एक डिवाइस जो करेगा आपके सपनों को काबू

By GizBot Bureau
|

टेक्नोलॉजी हर रोज बदल रही है और लोग हर रोज नई तकनीक के साथ हैरान हो रहे हैं। हाल ही में साइंटिस्ट ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है, जो इंसान के नींद में आने वाले सपनों को कंट्रोल कर सकेगा। इसके अलावा साइटिंस्ट ने कई ऐसे अविष्कार किए हैं, जिसके जरिए लोगों को हैरान किया है। अगर आप भी तकनीक की दुनिया से अपडेट रहना चाहते हैं और इन यूनिक और दिलचस्प डिवाइस और इंवेन्शन के बारे में जानना चाहते हैं, तो हम आपको ऐसे ही 5 यूनिक अविष्कार के बारे में बता रहे हैं।

ड्रीम मेकर
 

ड्रीम मेकर

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने लोगों के सपने को आकार देने वाला एक डिवाइस बनाया है। इस डिवाइस हेपनागोगिया के नाम से जाना जाता है-जिसका मतलब है जागने और नींद के बीच के पल। वे मरीज के हाथ में एक फिट दस्‍ताना पहनाकर उसे अपनी मुट्ठी बंद करने के लिए कहते हैं। जैसे-जैसे उनकी पकड़ कम हो जाती है और वे सो जाता है। एआई बॉट प्रीप्रोग्राम किए गए वाक्यांश उनके सपने को आकार देने का काम करता है-जो वे कहते हैं-हमारे सपने देखने वाले लोगों के लिए एक बेहद सुसंगत पल है।

शादी के गाउन का उड़ता हुआ घूंघट

शादी के गाउन का उड़ता हुआ घूंघट

दुल्हन के घूंघट वेस्‍टर्न परंपरा के रूप में शुरू होते हैं, लेकिन चीन की शादियों में इस आउट फिट को नया अंदाज दिया गया है। मान लीजिए, एक भूत तेजी के साथ आपके गाउन के घूंघट को उड़ता हुआ लेकर आ रहा हो। सुनने में और देखने में थोड़ा अजीब जरूर है, लेकिन इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है ये इसे दुल्हन के विशेष दिन को यादगार बनाने का तरीका है। स्पष्ट रूप से रेल और केबल्स तकनीक का उपयोग कर ये सब किया जाता है।

एक युवक को तीन जानवरों ने काटा है
 

एक युवक को तीन जानवरों ने काटा है

पिछले चार वर्षों में कोलोराडो मैन डाइलन मैकविल्लियम्स को जंगली शार्क, भालू और रैटलस्नेक द्वारा काटा गया है। 20 वर्षीय को हाल ही में होनोलूलू के हवाई के तट पर एक शार्क ने काटा था। प्रत्येक काटने के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है और मैकविल्लियम्स को यकीन नहीं है कि वह भाग्यशाली या दुर्भाग्य है। हालांकि, वह तर्क देते हैं कि रैटलस्नेक कम दर्द देने वाला था।

स्‍पीडिंग डक

स्‍पीडिंग डक

स्विस शहर में एक बतख को एक स्‍पीड कैमरे के द्वारा 18-मील प्रति घंटे में 32-मील प्रति घंटे चलते हुए पकड़ा गया था। मॉलर्ड्स माइग्रेशन के दौरान प्रति घंटे 40 से 60 मील के बीच उड़ान भरने की क्षमता रखने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन शहर ने कभी भी यह कल्पना नहीं की थी कि वह सड़कों पर इतनी तेज़ गति के साथ उड़ेगी। इस वाक्‍य की एक तस्‍वीर सामने आई थी।

How to Make 3D Hologram at Home? (Hindi)
आखिरकार पता चला कि यूरेनस ग्रह पर कैसी गंध है

आखिरकार पता चला कि यूरेनस ग्रह पर कैसी गंध है

वैज्ञानिकों ने पहली बार 1986 में यूरेनस पर गौर किया जब Voyager जांच ने इसे पारित किया, लेकिन अब तक यह मालूम नहीं था कि यह कैसे गंध करता है। वायुमंडल हाइड्रोजन सल्फाइड से बना है, एक गैस जिससे सड़े अंडे की तरह बदबू आती है। यूरेनस के आस-पास घूमने वाली गैस के बादल सिर्फ सुगंधित नहीं हैं-वे घातक हैं। इस गैस दम घट सकता है और यह ठंडा -328 डिग्री फारेनहाइट को मापती है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
M.I.T. HAS DEVELOPED A SYSTEM FOR CONTROLLING DREAMS. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X