ट्विटर इंडिया से हटे मनीष माहेश्वरी, अब यूएस में संभालेंगे नया रोल

|

भारत सरकार और ट्विटर के बीच पिछले कुछ समय से सम्बन्ध अच्छे नहीं रहे है और इस दौरान भारत सरकार ने नई आईटी पॉलिसी को भी लागू किया। और अब ट्विटर इंडिया के प्रमुख मनीष माहेश्वरी का भारत से तबादला कर दिया है। लेकिन अब उनको US में एक नई भूमिका दी गई है।

 
ट्विटर इंडिया से हटे मनीष माहेश्वरी, अब यूएस में संभालेंगे नया रोल

गौरतलब हो कि मनीष माहेश्वरी ने इस साल की शुरुआत में केंद्र में पार्टी के साथ भाग-दौड़ के बीच खुद को भाजपा की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लक्षित पाया था, जिसमें राज्य पुलिस द्वारा सम्मन जारी किया गया था, जिसे पिछले महीने एक अदालत ने रद्द कर दिया था।

यह कदम दो महीने बाद उठाया गया जब Twitter ने कहा था कि वह भारत में अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं। कुछ समय पहले पुलिस ने दिल्ली और गुड़गांव में ट्विटर की ऑफिस पर छापा मारा था।

ट्विटर ने एक बयान में कहा, "फिलहाल, हम भारत में अपने कर्मचारियों के बारे में हालिया घटनाओं और उन लोगों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के संभावित खतरे से चिंतित हैं, जिनकी हम सेवा करते हैं।"

बयान में कहा गया है, "हम, भारत और दुनिया भर के नागरिक समाज में कई लोगों के साथ, हमारी वैश्विक सेवा की शर्तों को लागू करने के जवाब में पुलिस द्वारा डराने-धमकाने की रणनीति के संबंध में चिंतित हैं।"

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रशासन ने पहली बार फरवरी में अमेरिकी फर्म के साथ नाराजगी जताई थी, जब उसने किसानों के विरोध के बारे में गलत सूचना फैलाने के आरोप में खातों और पोस्ट को हटाने के आदेश का पूरी तरह से पालन करने से इनकार कर दिया, जो सरकार द्वारा सामना किए गए असंतोष का सबसे बड़ा प्रदर्शन रहा है। ट्विटर ने तर्क दिया कि कुछ अनुरोध भारतीय कानून के अनुरूप नहीं थे।

इसके बाद भारत सरकार ने सोशल मीडिया के लिए नया कानून लागू और ट्विटर ने इस कानून को लागू करने में भी समय लगाया।

 

गाजियाबाद पुलिस ने बुलाया था मनीष माहेश्वरी को

गाजियाबाद में एक मुस्लिम व्यक्ति के हमले के बारे में प्लेटफॉर्म पर ट्वीट पर पूछताछ के लिए मनीष माहेश्वरी को पुलिस ने बुलाया था, जिसे कर्नाटक उच्च न्यायालय द्वारा "दुर्भावनापूर्ण", "उत्पीड़न" बताया गया था।

हालांकि अभी ट्विटर ने कांग्रेस के नेता राहुल गांधी के हैंडल को भी ब्लॉक कर दिया, जब उन्होंने कुछ नियमों का उल्लंघन किया था।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
The relations between the Government of India and Twitter have not been good for some time and during this time the Government of India also implemented the new IT policy.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X