराबाद कैंपस का काम शुरूGoogle ने किया अपने हेडक्वार्टर के बाहर सबसे बड़े हैदराबाद कैंपस का काम शुरू

Wikipedia ने दिया Mozilla का उदाहरण

वर्मोंट के अनुसार, क्रिप्टो ( Crypto ) को स्वीकार करने का अर्थ है इसमें भाग लेने से हमारी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने का जोखिम। विकिपीडिया ने Mozilla का एक उदाहरण भी दिया, जो एक लोकप्रिय वेब ब्राउज़र है जो अपने समर्थकों से काफी प्रतिक्रिया के बाद क्रिप्टोकुरेंसी (Cryptocurrency ) दान स्वीकार करने के लिए अपनी पसंद का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है।

 

ट्वीट से हीट : आखिर क्यों Jeff Bezos ने किया Twitter के नए मालिक Elon Musk को ट्रोलट्वीट से हीट : आखिर क्यों Jeff Bezos ने किया Twitter के नए मालिक Elon Musk को ट्रोल

हालांकि, कुछ दिनों पहले, Mozilla ने क्रिप्टोकुरेंसी (Cryptocurrency ) में भुगतान जारी रखा है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह केवल प्रूफ ऑफ स्टेक क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency ) की अनुमति देगी, जैसा कि Bitcoin, Ethereum, Dogecoin आदि जैसे प्रूफ ऑफ वर्क क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency ) के विपरीत है।

जाने क्यों Wikipedia ने लगाई Cryptocurrency Donation पर रोक

बिटकॉइन (Bitcoin ) का किया गया सबसे ज्यादा इस्तेमाल

वर्मोंट द्वारा पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार, विकिमीडिया फाउंडेशन को हाल के वित्तीय वर्ष में $ 130,000 का क्रिप्टो दान मिला, जो जाहिर तौर पर फाउंडेशन के राजस्व का 0.1 प्रतिशत से कम है, जो पिछले साल $ 150 मिलियन से ऊपर था। पिछले वित्तीय वर्ष में, विकिपीडिया में 347 दाता थे जिन्होंने क्रिप्टोकुरेंसी (Cryptocurrency ) विकल्प का उपयोग किया था- और क्रिप्टो ( Crypto ) के माध्यम से भुगतान के लिए बिटकॉइन (Bitcoin ) सबसे आम तरीका इस्तेमाल किया गया था।

Twitter ने लगाया जलवायु परिवर्तन विज्ञान की अवहेलना करने वाले विज्ञापनों पर पूर्ण विरामTwitter ने लगाया जलवायु परिवर्तन विज्ञान की अवहेलना करने वाले विज्ञापनों पर पूर्ण विराम

 
Best Mobiles in India

English summary
The Wikimedia Foundation, the non-profit organization that runs Wikipedia, has decided not to accept donations in cryptocurrencies, citing the environmental impact of cryptocurrencies like Bitcoin and Ethereum.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X