Mera Ration ऐप क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें

|

भारत सरकार ने 'वन नेशन वन राशन कार्ड' नामक कार्यक्रम के लाभार्थियों की सहायता के लिए मेरा राशन ऐप लॉन्च किया है। यह लोगों को NFSA (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम) के तहत पूरे भारत में एक ही राशन कार्ड का उपयोग करने का ऑप्शन देने के लिए लॉन्च किया गया है। NFSA लाभार्थियों के बीच कई ONORC संबंधित सेवाओं की सुविधा के लिए NIC के साथ मिलकर भारत सरकार द्वारा ऐप विकसित किया गया है।

 

मेरा राशन ऐप सुविधाएँ

मेरा राशन ऐप सुविधाएँ

मेरा राशन ऐप उन उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत उपयोगी होगा जो अपनी आजीविका के लिए एक नए क्षेत्र में चले गए हैं। ऐप से लाभार्थियों को आधार सीडिंग, खाद्य अनाज के हाल ही में लेनदेन की स्थिति का पता लगाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह उन प्रवासी लाभार्थियों को मदद करेगा जो अपने प्रवास विवरण यानि माइग्रेशन डिटेल्स को रजिस्टर करके इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह मोबाइल एप्लिकेशन पर फीडबैक और सुझाव देने के लिए एक विकल्प के साथ आता है। ऐप राशन कार्डधारकों को उनके आस-पास की दुकानों में भी किसी सामान का उचित मूल्य पता करने में मदद करता है।

अब तक, मेरा राशन ऐप द्विभाषी है। यह फिलहाल, अंग्रेजी और हिंदी भाषा का सपोर्ट करता है। यह घोषणा की गई है कि आगे 14 भाषाओं का सपोर्ट है। फिलहाल 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ONORC योजना के तहत कवर किया जाएगा। केवल चार राज्यों को एक साथ इंटीग्रेट किया जाएगा। इन चार राज्यों में शामिल हैं - दिल्ली, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और असम। यह एकीकरण प्रक्रिया आने वाले महीनों में पूरी होने वाली है।

Mera Ration App कैसे डाउनलोड करें?
 

Mera Ration App कैसे डाउनलोड करें?

आप अपने Android स्मार्टफोन पर Google Play Store से Mera Ration ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। याद रखें कि जब आप मेरा राशन को सर्च करते हैं, तो आपको कई एप्लिकेशन मिलेंगे और आपको CENTRAL AEPDS TEAM द्वारा विकसित एक ऐप को ही डाउनलोड करना है। हालांकि अभी तक इस ऐप को iOS के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है।

Mera Ration App का उपयोग कैसे करें?

Mera Ration App का उपयोग कैसे करें?

एक बार जब आप अपने स्मार्टफोन पर मेरा राशन कार्ड ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, तो आप पहले इस ऐप खोलें।

ऐप में पहला ऑप्शन रजिस्ट्रेशन का है। अपना राशन कार्ड रजिस्टर कराने के लिए आप उस ऑप्शन को क्लिक करें।

रजिस्टर करने के लिए अपना राशन कार्ड नंबर डालें और सबमिट करें।
अगला ऑप्शन, 'अपने अधिकारों को जानें' यानि 'Know your entitlement' से आप अपने अधिकारों की जाँच कर सकते हैं और अपने लाभों को जान सकते हैं, जो आपको राशन कार्ड और मेरा राशन कार्ड ऐप के जरिए मिल सकता है। याद रखें कि आपको अपने राशन कार्ड या आधार कार्ड नंबर को दर्ज करना होगा।

Nearby Ration Shops

तीसरा ऑप्शन 'Nearby Ration Shops' यानि आपके आस पास के राशन कार्ड की दुकान है। ये ऑप्शन आसपास के सभी उचित मूल्य की दुकानों की जानकारी देगा। अब, आप उस दुकान पर जाने का रास्ता यानि डारेक्शन भी प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप Google मैप्स के जरिए इस्तेमाल करके अपने आसपास की दुकान पर जा सकते हैं।

चौथा ऑप्शन आपको ONORC eligibility की जांच करने देता है। आप Eligibility Criteria का चयन करके डिटेल्स चेक कर सकते हैं। आप डीटेल्स चेक करने और आवश्यक जानकारी को भर पाएंगे।

इस तरह से आप मेरा राशन कार्ड ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करके देश के किसी भी कोने में अपने हक का राशन इस ऐप में माइग्रेशन डिटेल्स को डालकर अपने नजदिकी दुकान से ले सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The Government of India has launched the Mera Ration App to help the beneficiaries of the program called 'One Nation One Ration Card'. It has been launched to give people the option of using the same ration card across India under NFSA (National Food Security Act).

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X