Laptop खरीदने से पहले इन 5 बातों का ख्याल जरूर रखें

|

फेस्टिव सीज़न की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में ई-कॉमर्स वेबसाइट ने अपने कस्टमर्स को अट्रेक्ट करने की पूरी तैयारी कर ली है। अमेजॉन और फ्लिपकार्ट ने अपनी अनुअल सेल का ऐलान भी कर दिया है। 16 अक्टूबर से फ्लिकार्ट की बिग बिलियन डेज सेल की शुरुआत हो रही है तो वहीं 17 अक्टूबर से अमेज़न की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल की शुरुआत हो जाएगी। सेल के दौरान दोनों कंपनियां भारी डिस्काउंट ऑफर करेंगी।

फेस्टिव सीज़न में खरीदें लैपटॉप
 

फेस्टिव सीज़न में खरीदें लैपटॉप

जानकारी के मुताबिक, इन दोनों सेल में इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर 70 फीसदी तक की छूट मिलेगी। ऐसे में कई कस्टमर्स होंगे जिन्हें स्मार्टफोन खरीदना चाहेंगे या कुछ लोग लैपटॉप खरीदने का प्लान बना रहे होंगे। इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो किन बातों का ध्यान ज़रूर रखें।

क्यों चाहिए लैपटॉप

क्यों चाहिए लैपटॉप

सबसे पहले तो आप क्लियर होने चाहिए कि आप लैपटॉप किस काम के लिहाज़ से खरीदने जा रहे हैं। अगर आपको गेमिंग चाहिए तो आपको उसे हिसाब से दमदार हार्डवेयर और ज़्यादा स्टोरेज और मेमोरी वाला लैपटॉप खरीदना चाहिए। वहीं, आपको ऑफिस के काम, ऑनलाइन क्लास आदि के लिए खरीदना है तो कम स्टोरेज या हार्डवेयर वाला लैपटॉप भी ठीक रहेगा।

आप अपना बजट देखें

आप अपना बजट देखें

इसके बाद आप अपना बजट देखें। ज़रुरत के हिसाब से अपना बजट तय करें। अगर आपका काम एक कम स्टोरेज और कम पावर वाली हार्डवेयर में भी हो सकता है तो ज़्यादा पैसे बर्बाद करने का कोई तर्क नहीं हैं। ऐसे लैपटॉप आपको आराम से 25,000-30,000 रुपए के रेंज में मिल जाएंगे।

इजी टू कैरी वाला लैपी
 

इजी टू कैरी वाला लैपी

अगर आपको ऐसा लैपटॉप चाहिए जिसे आपको अक्सर कैरी करना पड़ें तो आपके लिए 13 से 14 इंच का लैपटॉप सही रहेगा। इससे बड़ा लैपटॉप कैरी करने में मुश्किल होगी। साथ ही कम वज़न वाला लैपटॉप लें। ताकि उसे कहीं ले जाने में भारी ना लगे।

कनेक्टिविटी पोर्ट का ध्यान रखें

कनेक्टिविटी पोर्ट का ध्यान रखें

आजकल ऐसे लैपटॉप की भरमार है जिनमें बहुत ही कम कनेक्टिविटी पोर्ट्स मिल रहे हैं। ऐसे में आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप इन पोर्ट्स का ध्यान रखें। आमतौर पर ऐसे ही लैपटॉप खरीदें जिनमें कम से कम दो टाइप-ए यूएसबी पोर्ट, एक टाइप-सी पोर्ट, एक हेडफोन जैक, एक लैन पोर्ट, माइक्रो एसडी कार्ड रीडर और एक एचडीएमआई पोर्ट हो।

प्रोसेसर पर गौर करें

प्रोसेसर पर गौर करें

अगर आप इसी साल लैपटॉप खरीदने का मन बना रहे हैं तो कम से कम इंटेल आई3 के 10वें जेनरेशन प्रोसेसर वाले लैपटॉप को खरीदें। ये लैपटॉप आपको 25,000 रुपए की रेंज में मिल जाएगा। इस रेंज में आप इंटेल पेंटियम गोल्ड, एटम और Celeron प्रोसेसर वाले लैपटॉप आराम से खरीद पाएंगे।

बिल्ड क्वालिटी और डिस्प्ले

बिल्ड क्वालिटी और डिस्प्ले

ऐसे लैपटॉप का सिलेक्ट करें जो कि नॉन रिफ्लेक्टिव स्क्रीन वाला हो। अगर आपका बजट 25,000 से 30,000 का है तो इसमें आप 720 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाला लैपटॉप खरीद सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The festive sale will get up to 70 percent discount on electronic products. In such a situation, there will be many customers who would like to buy a smartphone or some people are planning to buy a laptop. That is why today we are going to tell you that if you want to buy a laptop, then what things must be kept in mind.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X