बना दिया वंडर वुमन का फेक वीडियो

Written By:

टेक्‍नालॉजी के जहां कई फायदे हैं वहीं इसकी ढेरों खामियां भी हैं, इसका ताजा उदाहरण वंडर वुमेन Gal Gadot के साथ हुई घटना में देखा जा सकता है। असल जिंदगी में हम सबने यौन उत्पीड़न से जुड़ी कई मामले सुने होंगे लेकिन यहां पर बात हो रही है टेक्‍नालॉजी की दुनिया में हुए यौन उत्पीड़न की, Gal Gadot का नाम अगर आपने नहीं सुना हो तो पहले उनके बारे में जान लें ये एक इज़राइली एक्‍ट्रेस और मॉडल है जो हालीवुड मूवी वंडर वुमेन के बाद चर्चा में आई थीं।

अब बात करते हैं इनके साथ ऐसा हुआ क्‍या, दरअसल मशीन लर्निंग अल्गोरिदम की मदद से एक वीडियो में उनका चेहरा स्‍वैप कर दिया गया वीडियो में फेक चेहरा लगाकर उन्‍हें स्‍टेप ब्रदर के साथ सेक्‍स करते हुए दिखाया गया है। वीडियो Deepfakes नाम के यूजर द्वारा बनाया गया है।

बना दिया वंडर वुमन का फेक वीडियो

क्‍या है मशीन लर्निंग अल्गोरिदम

ये एक तरह की एप्‍लीकेशन है जो आर्टिफीशीयल इंटेलीजेंस यानी AI पर काम करती है, यानी खुद से ही सीखती रहती है इसके लिए अलग से उसे अपग्रेड करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसके लिए कुछ कंप्‍यूटर प्रोग्रामिंग करनी पड़ती है जो मौजूद डेटा को सीखने के लिए प्रयोग करता रहता है। अमेज़न एलेक्‍सा, गूगल होम यहां तक कई स्‍मार्टफोन है जिनमें AI तकनीक प्रयोग की जाती है। लेकिन उनका यूज़ यूजर इंटरफेज़ को बेहतर करने के लिए किया जाता है।

1 लाख का iphone X या फिर 40 हजार से कम वाला oneplus 5T

फेसबुक की मदद से मशीन लर्निंग अल्गोरिदम को ज्‍यादा बेहतर तरीके से समझा जा सकता है। ध्‍यान दें तो आपके फेसबुक फीड और दूसरे की फेसबुक फीड में अंतर रहता है। यानी आपके एकाउंट डेटा के आधार पर आपकी न्‍यूज़ फीड में उसी तरह का कंटेंट, फोटो और दूसरी चीजें आती है जो आप पसंद करते हैं।

English summary
machine learning ka naam to aap sabne suna he hoga, ye aek trah ke takneek hai jiske madad se system automatic kud he cheje sikhta rahta hai, wonder women actress Gal Gadot ka esee tachneek ke madad se fake video bana deya gaya hai.
जिग्‍नेश मेवाणी को गाड़ी से खींच ले गई पुलिस, सामने आया Video
जिग्‍नेश मेवाणी को गाड़ी से खींच ले गई पुलिस, सामने आया Video
हिंदी न्यूज चैनल के संपादक ने महिला कर्मचारी से किया रेप, होटल के कमरे में बुलाकर की जबरदस्ती
हिंदी न्यूज चैनल के संपादक ने महिला कर्मचारी से किया रेप, होटल के कमरे में बुलाकर की जबरदस्ती
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot