लाइन मैसेंजर और व्‍हॉट एप्‍प में कौन सी चैटिंग एप्‍लीकेशन ज्‍यादा अच्‍छी है?

Posted By:

आजकल यंगस्‍टर के मोबाइल में कुछ हो न हो आपको चैटिंग और मैसेंजर एप्‍लीकेशन जरूर मिल जाएंगी। कालेज गोइंड स्‍टूडेंट भी चैटिंग एप्‍लीकेशन को काफी पसंद करने लगे हैं। चैटिंग एप्‍लीकेशनों में व्‍हॉट एप्‍प का नाम तो आप सभी ने सुना होगा ये एक पॉपुलर चैटिंग एप्‍लीकेशन है जिसमें आप मैसेज भेजने के साथ फोटो भी शेयर कर सकते हैं।

पढ़ें: 100 साल बाद कैसा दिखेगा आपका नोकिया फोन

व्‍हॉट एप्‍प के अलावा लाइन मैसेंजर भी तेजी से भारत में पॉपुलर हो रही है। अब हालात ये हो चुके हैं कि दोनों एप्‍लीकेशनों में आगे निकलने की होड़ लगी हुई हैं। सबसे पहले दोस्‍तों मैं आपको बता दूं ये दोनों एप्‍लीकेशन आप किसी भी प्‍लेटफार्म पर डाउनलोड कर सकते हैं चाहे आपके पास आईफोन हो, एंड्रायड फोन हो या फिर ब्‍लैकबेरी स्‍मार्टफोन।

पढ़ें: ये हैं वो कमाल की फोटो जिन्‍हें फोटोशॉप में बनाया गया है

अब सवाल ये उठता है दोनों से कौन सी चैटिंग एप्‍लीकेशन अच्‍छी है जिसे आप अपने स्‍मार्टफोन में डाउनलोड करें। इसके लिए आइए जानते है दोनों एप्‍लीकेशनों में दिए गए फीचरों के बारे में, लाइन मैसेंजर ने जहां एक हफ्ते के अंदर 5 मिलियन डाउनलोड का आकड़ा छुआ वहीं व्‍हॉट एप्‍प पहले से ही मैसेंजरों की रेस में सबसे आगे हैं आईए जानते हैं कौन सी एप्‍लीकेशन ज्‍यादा बेहतर है।

व्‍हॉट एप्‍प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

लाइन एप्‍प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Whatsapp

व्‍हॉट एप्‍प में ऐसी कोई भी सुविधा नहीं है जिसकी मदद से आप किसी दूसरे यूजर को मैसेज करने से रोक सकें। अगर किसी दूसरे यूजर के पास आपका फोन नंबर है तो वो आपसे कभी भी कनेक्‍ट हो सकता है, पहली नजर में ये भले ही आपको अच्‍छा लगे लेकिन सिक्‍योरिटी की बात करें तो ये खतरनाक हो सकता है। इससे कोई भी अनजान व्‍यक्ति किसी भी बेकार के मैसेज भेज सकता है। व्‍हॉट एप्‍प की स्‍क्रीन मैसेज स्‍क्रीन की तरह दिखती है

Line messenger

शुरुआत करते हैं लाइन मैसेंजर से, लाइन मैसेंजर को चलाना बेहद आसान है, इसकी होम स्‍क्रीन में वे सभी यूजर ऑटोमेटिक दिखने लगेंगे जो आपकी फोनबुक में सेव हैं। अगर आप लाइन मैसेंजर में किसी नए यूजर को ऐड करना चाहते हैं तो इसके आपको अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर उसका फोन नंबर ऐड करना होगा। लाइन मैसेंजर की होम स्‍क्रीन फेसबुक की तरह दिखती है जिसमें आप नए अपडेट यूजर को देख सकते हैं।

How to put whats app on your phone

अपने फोन में कैसे डाउनलोड करें व्‍हॉट एप्‍प। 

line india official add

भारत में लाइन मैसेंजर का विज्ञापन

Group chating

दोनों मैसेंजरों में यूजर ग्रुप बना सकते हैं, जिसमें वे जो भी चैट करेंगे वो ग्रुप में ही होगा। लेकिन लाइन मैसेंजर आप सोशल नेटवर्किंग साइट में भी अपना मैसेज अपडेट कर सकते हैं।

Emotions

व्‍हॉट एप्‍प में चैटिंग के लिए आप सिर्फ टेक्‍ट यानी शब्‍दो का इस्‍तेमाल करते हैं जैसे अगर आप को किसी से कहना है आज मै बहुत खुश हूं तो इसके लिए आपको पूरा मैसेज टाइप करना होगा लेकिन लाइन एप्‍प में कई तरह के इमोशन सिंम्‍बल दिए गए हैं जैसे आपने फेसबुक में देखें होंगे।

Cost

वैसे तो दोनों एप्‍लीकेशन आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन व्‍हॉट्स एप्‍प को सिर्फ एक साल के लिए फ्री में प्रयोग किया जा सकता है इसके आप आपको साल भर के लिए 50 रुपए देने होंगे जो कोई बड़ी रकम नहीं है लेकिन लाइन पूरी तरह से फ्री है।

Connectivity

व्‍हॉट एप्‍प और लाइन एप्‍लीकेशन को प्रयोग करने के लिए आपके फोन में 2जी, 3जी या फिर वाईफाई इंटरनेट कनेक्‍शन होना चाहिए। लाइन एप्‍लीकेशन में अगर आप वॉयस कॉलिंग फीचर का प्रयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए 3जी नेटर्वक होना चाहिए जबकि व्‍हाट एप्‍प स्‍लो स्‍पीड इंटरनेट में भी अच्‍छी तरह से काम करता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
आज हड़ताल पर देशभर के बैंक, सिर्फ इन बैंकों में होगा काम
आज हड़ताल पर देशभर के बैंक, सिर्फ इन बैंकों में होगा काम
हीरोइन बनाने की बात कह लड़कियों को बुला लेता, फिर शुरू होता गंदा खेल
हीरोइन बनाने की बात कह लड़कियों को बुला लेता, फिर शुरू होता गंदा खेल
Opinion Poll

Social Counting