Mobile Wala Doctor: मिलिए 'बारसूर के मोबाइल वाले डॉक्टर' से जो अपने मरीजों को देते है मोबाइल फोन

|
 Mobile Wala Doctor: मिलिए इन डॉक्टर से जो अपने मरीजों को देते है फोन

Mobile Wala Doctor: इन दिनों एक नाम जो बहुत सुनने में आ रहा है वो है 'मोबाइल वाला डॉक्टर' पर क्या आपके इस नाम के पीछे की कहानी पता है?
डॉ जीएसएस गणेश बाबू ( Dr GSS Ganesh Babu) उर्फ 'मोबाइल वाला डॉक्टर' एक अलग तरह के डॉक्टर है क्योंकि वह छत्तीसगढ़ में बस्तर के बारसूर के दूरदराज के स्थानों में परिवारों को अपने पैसों से खरीदे गए मोबाइल फोन उपहार में रहें है। मोबाइल फोन देकर संस्थागत प्रसव को प्रेरित करता है।
जी हां आपने सही सुना डॉ गणेश बाबू अपने मरीजों को मोबाइल दें रहें है पर सवाल है वह ऐसा क्यों कर रहें है? तो जवाब है वह ऐसा इसलिए कर रहें है क्योंकि संस्थागत प्रसव ( Institutional Deliveries) को बढ़ावा मिल सके।

 

फेक अकाउंट इस्तेमाल करने वालों की बढ़ेगी मुसीबत, अब बंद होगी फर्जी आईडफेक अकाउंट इस्तेमाल करने वालों की बढ़ेगी मुसीबत, अब बंद होगी फर्जी आईड

मिलिए मोबाइल वाले डॉक्टर से

59 वर्षीय चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि पांच साल पहले बारसूर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ( Primary Health Centre- PHC) में एक महीने में केवल 10 डिलीवरी होती थी। डिलीवरी की इतनी कम संख्या के पीछे मुख्य कारण चेरपाल, तुमरीगुंडा, छोटेकरका, बड़े करका, मंगनार और बेदमा जैसे आसपास के गांवों की खराब सड़क की स्थिति थी।

WhatsApp Account नहीं होगा कभी भी बैन, बस करना होगा ये कामWhatsApp Account नहीं होगा कभी भी बैन, बस करना होगा ये काम

क्या होती है Institutional Delivery

जिसके बाद उन्होंने इस क्षेत्र की महिलाओं को बुनियादी फीचर फोन उपहार में देने का फैसला किया। वह यूनिक इनिशिएटिव को बढ़ावा देने, Institutional Deliveries के बाद माताओं के बीच स्वस्थ प्रैक्टिसेज को बढ़ावा देने और नवजात शिशुओं का टीकाकरण कराने के लिए अनूठी पहल के साथ आए।
डॉ बाबू ने कहा कि दूर-दराज के इलाकों में गर्भवती महिलाओं को बुनियादी सुविधाओं वाले मोबाइल फोन दिए गए , जहां अस्पतालों तक तत्काल पहुंच नहीं थी। साथ ही आपको बता दें की Institutional Delivery से तात्पर्य ट्रेनेड स्वास्थ्य कर्मियों के मार्गदर्शन में मेडिकल इंस्टीटूशन्स में बच्चों को जन्म देने की प्रथा से है।

Instagram पर इन तरीकों से बिना कंप्रेस HD क्वालिटी में करें फोटो और वीडियो अपलोडInstagram पर इन तरीकों से बिना कंप्रेस HD क्वालिटी में करें फोटो और वीडियो अपलोड

Remove Copyright Claim on YouTube: YouTube पर कॉपीराइट क्लेम्स को हटाने के लिए अपना सकते है ये तरीकाRemove Copyright Claim on YouTube: YouTube पर कॉपीराइट क्लेम्स को हटाने के लिए अपना सकते है ये तरीका

डॉ गणेश ने कहा

पहले, डिलीवरी घर पर ही हुआ करती थी , जिसके कारण महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था । इस बीच, नवजात बच्चे को प्राथमिक आवश्यक उपचार और सावधानियों सहित कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ा, जिसके कारण कुछ मामलों में नवजात की मृत्यु भी हो जाती थी ।
"मोबाइल फोन उपहार में देने के पीछे मुख्य उद्देश्य डिलीवरी के बाद भी संपर्क में रहना था। चिकित्सा कर्मचारी महिला के संपर्क में रहते है और इस प्रकार मां और बच्चे दोनों को आवश्यक टीकाकरण और सावधानियां प्रदान की जाती है ।

 

Netflix Subscription को कैसे पलक झपकते ही करें Cancel बेहद आसान है ये स्टेप्सNetflix Subscription को कैसे पलक झपकते ही करें Cancel बेहद आसान है ये स्टेप्स

काफी खुश है डॉ गणेश

सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो में उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, "पहले प्रति माह डिलीवरी की संख्या लगभग 10 थी। अब, यह बढ़कर 30 से 50 हो गई है। इसलिए, मोबाइल फोन देना फायदेमंद साबित हुआ है और वे है इस चीज से काफी खुश है ।"

Download Free Shutterstock Images: बस करना होगा ये कामDownload Free Shutterstock Images: बस करना होगा ये काम

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Mobile Wala Doctor: One of the names that is being heard a lot these days is 'Mobile Wala Doctor' but do you know the story behind this name?Dr GSS Ganesh Babu aka 'Mobile Wala Doctor' is a different kind of doctor as he gifts mobile phones bought with his own money to families in the remotest places of Barsoor, Bastar in Chhattisgarh. Inspires institutional delivery.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X