लोकसभा चुनाव 2019: जानिए ट्विटर पर सबसे ज्यादा चर्चा किस-किस की हुई

|

भारत में लोकसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं। भारत के लोकसभा चुनाव पर पूरी दुनिया की नजर रहती है क्योंकि भारत का लोकतंत्र बहुत बड़ा है। अब चुनाव खत्म हो चुके हैं और नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली बीजेपी और एनडीए ने साफतौर पर बहुमत हासिल करते हुए सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है। दूसरी तरफ कांग्रेस और यूपीए का प्रदर्शन काफी खराब रहा और पार्टी मजबूत विपक्ष भी नहीं बना पाई।

लोकसभा चुनाव 2019: जानिए ट्विटर पर सबसे ज्यादा चर्चा किस-किस की हुई

 

इस पूरी चुनाव प्रक्रिया के दौरान सोशल मीडिया में काफी हलचल मची रही है। भारत की बड़ी आबादी की वजह से सोशल मीडिया पर भी उसका असर दिखाई दिया है। सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म में से अगर ट्विटर की बात करें तो ट्विटर इंडिया ने एक बड़ा ही दिलचस्प आंकड़ा पेश किया है। ट्विटर इंडिया ने बताया है कि 1 जनवरी 2019 से लेकर 23 मई 2019 तक भारत के लोकसभा चुनाव की बात करते हुए कुछ 39.6 करोड़ ट्वीट किए गए।

300% ज्यादा ट्विट किए गए

आपको बता दें कि पिछली बार यानि 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान किए गए ट्विट से इस बार की तुलना करें तो आप आंकड़े सुनकर हैरान रह जाएंगे। 2014 लोकसभा चुनावों के मुकाबले 2019 लोकसभा चुनावों में 300% ज्यादा ट्वीट किए गए हैं। इसका मतलब साफ है कि पिछले पांच सालों में भारत में सोशल मीडिया का क्रेज काफी तेजी से बढ़ा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण इंटरनेट सुविधाओं का सस्ता होना ही है।

यह भी पढ़ें:- WhatsApp में भी अब आएंगे विज्ञापन

इसके अलावा ट्विटर इंडिया ने अपने आंकड़ों में बताया कि 11 अप्रैल से 19 मई के बीच में चुनाव के 6 सप्ताह गुजरे। इस दौरान ट्विटर पर सबसे ज्यादा चर्चा राष्ट्रीय सुरक्षा के ऊपर की गई। इसके अलावा धर्म, नौकरियां, बेरोजगारी, नोटबंदी और कृषि के ऊपर भी भी चर्चाएं की गई।

 

पीएम मोदी की सबसे ज्यादा हुई चर्चा

इसके अलावा अगर आप ये जानना चाहते हैं कि इस दौरान सबसे ज्यादा चर्चित नेता कौन रहा तो इसका जवाब नरेंद्र मोदी है। नरेंद्र मोदी के बारे में ट्विटर पर सबसे ज्यादा चर्चा की गई है। वहीं मोदी के बाद ट्विटर पर सबसे ज्यादा चर्चा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की हुई है।

यह भी पढ़ें:- Lok Sabha Election Result 2019: सभी ताजा अपडेट के साथ यहां देखें लाइव चुनाव नतीजे

इसके अलावा BJP4INDIA के ट्विटर हैंडल और उनके अन्य राजनीतिक गठबंधन के सदस्यों ने ट्विटर पर 53% ट्विट किए हैं। इसके अलावा इस मामले में आईएनसी इंडिया यानि कांग्रेस और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के अन्य सदस्यों ने इस दौरान 37% ट्विट किए हैं।

हिंदी और अंग्रेजी भाषा में सबसे ज्यादा ट्विट

ट्विटर इंडिया ने इन सभी आकंड़ों के अलावा भाषा के रूप में भी एक आकंड़ा दिया। ट्विटर इंडिया के मुताबिक अंग्रेजी और हिंदी भाषा में सबसे ज्यादा ट्विट किए गए हैं। हालांकि इसके अलावा गुजराती और तमिल भाषा में भी काफी सारे ट्विट्स देखे गए हैं।

यह भी पढ़ें:- लोकसभा चुनाव 2019: अपने स्‍मार्टफोन पर ऐसे देखें चुनाव परिणाम

इन सभी आंकड़ों को देखकर पता चलता है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया ने एक बड़ी और काफी अहम भूमिका निभाई है। इसका मतलब है कि अगली बार यानि 2024 के लोकसभा चुनावों में सोशल मीडिया और ट्विटर की भूमिका काफी बड़ी हो जाएगी।

गिज़बॉट हिंदी से जुड़े रहें

तकनीक, टेक्नोलॉजी, गैजेट्स, मोबाइल, स्मार्टफोन की तमाम ख़बरों को जानने के लिए गिज़बॉट हिंदी से जुड़े रहें। आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके भी सभी ताजा ख़बरों से अपडेट रह सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
During this entire election process of 2019, there is a lot of turmoil in the social media. Due to the large population of India, its impact on social media has also been seen. If you talk about Twitter from all social media platforms, Twitter India has presented a very interesting figure.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X