आ गया Substitute Phone, छुड़वाएगा स्मार्टफोन की लत

Written By:

स्मार्टफोन आजकल हमारे लिए जितना जरूरी है, उतना ही हमें इसका एडिक्शन हो गया है। ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स को फोन के बिना रहने का डर रहता है, जिसे मेडिकल टर्म में नोमोफोबिया कहा जाता है। यूजर्स को अपने इस फोबिया के बारे में पता ही नहीं होता है और वो कई घंटे स्मार्टफोन के साथ गुजारते हैं। अगर आपको भी स्मार्टफोन की लत लग चुकी है, तो अब एक ऐसा यूनिक फोन आ गया है, जो फोन एडिक्शन को कम कर सकेगा। इस फोन को मोबाइल का एडिक्शन रखने वाले लोगों के लिए ही डिजाइन किया गया है।

आ गया Substitute Phone, छुड़वाएगा स्मार्टफोन की लत

ऑस्ट्रियाई डिजाइनर Klemens Schillinger ने इस सब्सिट्यूट फोन को डिजाइन किया है। ये एक प्लास्टिक ब्लॉक है, जो rollable beeds के साथ आता है। देखने में ये किसी स्मार्टफोन की तरह ही दिखता है। इस फोन में पत्थर के बीड्स लगाए गए हैं। इस बनाने के पीछे मकसद यही है कि यूजर को महसूस हो कि उसके हाथ में स्मार्टफोन है और वो अपनीं फिंगर से इन रोलिंग बीड्स को प्रेस अपनी उंगलियां चलाने का अहसास प्राप्त कर सकता है।

यूजर्स को निशाना बनाने हैकर्स ने बनाई फेक Amazon वेबसाइट

डिजाइनर Schillinger ने Dezeen को बताते हैं, "Substitute Phone में पत्थर के beeds भी लगाए गए हैं, जिसमें यूजर्स अपनी उंगलियां भी चला सकते हैं। इससे उन्हें स्मार्टफोन का ही अहसास होगा। वहीं, कभी-कभी उन्हें fidget spinners या फिर fidget cubes का अहसास होगा।"

5 इंच डिस्पले के साथ M-Tech इरोज प्लस लॉन्च, जानें कीमत और स्पेक्स

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि ये किसी तरह का डिवाइस या फोन नहीं है, सिर्फ एक प्लास्टिक का टुकड़ा है, जो देखने औ छूने पर स्मार्टफोन जैसा लगता है। इसके डिजाइनर Schillinger ने बताया कि उन्हें सब्सट्यूट स्मार्टफोन बनाने का आइडिया एक डॉक्यूमेंट्री से आया जहां, एक शख्स ने स्मोकिंग पाइप को वूडन स्टीक से रिप्लेस कर देता है।

English summary
Leave your smartphone addiction with Substitute Phone. More detasil in hindi.
Please Wait while comments are loading...
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
दिल्ली के  बवाना में आग लगने के बाद भाजपा-आप के बीच राजनीतिक जंग
दिल्ली के बवाना में आग लगने के बाद भाजपा-आप के बीच राजनीतिक जंग
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot