Meta : यूजर्स के फेसबुक पासवर्ड चोरी करने के लिए मेटा ने Android, iOS ऐप के खिलाफ दी चेतावनी

|
पासवर्ड चोरी मामले में मेटा ने Android, iOS ऐप के खिलाफ दी चेतावनी

Meta ने Android और iOS दोनों, 400 मोबाइल ऐप की सूची की घोषणा की है, जो फेसबुक पासवर्ड सहित व्यक्तिगत जानकारी चुरा रहे हैं। आधिकारिक बयान के अनुसार, ये ऐप थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर में उपलब्ध थे, इसलिए हम लोगों को एक नया ऐप डाउनलोड करते समय सतर्क रहने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं जो सोशल मीडिया क्रेडेंशियल्स के लिए पूछता है और लोगों को सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए व्यावहारिक कदम प्रदान करता है।

 

Meta ने दी चेतावनी

Meta के अनुसार, ये ऐप Photo Editor, Game, VPN Service, Business App और अन्य उपयोगिताओं" के रूप में छिपाया हुआ हैं और लोगों को फेसबुक लॉगिन जानकारी डाउनलोड करने और फिर चोरी करने के लिए Tricked कर सकते हैं।

मेटा ने कहा कि इस तरह के Malicious Apps के डेवलपर्स खराब रिव्यू को छिपाने वाले लोगों द्वारा खराब रिव्यू को छुपाते हैं, और नकली समीक्षा पोस्ट करते हैं ताकि दर्शकों को मूर्ख बनाया जा सके। एक बार जब कोई उपयोगकर्ता इसे प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड करता है, तो यह फेसबुक के साथ लॉगिन करने के लिए कहता है। यह वह जगह है जहां मैलवेयर उनका उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चुरा लेता है।

पासवर्ड चोरी मामले में मेटा ने Android, iOS ऐप के खिलाफ दी चेतावनी

मेटा ने चेतावनी दी है कि अगर हमलावरों को इस जानकारी का हाथ मिल जाता है, तो वे अपने खाते तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं और दोस्तों को संदेश भेजने और निजी जानकारी तक पहुंचने सहित कई काम कर सकते हैं।

मेटा ने घोषणा की कि उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे इस तरह के दुर्भावनापूर्ण ऐप्स के झांसे में न आएं। उन्हें यह जांचना चाहिए कि क्या ऐप फेसबुक क्रेडेंशियल्स के बिना अनुपयोगी है। ऐप स्टोर से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उपयोगकर्ताओं को हमेशा डाउनलोड की संख्या, रेटिंग और नकारात्मक समीक्षा" की जांच करनी चाहिए। अंत में, उपयोगकर्ताओं को यह भी देखना चाहिए कि क्या ऐप वह कार्यक्षमता प्रदान करता है जो उसने कहा था कि वह लॉग इन करने के बाद प्रदान करेगा।

 

मेटा देता है पासवर्ड बदलने की सलाह

यदि आप प्रभावित होते हैं, तो मेटा तुरंत पासवर्ड बदलने की सलाह देता है। मेटा द्वारा सूचीबद्ध दुर्भावनापूर्ण ऐप्स की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें। प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध कुछ दुर्भावनापूर्ण ऐप में साइकोलॉजी फैक्ट्स, कूल फोटो एडिटर, बिजनेस एंड ऐड्स, एफबी एडवरटाइजिंग ऑप्टिमाइजेशन, एनीमे फोटो, मेल फिटनेस, ग्रेप मीडिया प्लेयर, विज्ञापन बिजनेस नॉलेज आदि शामिल हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Facebook parent meta has identified more than 400 Android and iOS apps that are stealing login credentials of Facebook users. The company has also shared the complete list of these apps to warn users.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X